Move to Jagran APP

Jammu संभाग के रियासी और घघवाल में बनेगा 50 बेड का इंटीग्रेटेड आयुष अस्पताल

रियासी जिला अस्पताल में ही इस पर 13 करोड़ 94 लाख 77 हजार रुपये खर्च आएगा। आवासीय क्वार्टरों पर 1.77 लाख रुपये खर्च आएगा जबकि पैरामेडिकल स्टाफ के क्वार्टरों के लिए एक करोड़ 11 लाख सर्विस ब्लाक पर पांच करोड़ 82 लाख डाक्टर्स कैंटीन पर 70 लाख रुपये खर्च आएगा।

By Jagran NewsEdited By: Lokesh Chandra MishraUpdated: Sat, 05 Nov 2022 05:20 PM (IST)
Hero Image
सांबा के नौनाथ में बनने वाले आयुष अस्पताल के निर्माण पर सात करोड़ 83 लाख रुपयों की लागत आएगी।
जम्मू, राज्य ब्यूरो : जम्मू संभाग के रियासी जिला अस्पताल और सांबा जिले की घघवाल तहसील के नौनाथ गांव में पचास बिस्तरों की क्षमता वाला इंटीग्रेटेड आयुष अस्पताल बनाया जाएगा। रियासी जिला अस्पताल में ही इस पर 13 करोड़ 94 लाख, 77 हजार रुपये खर्च आएगा। इसमें आवासीय क्वार्टरों पर एक करोड़ 77 लाख रुपये खर्च आएगा जबकि पैरामेडिकल स्टाफ के क्वार्टरों के लिए एक करोड़ 11 लाख, सर्विस ब्लाक पर पांच करोड़ 82 लाख, डाक्टर्स कैंटीन पर 70 लाख रुपये खर्च आएगा।

वहीं दूसरी ओर सांबा के नौनाथ में बनने वाले आयुष अस्पताल के निर्माण पर सात करोड़ 83 लाख रुपयों की लागत आएगी। इस अस्पताल के बनने से जिले में आयुष की सेवाओं का विस्तार करने में सहायता मिलेगी। आयुष का यह अस्पताल सांबा जिले में पहला अस्पताल होगा। इसका निर्माण केंद्रीय लोक निर्माण विभाग और लोक निर्माण विभाग के डिजाइन के अनुसार ही बनेगा।

स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग ने इंटीग्रेटेड आयुष अस्पताल के निर्माण को मंजूरी दे दी है। विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार रियासी जिले में जिला अस्पताल के दूसरे चरण के निर्माण को प्रशासनिक मंजूरी दी गई है। क्वार्टरों का निर्माण इसी चरण में होगा। इंटीग्रेटेड आयुष अस्पताल के तैयार हो जाने के बाद इन क्षेत्रों में आयुर्वेद को और भी बढ़ावा मिलेगा और लोगों में जागरूकता भी बढ़ेगी।

बीएससी नर्सिंग कालेजों के प्रिंसिपल नियुक्त

स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग ने बीएससी नर्सिंग कालेजों के प्रिंसिपलों की नियुक्ति की है। सरकार द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि डा. रमन गुप्ता बीएससी नर्सिंग कालेज अखनूर, डा. सीमा रानी को बीएससी नर्सिंग कालेज रियासी और डा. रेनू रानी को बीएससी नर्सिंग कालेज ऊधमपुर का प्रिंसिपल नियुक्त किया है।

वहीं एक अन्य आदेश में आयुष डिस्पेंसरी घौ-मन्हासा में नियुक्त मेडिकल आफिसर डा. सुप्रिया ठाकुर को आयुष डिस्पेंसरी राबता में रिपोर्ट करने को कहा गया है। राबता में नियुक्त डा. संजय कुमार कौल को सांबा जिले की राजपुरा डिस्पेंसरी में रिपोर्ट करने को कहा गया है। आयुष डिस्पेंसरी ग्लयोत में नियुक्त डा. जितेंद्र कुमार को आयुष डिस्पेंसरी घौ-मन्हासा में नियुक्त किया गया है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।