Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jal Jeevan Mission: जम्मू-कश्मीर ने जल जीवन मिशन में हासिल की नई उपलब्धि, अब सभी ग्रामीणों इलाकों में मिलेगा शुद्ध पानी

जल जीवन मिशन राष्ट्रीय महत्व का एक प्रमुख कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य प्रत्येक ग्रामीण परिवार को परिसर के भीतर कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन (एफएचटीसी) प्रदान करना है जो गुणवत्ता के तहत बीआइएस 10500 के अनुरूप प्रति व्यक्ति प्रति दिन 55 लीटर न्यूनतम सेवा स्तर पर पानी की आपूर्ति करने में सक्षम है। अनुमानित 13000 करोड़ रुपये के इस कार्यक्रम में एक स्थायी जल बुनियादी ढांचे का प्रबंधन शामिल है।

By Jagran NewsEdited By: Shubham SharmaUpdated: Thu, 30 Nov 2023 05:00 AM (IST)
Hero Image
जम्मू-कश्मीर ने जल जीवन मिशन में हासिल की नई उपलब्धि।

जागरण संवाददाता, जम्मू। जम्मू-कश्मीर के सभी ग्रामीण इलाको में रहने वाले लोग बहुत जल्द नल से स्वच्छ जल प्राप्त कर पाएंगे। जल जीवन मिशन (जेजेएम) के तहत इस लक्ष्य को जल्द से जल्द प्राप्त करने के लिए संबंधित एजेंसियां व विभाग प्रयास कर रही हैं। मिशन में नई उपलब्धि यह है कि जम्मू-कश्मीर के 18.69 लाख ग्रामीण घरों में से 14.03 घरों यानी 75 प्रतिशत आबादी नल से स्वच्छ जल हासिल कर रही है।

लक्ष्य को हासिल करने के लिए दिनरात काम 

मिशन इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए दिनरात काम कर रहा है। अब तक 6596 कार्य योजनाओं में से 5600 से अधिक यानी 85 प्रतिशत कार्य योजनाओं जिनमें ट्यूबवेल, बोर वेल्स, रैपिड सैंड फिल्ट्रेशन प्लांट, ओवर हेड टैंक, ग्राउंड सर्विस रेजरवायर्स और पाइप नेटवर्क बिछाने का काम चल रहा है और आज तक 1376 कार्यों को पूरा कर लिया गया है।

इसी तरह प्रदेश के सभी जिलों में 3000 से अधिक योजनाएं शुरू की जा रही हैं। ये कार्य 1700 ठेकेदारों को दी गई हैं। ये सभी दिए गए कार्यों को पूरा करने में जुटे हुए हैं। इसका एक लाभ यह भी हुआ है कि इन कार्यों की वजह से ग्रामीण क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर रोजगार सृजन भी हुआ है। आज तक कम से कम 350 जलापूर्ति योजनाएं पूरी हो चुकी हैं।

केंद्र शासित प्रदेश में 98 वाटर टेस्टिंग लेबोरेटरी

जल गुणवत्ता निगरानी के तहत मौजूदा वित्त वर्ष के दौरान आम जनता को दी जा रही स्वच्छ पानी की सप्लाई को सुनिश्चित करने के लिए पूरे केंद्र शासित प्रदेश में 98 वाटर टेस्टिंग लेबोरेटरी बनाई हैं, जिनमें अब तक लगभग 1.75 लाख परीक्षण किए गए हैं। यही नहीं 6630 पंचायत पानी समितियों के बीच लगभग 7500 फील्ड टेस्टिंग किट (एफटीके) वितरित किए गए हैं और 33000 से अधिक महिलाओं को पानी की गुणवत्ता की जांच करने और डब्ल्यूक्यूएमआईएस पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन परिणामों की रिपोर्ट भरने के लिए प्रशिक्षित किया गया है।

मिशन ने इस वर्ष के दौरान पूरे जम्मू-कश्मीर में बड़े पैमाने पर जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है जिसमें क्षमता निर्माण सत्र, वाद-विवाद, स्कूलों में पेंटिंग प्रतियोगिताएं, विशेष ग्राम सभाओं का आयोजन, फील्ड किट का वितरण आदि शामिल हैं।

13000 करोड़ रुपये है इस परियोजना की लागत

आपको बता दें कि जल जीवन मिशन राष्ट्रीय महत्व का एक प्रमुख कार्यक्रम है, जिसका उद्देश्य प्रत्येक ग्रामीण परिवार को परिसर के भीतर कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन (एफएचटीसी) प्रदान करना है, जो गुणवत्ता के तहत बीआइएस 10500 के अनुरूप प्रति व्यक्ति प्रति दिन 55 लीटर न्यूनतम सेवा स्तर पर पानी की आपूर्ति करने में सक्षम है। अनुमानित 13000 करोड़ रुपये के इस कार्यक्रम में एक स्थायी जल बुनियादी ढांचे, स्थानीय समुदायों की क्षमताओं का निर्माण करना और उन्हें दीर्घकालिक-टिकाऊ आधार पर जलापूर्ति प्रबंधन में शामिल करना है।

यह भी पढ़ेंः 'अमेरिका में पन्नू की हत्या की साजिश से संबंधित आरोप की जांच कराएगा भारत', बागची बोले- एक समिति का किया गया गठन