Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu: जम्मू में 21 से एयर शो में ताकत दिखाएगी वायुसेना, आम लोग भी हो सकते हैं शामिल; जानिए पूरी डिटेल

वायुसेना की सुकोई 30 फाइटर विमान सूर्य किरण टीम के हाक एमके 132 विमान व अटैक हेलीकाप्टर जम्मू में 21 सितंबर से होने जा रहे एयर शो में अपनी ताकत का प्रदर्शन करेंगे। दो दिवसीय एयर शो का आयोजन देश से जम्मू कश्मीर के 76वें विलय दिवस के उपलक्ष्य में किया जा रहा है। जम्मू कश्मीर का 76वां विलय दिवस 26 अक्टूबर को मनाया जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Paras PandeyUpdated: Fri, 15 Sep 2023 04:02 AM (IST)
Hero Image
जम्मू में 21 से एयर शो में ताकत दिखाएगी वायुसेना (फाइल फोटो)

जम्मू, राज्य ब्यूरो। वायुसेना की सुकोई 30 फाइटर विमान, सूर्य किरण टीम के हाक एमके 132 विमान व अटैक हेलीकाप्टर जम्मू में 21 सितंबर से होने जा रहे एयर शो में अपनी ताकत का प्रदर्शन करेंगे। दो दिवसीय एयर शो का आयोजन देश से जम्मू कश्मीर के 76वें विलय दिवस के उपलक्ष्य में किया जा रहा है। जम्मू कश्मीर का 76वां विलय दिवस 26 अक्टूबर को मनाया जाएगा। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा एयर शो में मुख्यअतिथि होंगे। 

जम्मू एयरफोर्स स्टेशन में वायुसेना के विमान करतब के साथ युद्धाभ्यास भी दिखाएंगे। वायुसेना की आकाश गंगा स्काई डाइविंग टीम के सदस्य पैरा जंप करने के बाद हवा में करतब करेंगे। एयर शो में युद्ध चुनौतियों का सामना करने के लिए हेलीकाप्टर से वायुसेना के गरूड़ कमांडोज के प्रदर्शन, फ्री फाल पैरा जंप, ड्रिल, सटीक उड़ान, अन्य करतब भी दिखाए जाएंगे। यह एयर शो आम लोगों के लिए खुला है। 

दो दिवसीय एयर शो सुबह साढ़े 9 बजे से ग्यारह बजे तक होगा। वायुसेना की सूर्य किरण एक्रोबेटिक टीम का गठन वर्ष 1996 में किया गया था। वायुसेना के 52 स्कवार्डन की टीम 9 हाक एमके 132 विमान के साथ आकाश में करतब करती है। यह टीम अब तक जम्मू समेत देश, विदेश में  600 से अधिक प्रदर्शन कर चुकी है।

गरूड़ कमांडोज का प्रदर्शन जम्मू स्थित सेना की 130 हेलीकाप्टर यूनिट द्वारा आयोजित किया जाएगा। एयर शो में प्रदर्शन करने जा रही एयर वरियर ड्रिल टीम, सुब्रतो, वायु सेना की प्लाटून के आकार की ड्रिल टीम है। 

इसकी स्थापना 2004 में भारतीय सशस्त्र सेनाओं में अपनी तरह की पहली  ड्रिल टीम के रूप में हुई थी। वहीं  आकाश गंगा भारतीय वायु सेना की 14 सदस्यीय स्काई डाइविंग टीम है। इसका गठन  अगस्त 1987 में हुआ था। आकाश में ऊंचाई से जंप करने वाले इस टीम के सदस्य करतब करते हुए नीचे आते हैं। ये डाइवर्स एक चिन्हित स्थान पर लैंड करने में प्रशिक्षित हैं। 

विमान से जंप करने के बाद टीम आकाश गंगा जैसी लगती है। शो के दौरान वायुसेना के एयर वारियर सिम्फनी आर्केस्ट्रा का भी प्रदर्शन होगा। यह वायुसेना के बैंड की कान्सर्ट बैंड इकाई है। इसके सदस्य का चुनाव देश में वायुसेना की सात बैंड दलों में से किया है। देश के विभिन्न हिस्सों के साथ यह बैंड  फ्रांस, इटली, जर्मनी, मलेशिया, सिंगापुर और बांग्लादेश जैसे देशों में कई  संगीत कार्यक्रम कर चुका है।

शो का आयोजन देशवासियों को वायुसेना की ताकत दिखाना है। लोगों को विमान के खतरों व विमान सुरक्षा के समाज के सहयोग के बारे में जागरूक किया जाएगा। शो में आम लोगों के साथ वायुसेना के वरिष्ठ अधिकारी, सैन्य परिवारों के साथ वायुसेना के सेवानिवृत कर्मी भी हिस्सा लेंगे।  

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें