Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वायुसेना ने एयर शो कर दिया अपनी ताकत का परिचय, हैरतअंगेज करतब देख लोग हुए मंत्रमुग्ध; टीम ने किया पैरा जंप

भारतीय वायु सेना के सूर्य किरण विमानों ने शुक्रवार को जम्मू के आकाश में कलाबाजियां दिखाकर हजारों दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। जम्मू एयरफोर्स स्टेशन में वायुसेना के 9 एडवांस जेट ट्रेनर हॉक एमके 132 विमानों ने आसमान में कलाबाजियां से जम्मूवासियों का दिल जीतने के साथ अपनी युद्ध क्षमता का परिचय भी दिया। लोगों ने अपने मोबाइल फोन पर एयर शो की वीडियो बनाने में भी उत्साह दिखाया।

By vivek singhEdited By: Preeti GuptaUpdated: Fri, 22 Sep 2023 04:29 PM (IST)
Hero Image
जम्मू में हुआ वायुसेना ने एयर शो कर दिया अपनी ताकत का परिचय

जम्मू, राज्य ब्यूरो। भारतीय वायु सेना के सूर्य किरण विमानों ने शुक्रवार को जम्मू के आकाश में कलाबाजियां दिखाकर हजारों दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। खराब मौसम के बाद भी वायुसेना के पायलेट ने उड़ान भर कर साबित किया है कि चुनौतियों का सामना करने के उनके हौसले में मौसम भी बाधा नही बन सकता है।

मुख्यअतिथि के रूप में शामिल हुए उपराज्यपाल मनोज सिन्हा

शहर के सतवारी स्थित जम्मू एयरफोर्स स्टेशन में वायुसेना के 9 एडवांस जेट ट्रेनर, हॉक एमके 132 विमानों ने आसमान में कलाबाजियां से जम्मूवासियों का दिल जीतने के साथ अपनी युद्ध क्षमता का परिचय भी दिया। देश से जम्मू कश्मीर के 76वें विलय दिवस के उपलक्ष्य में सुबह साढ़े नौ बजे के करीब राष्ट्रगान के साथ शुरू हुए इस एयर शो में जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा मुख्यअतिथि के रूप में मौजूद रहे।

लोगों ने मोबाइल फोन पर बनाई एयर शो की वीडियो

राज्यपाल के साथ इस मौके पर प्रदेश प्रशासन, सेना, सुरक्षाबलों के साथ भारतीय वायुसेना की पश्चिमी कमान के कई वरिष्ठ अधिकारी भी जम्मू एयरफोर्स स्टेशन में मौजूद थे। जम्मू एयरफोर्स स्टेशन पर डायमंड, तेजस, येंकी,एयरो, थंडरबाेल्ट फॉरमेशनों में नीची उड़ान भरने वाले विमानों के प्रदर्शन को देखने लोगों में भारी उत्साह दिखा। लोगों ने अपने मोबाइल फोन पर एयर शो की वीडियो बनाने में भी उत्साह दिखाया।

एयर शो के लिए था पूरे जम्मू में उत्साह

बारिश शुरू के कारण शो को सुबह साढे़ दस बजे के करीब आधा घंटा पहले खत्म करना पड़ा। एयर शो को लेकर पिछले तीन दिनों से जम्मू शहर में खासा उत्साह था। ऐसे में हजारों जम्मू वासियों ने शुक्रवार को अपने घरों की छतों से भारतीय वायुसेना की सूर्य किरण टीम के करतब देखे।

एयर शो देखकर बच्चों में जगी वायुसेना में पायलेट बनने की उम्मीद

वहीं, एयरफोर्स स्टेशन में वायुसेना के जांबाज पायलेटों के करतब देखने वाले हजारों बच्चों में भी भारतीय वायुसेना में पायलेट बनने की उम्मीद जगी। बीएसएफ स्कूल के पांचवीं कक्षा के छात्र आधान का कहना था कि यह एयर शो देखना मेरे लिए एक रोमांचकारी अनुभव है। बड़े होकर मैं भी भारतीय वायुसेना में शामिल होने की कोशिश करूंगा।

पैरा जंप और युद्ध प्रर्दशन का दिखा दृश्य

एयर शो का आयोजन वासुसेना ने प्रदेश प्रशासन के सहयोग से किया था। एयर शो के दौरान वायुसेना की आकाश गंगा टीम ने ग्रुप कैप्टन कुंवर भवानी सिंह के नेतृत्व में पैरा जंप कर अपने करतब दिखाए। इसके साथ वायुसेना की गरूड़ कमांडोज ने प्रदर्शन से युद्ध आपरेशनों के दौरान की जाने वाली कार्रवाई का परिचय दिया। एयर शो के दौरान जम्मू एयरफोर्स स्टेशन में देशभक्ति का जज्बा सातवें आसमान पर रहा।

साल 2006 में भी हुआ था एयर शो

एयर शो की कमेंटरी के दौरान एयर शो में हिस्सा लेने वाली वायुसेना की इन टीमों की सारी विशेषताओं के बारे में जानकारी दी गई। इसके साथ जम्मू एयरफोर्स स्टेशन के इतिहास के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। इससे पहले सितंबर 2006 में भी जम्मू में सूर्य किरण टीम समेत वायुसेना की अन्य टीमों ने प्रदर्शन किया था। यह एयर शो जम्मू शहर के मोलाना आजाद स्टेडियम में हुआ था।

यह भी पढ़ें-  नजरबंदी से मुक्त होने के बाद जामिया मस्जिद में पहुंचे हुर्रियत नेता मीरवाइज उमर फारूक, अदा की नमाज-ए-जुम्मा

कड़ी सुरक्षा के बीच हुआ एयर शो का आयोजन

शुक्रवार को जम्मू में कड़ी सुरक्षा के बीच हुआ वायुसेना का यह एयर शो आम लोगों के लिए खुला था। सुबह नौ बजे लोगों को एयर शो देखने के लिए एयरफोर्स स्टेशन के पीर बाबा गेट से अंदर आने दिया गया। वहीं, वीआईपी एंट्री एयरफोर्स स्टेशन के मुख्य गेट से थी। करीब डेढ़ घंटे के इस एयर शो को लेकर सतवारी व आसपास के इलाकों में ट्रैफिक संबंधी पाबंधियां भी रही। जम्मू कश्मीर पुलिस ने एयर शो की सुरक्षा के लिए पुख्ता प्रबंध किए थे।

तीन दिन की  रिहर्सल के बाद आज हुआ एयर शो का प्रर्दशन

जम्मू में भारतीय वायुसेना की सूर्य किरण टीम समेत अन्य सभी टीमें 19 सितंबर को जम्मू पहुंच गई थी। सूर्य किरण टीम के विमानों ने लगातार तीन दिन तक जम्मू में रिहर्सल कर जम्मू वासियों को अपनी ताकत दिखाई। वीरवार को एयर शो की फाइनल रिहर्सल देखने के लिए भी जम्मू एयरफोर्स स्टेशन में वायुसेना के कर्मियों के साथ प्रदेश प्रशासन के अधिकारियों के परिवारजन पहुंचे थे।

यह भी पढ़ें- 'अंतत: वह आजाद हो गए', मीरवाइज मौलवी उमर फारूक की रिहाई पर खुशी से बागबाग हुए महबूबा मुफ्ती और उमर अब्दुल्ला