Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जम्मू में 22 सितंबर को होगा भारतीय वायुसेना का Air Show, आसमान में करतब दिखाएंगे Fighter Jet

Indian Air Force Air Show In Jammu जम्मू में 22 सितंबर को भारतीय वायुसेना का एयर शो होगा। इंडियन एयरफोर्स की सूर्य किरण टीम एयर शो में हिस्सा लेगी। एयर शो में आपको फाइटर जेट आसमान में करतब दिखाते नजर आएंगे। एयर शो की सुरक्षा के लिए कड़े प्रबंध किए जा रहे हैं। वायुसेना के इस खास एयर शो को आम लोग भी देख सकेंगे।

By vivek singhEdited By: Rajat MouryaUpdated: Mon, 18 Sep 2023 09:41 PM (IST)
Hero Image
जम्मू में 22 सितंबर को होगा भारतीय वायुसेना का एयर शो (फाइल फोटो)

जम्मू, राज्य ब्यूरो। IAF Air Show In Jammu जम्मू एयरफोर्स स्टेशन में 22 सितंबर को भारतीय वायुसेना के एयर शो का आयोजन होगा। इसको कामयाब बनाने के लिए भारतीय वायुसेना की तैयारियां जोरों पर हैं। एक दिवसीय एयर शो को आम लोग भी देख सकेंगे। लोगों को 22 सितंबर को सुबह नौ बजे तक सुरक्षा जांच के बाद जम्मू एयरफोर्स स्टेशन के पीर बाबा गेट से प्रवेश करने की इजाजत होगी।

भारतीय वायुसेना के वरिष्ठ अधिकारियों की देखरेख में एयर शो की सुरक्षा को लेकर कड़े प्रबंध किए जा रहे हैं। आगर स्थित भारतीय वायुसेना की सूर्य किरण टीम इस एयर शो की शान रहेगी।

एयर शो में दिखेगा हॉक एमके 132 विमान

एयर शो में हिस्सा लेने के लिए जम्मू पहुंच रहे सूर्य किरण टीम के हॉक एमके 132 विमान 21 सितंबर को एयर शो की रिहर्सल में हिस्सा लेंगे। ऐसे में 21 सितंबर से जम्मू वासी अपने घरों की छतों से भी इन विमानों को उड़ता देख सकेंगे।

ये भी पढ़ें- Anantnag में दहशतगर्दों को मुंहतोड़ जवाब दे रहे भारतीय जवान, अब तक दो आतंकी मारे गए; चार सुरक्षाकर्मी बलिदान

एयर शो में क्या-क्या होगा खास?

कुछ बदलावों के चलते सुखोई फाइटर विमान एयर शो में हिस्सा नही ले रहे हैं। एयर शो के रोबेटिक प्रदर्शन, एमआई-17 हेलीकॉप्टरों के डिस्पले के साथ एयर वॉरियर ड्रिल टीम, आकाशगंगा डेयरडेविल स्काई डाइविंग टीम आसमान में अपने करतब दिखाएंगी। इसके साथ देश, विदेश में नाम कमाने वाली नौ विमानों वाली सूर्य किरण टीम आसमान में अपने कमाल दिखाएगी। इसके साथ शो के दौरान भारतीय वायुसेना के एयर वारियर सिम्फनी ऑर्केस्ट्रा का भी प्रदर्शन होगा।

IAF में शामिल होने के लिए किया जाएगा जागरूक

जम्मू के पीआरओ डिफेंस लेफ्टिनेंट कर्नल सुनील बर्तवाल का कहना है कि एयर शो का आयोजन युवाओं, स्कूली बच्चों को भारतीय सेना में शामिल होने के लिए प्रेरित करने हेतु किया जा रहा है। इसके साथ एयर शो के माध्यम से लोगों को विमानन सुरक्षा के बारे में भी जागरूक किया जाएगा।

आम लोगों को भी मिलेगी एयर शो देखने की इजाजत

उन्होंने बताया कि आम लोग एयर शो देखने के लिए आ सकते हैं। उन्हें 22 सितंबर को सुबह 9 बजे से पहले एयरफोर्स स्टेशन के पीर बाबा गेट से अंदर आने दिया जाएगा। सुबह 9 बजे गेट बंद कर दिया जाएगा। जम्मू में इस एयर शो का आयोजन देश से जम्मू कश्मीर के 76वें विलय दिवस के उपलक्ष्य में किया जा रहा है। जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा इस एयर शो के दौरान मुख्यअतिथि होंगे।

ये भी पढ़ें- Jammu Kashmir News: साइबर क्राइम सेंटर के एसपी NIA में होंगे शामिल, अनुज कुमार को सौंपा गया अतिरिक्‍त प्रभार