Move to Jagran APP

Jammu Kashmir Weather News: जम्मू में 4 से 6 जुलाई तक जमकर बरसेंगे बादल, मौसम विभाग ने दी लोगों को सतर्क रहने की चेतावनी

जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir Weather News) में इस साल रिकॉर्डतोड़ गर्मी पड़ी। अब जम्मू कश्मीर में मानसून ने दस्तक दे दी है। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी करते हुए लोगों को संवेदनशील क्षेत्रों में यात्रा करने से बचने की सलाह दी है। वहीं हल्के बादल छाए रहने के बावजूद उमस भरी गर्मी ने लोगों का जीना बेहाल कर रखा है।

By anchal singh Edited By: Rajiv Mishra Published: Thu, 04 Jul 2024 08:37 AM (IST)Updated: Thu, 04 Jul 2024 08:37 AM (IST)
जम्मू कश्मीर में गरज के साथ बारिश का पूर्वानुमान (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, जम्मू। उमस भरी गर्मी से जूझ रहे जम्मू में 4 से 6 जुलाई तक गरज, चमक के साथ बारिश और तेज हवाएं चलेंगी। लोगों को सतर्क करने के साथ विभाग ने संवेदनशील इलाकों में यात्रा पर जाने से परहेज करने की नसीहत दी है।

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में इस अवधि के दौरान संवेदनशील क्षेत्रों में अचानक बाढ़, भूस्खलन और पत्थर गिरने की चेतावनी भी दी गई है।

संवेदनशील क्षेत्रों की यात्रा करने से बचने की सलाह

पूर्वानुमान के मुताबिक 4 जुलाई को जम्मू संभाग में रुक-रुक कर हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ छिटपुट बारिश होगी। वहीं 5 व 6 जुलाई को पूरे जम्मू-कश्मीर में रुक-रुक कर मध्यम बारिश होगी जबकि कुछ स्थानों पर भारी बारिश होगी।

मौसम विभाग ने संबंधित अधिकारियों को भारी बारिश और तूफान के प्रभाव को कम करने के लिए आवश्यक सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। जनता को भी सतर्क रहने और अगले कुछ दिनों के दौरान संवेदनशील क्षेत्रों की यात्रा करने से बचने की सलाह दी जाती है।

यह भी पढ़ें- Earthquake in Ladakh: लद्दाख में फिर महसूस हुए भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर इतनी रही तीव्रता

उमस भरी गर्मी ने लोगों को किया बेहाल

इसी बीच बुधवार को जम्मू में उमस भरी गर्मी ने बेहाल किया। शाम को आंशिक बादल छाए तथा हल्की हवाएं चलने लगीं तो लोगों को थोड़ी राहत मिली।

इस सबके बीच जम्मू का अधिकतम तापमान 36.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जबकि न्यूनतम पर पारा 29.7 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से 3.7 डिग्री सेल्सियस अधिक है। रात के तापमान में बढ़ोतरी से जम्मू में रात का चैन गायब होने लगा है। उमस भरी गर्मी बेहाल कर रही है।

यह भी पढ़ें- Rajouri News: कोठियां व मोगला में फिर दिखाई दिए संदिग्ध, सुरक्षाबलों ने इलाके में चलाया तलाशी अभियान


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.