Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir Election 2024: हत्या-छेड़छाड़ और दुष्कर्म, चुनाव के पहले चरण के प्रत्याशियों में 36 पर चल रहे हैं मुकदमे

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में 219 उम्मीदवारों में से 36 पर आपराधिक मामले हैं। 25 पर गंभीर आपराधिक मामले हैं। 4 पर हत्या के प्रयास का आरोप है। 2 पर महिलाओं के खिलाफ अपराध का आरोप है। 1 पर दुष्कर्म का आरोप है। 110 उम्मीदवार करोड़पति हैं। सबसे अमीर उम्मीदवार जम्मू-कश्मीर अपनी पार्टी के मोहम्मद अल्ताफ बुखारी हैं। उनके पास 165 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति है।

By rohit jandiyal Edited By: Prince Sharma Updated: Tue, 17 Sep 2024 09:25 PM (IST)
Hero Image
Jammu Kashmir Election 2024: जम्मू-कश्मीर में पहले चरण का चुनाव 18 सितंबर को है

राज्य ब्यूरो, जम्मू। Jammu Kashmir Assembly Elections:  जम्मू-कश्मीर विधानसभा के पहले चरण में चुनाव लड़ रहे 219 उम्मीदवारों में से 36 उम्मीदवारों (16 प्रतिशत) ने अपने खिलाफ अपराधिक मामले घोषित किए हैं। इनमें से 25 उम्मीदवारों (11 प्रतिशत) पर गंभीर अपराधिक मामले हैं। वहीं चार उम्मीदवारों पर हत्या के प्रयास के आरोप हैं। महिलाओं के खिलाफ अपराध के दो उम्मीदवारों पर आरोप हैं। इनमें से एक पर दुष्कर्म का आरोप है।

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स की एक रिपोर्ट के अनुसार पीडीपी के 21 में से चार (19 प्रतिशत), भाजपा के 16 में से एक (छह प्रतिशत), कांग्रेस के नौ में से एक (11 प्रतिशत) और नेशनल कॉन्फ्रेंस के 18 में से चार (22 प्रतिशत) पर अपराधिक मामले घोषित किए गए हैं।

गंभीर अपराधिक मामलों में पीडीपी के 21 में से चार (19 प्रतिशत), भाजपा के 16 में से एक (छह प्रतिशत) और नेशनल कॉन्फ्रेंस के 18 में से तीन (17 प्रतिशत) पर मामले दर्ज हैं।

यह भी पढ़ें- JK Elections: आतंक और अलगाववाद की राह तय करेगा बारामूला, क्या हैं यहां के सियासी समीकरण? किन नेताओं के बीच है मुकाबला

वित्तीय पृष्ठभूमि में 13 उम्मीदवारों (छह प्रतिशत) की संपत्ति का मूल्य दस करोड या इससे अधिक है। 24 उम्मीदवारों (11 प्रतिशत) का पांच करोड से दस करोड़ के बीच संपत्ति है। 73 उम्मीदवारों (33 प्रतिशत) के पास एक करोड़ से पांच करोड़ तक, पचास उम्मीदवारों (23 प्रतिशत) के पास बीस लाख से एक करोड़ और बीस लाख से कम संपत्ति के मूल्य वाले 59 उम्मीदवार (27 प्रतिशत) हैं। 219 में से 110 (50 प्रतिशत) उम्मीदवार करोड़पति हैं।

दूसरे चरण में 238 प्रत्याशी मैदान में

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में चुनाव लड़ रहे 238 उम्मीदवारों में से कुल 49 (21 प्रतिशत) ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं। इनमें से 37 उम्मीदवारों (16 प्रतिशत) पर गंभीर आपराधिक मामले हैं।

तीन पर भारतीय दंड संहिता की धारा 307 के तहत हत्या के प्रयास का आरोप है। इसके अलावा सात उम्मीदवार महिलाओं के खिलाफ अपराधों में फंसे हैं। एक उम्मीदवार पर दुष्कर्म का आरोप है।

एसोसिएशन फार डेमोक्रेटिक रिफार्म्स की एक रिपोर्ट के अनुसार पीडीपी के 26 में से चार (15 प्रतिशत), भाजपा के 17 में से चार (24 प्रतिशत), कांग्रेस के छह में से दो (33 प्रतिशत) और नेशनल कॉन्फ्रेंस के बीस में से एक (पांच प्रतिशत) पर अपराधिक मामले घोषित किए गए हैं।

गंभीर अपराधिक मामलों में पीडीपी के 26 में से एक (चार प्रतिशत), भाजपा के 17 में से तीन (18 प्रतिशत), कांग्रेस के छह में से दो (33 प्रतिशत) और नेशनल कॉन्फ्रेंस के बीस में से एक (पांच प्रतिशत) पर मामले दर्ज हैं।

वित्तीय पृष्ठभूमि में 24 उम्मीदवारों की संपत्ति का मूल्यदस करोड या इससे अधिक है। 36 उम्मीदवारों का पांच करोड से दस करोड़ के बीच संपत्ति है। 71 उम्मीदवारों के पास एक करोड़ से पांचं करोड़ तक, पचास उम्मीदवारों के पास बीस लाख से एक करोड़ और बीस लाख से कम संपत्ति के मूल्य वाले 57 उम्मीदवार हैं। 238 में से 131 (55 प्रतिशत) उम्मीदवार करोड़पति हैं।

अल्ताफ बुखारी सबसे अमीर उम्मीदवार

अगर राजनीतिक दलों की बात करें तो कांग्रेस के छह में से छह, नेशनल कॉन्फ्रेंस के बीस में से 18, भाजपा के 17 में से 13 और पीडीपी के 36 में से 19 उम्मीदवार करोड़पति है। इन सभी की संपत्ति एक करोड़ से अधिक है। सबसे अमीर उम्मीदवार जम्मू-कश्मीर अपनी पार्टी के माेहम्मद अल्ताफ बुखारी है।

इनके पाास 165 करोड़ रुपयों से अधिक की संपत्ति है। दूयरे नंबर पर कांग्रेस के प्रदेश प्रधान तारिक हमीद करा हैं। उनके पास 148 करोड़ रुपयों की संपत्ति है। तीसरे स्थान पर नेशनल कॉन्फ्रेंस के मुश्ताक गुरू हें। उनकी संपत्ति 94 करोड़ है। वह छन्नपोरा से चुनाव लड़ रहे हैं।

सबसे कम संपत्ति वाले उम्मीदवारों में निर्दलीय सुरनकोट एसटी से लड़ने वाले मोहम्मद अकरम हैं। उनके पास 500 रुपये हैं। वहीं दूसरे नंबर पर प्रदेश भाजपा प्रधान रविंद्र रैना हें।

उनके पास एक हजार रुपये हैं। तीसरे स्थान पर नेशनल रिपब्लिक पार्टी आफ इंडिया के समीर अहमद भट हैं। उनकी संपत्ति 1694 रुपये है।

यह भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर में इंजीनियर रशीद की रणनीति से बौखलाईं सभी पार्टियां, समझें कैसे बदल सकता है घाटी में चुनावी गणित

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर