Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu: हिमस्खलन में बचाव कार्यों को लेकर सेना ने दिखाया दमखम, जवानों की असाधारण क्षमता का सामने आया Video

बारामूला जिला के गुलमर्ग सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर तैनात भारतीय सेना के जवानों ने हिमस्खलन में बचाव कार्यों में असाधारण क्षमताओं का प्रदर्शन किया। इस दौरान सेना के जवानों ने खराब मौसम और उच्च बर्फ के स्तर में अपना दमखम दिखाया। साथ ही सेना ने प्रशिक्षित कुत्ते के साथ भी प्रदर्शन किया। मानक बचाव टीमों के लिए दुर्गम क्षेत्रों तक पहुंचने में उनकी कार्यप्रणाली और कौशल सर्वोपरि दिखाई दी।

By satnam singh Edited By: Deepak SaxenaUpdated: Sat, 13 Jan 2024 08:54 PM (IST)
Hero Image
हिमस्खलन में बचाव कार्यों को लेकर सेना ने दिखाया दमखम।

राज्य ब्यूरो, जम्मू। उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिला के गुलमर्ग सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर तैनात भारतीय सेना की एक यूनिट ने अपनी असाधारण क्षमताओं का प्रदर्शन किया। उच्च बर्फ के स्तर और खराब मौसम में हिमस्खलन बचाव कार्यों में सेना ने अपना दमखम दिखाया।

जनवरी महीने में विशेषज्ञता के एक उल्लेखनीय प्रदर्शन में भारतीय सेना का सर्दियों के बर्फीले मौसम में हिमस्खलन बचाव कार्यों और क्षेत्र पर प्रभुत्व में अपनी शक्ति का प्रदर्शन अहम था। कठोर और चुनौतीपूर्ण शीतकालीन इलाके में यूनिट ने अपने जवानों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हिमस्खलन कुत्तों, हिमस्खलन बचाव दल, स्कीइंग गश्ती दल और एक कुशल बचाव तंत्र को हिमस्खलन बचाव प्रोटोकॉल में शामिल किया गया।

बर्फ में दबे लोगों का पता लगाते प्रशिक्षित कुत्ते

इस प्रशिक्षण का केंद्र उच्च प्रशिक्षित हिमस्खलन कुत्तों के सहयोग से पूरा हुआ जो बर्फ के नीचे दबे व्यक्तियों का पता लगाने में माहिर हैं। ये कुत्ते हिमस्खलन बचाव दल के साथ मिलकर काम करते हुए संभावित हिमस्खलन में दबे लोगों की तेजी से पहचान करने और उनका पता लगाने के लिए खतरनाक बर्फ से ढके परिदृश्यों में कार्य करते हैं।

स्कीइंग सुरक्षा दस्ते ने प्रशिक्षित और हिमस्खलन सुरक्षा तंत्र से ऊंचे पहाड़ों के वातावरण में अपने शानदार कौशल का प्रदर्शन किया। प्रभावी ढंग से दूरदराज के स्थानों तक पहुंच बनाई गई जहां पारंपरिक साधन कम जाते हैं। मानक बचाव टीमों के लिए दुर्गम क्षेत्रों तक पहुंचने में उनकी कार्यप्रणाली और कौशल सर्वोपरि थी।

ये भी पढ़ें: Operation Sarvshakti : भारतीय सेना ने शुुरू किया 'ऑपरेशन सर्वशक्ति', पाकिस्तान के आतंकी मंसूबे होंगे नाकाम

LOC पर प्रतिकूल सर्दियों के लिए सुरक्षाकर्मियों ने की तैयारी

इसके अतिरिक्त यूनिट ने एक सुव्यवस्थित लोगों को बचाने की प्रक्रिया का प्रदर्शन किया जिससे यह सुनिश्चित हुआ कि किसी भी घायल कर्मी को तेजी से और सुरक्षित रूप से निकटतम उपलब्ध चिकित्सा सुविधाओं तक पहुंचाया जा सके।

यह व्यापक दृष्टिकोण न केवल अपने जवानों की सुरक्षा और भलाई के लिए यूनिट की प्रतिबद्धता को मजबूत करता है बल्कि जटिल परिदृश्यों को संभालने में उनकी दक्षता को भी उजागर करता है, खासकर नियंत्रण रेखा की प्रतिकूल सर्दियों की परिस्थितियों में।

यह खास प्रदर्शन न केवल उत्कृष्टता के प्रति सेना के समर्पण को मजबूत करता है बल्कि चुनौतीपूर्ण वातावरण में हमारी सेनाओं की सुरक्षा और कल्याण सुनिश्चित करने में विशेष यूनिटों द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका पर भी प्रकाश डालता है।

ये भी पढ़ें: Poonch Terror Attack: सेना के काफिले पर हमले के बाद एक्शन मोड में आर्मी, घाटी के जंगलों में भी तलाशी अभियान जारी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर