Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सुरक्षा और गाड़ी वापस लिए जाने पर बसंत ने किया LG सिन्‍हा के लिए वीडियो अपलोड, कहा- जबरन किया गया रिटायर्ड

Jammu News सुरक्षा और गाड़ी वापस लिए जाने पर बसंत रथ ने उपराज्‍यपाल मनोज सिन्‍हा के लिए इंटरनेट पर एक वीडियो अपलोड किया है। इसमें उन्‍होंने कहा कि उनको जबरन सेवानिवृत किया है और उसके चौबीस घंटे के भीतर ही उनकी सुरक्षा को हटा लिया गया और गाड़ी भी वापस ले ली गई है। बसंत ने सुरक्षा को वापस दिए जाने की गुहार लगाई है।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Fri, 11 Aug 2023 02:53 PM (IST)
Hero Image
सुरक्षा और गाड़ी वापस लिए जाने पर बसंत ने किया LG सिन्‍हा के लिए वीडियो अपलोड

जम्मू, जागरण संवाददाता: समय से पहले सेवानिवृत किए गए आईपीएस अधिकारी बसंत रथ ने अपनी सुरक्षा व सरकारी गाड़ी को वापस लिए जाने के बाद एक वीडियो उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के लिए अपलोड किया है। इस वीडियो को पूर्व आइजी बसंत रथ ने विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपलोड किया है। इसमें उन्‍होंने कहा कि उनको जबरन सेवानिवृत किया है और उसके चौबीस घंटे के भीतर ही उनकी सुरक्षा को हटा लिया गया और गाड़ी भी वापस ले ली गई है।

बसंत ने कहा कश्‍मीर में करूंगा काम

बसंत रथ ने करीब साढ़े पांच मिनट के इस पहले वीडियो में उपराज्यपाल को महामहिम संबोधित करते हुए कहा कि उनके पहले भी कई आईपीएस अधिकारी सेवानिवृत हुए हैं और उन्हें अभी तक सुरक्षा व गाड़ियां मिली हुई है, लेकिन उनकी सुरक्षा व गाड़ी को वापस ले लिया गया है। उन्होंने कहा कि वह उड़ीसा वापस नहीं जाएंगे बल्कि यहीं रहेंगे और कश्मीर में काम करेंगे।

सरकारी आवास की जर्जर हालत भी वीडियो में दिखाई

इस दौरान उन्होंने पुलिस अधिकारियों व विश्वास न करने की बात कहते हुए कहा कि उन्होंने उसकी जिंदगी बर्बाद की है। इस वीडियो में बसंत रथ ने उन्हें मिली सरकारी आवास की जर्जर हालत भी वीडियो में दिखाई है। उन्होंने अपने वॉशरूम को भी दिखाया जिसमें बिजली ही नहीं थी। बसंत रथ ने उपराज्यपाल से उनकी सुरक्षा को वापस दिए जाने की गुहार लगाते हुए कहा कि वह कश्मीर जा रहा है।

दूसरा वीडियो भी किया अपलोड

बसंत ने कहा कि अगर यह लोग उसके साथ ऐसे ही बर्ताव करते रहेंगे तो उसे पाकिस्तान भी गोली मार देगा और हो सकता है कि पुलिस भी उसे गोली मार दे। इस वीडियो के अलावा बसंत ने एक दूसरा वीडियो में बनाकर अपलोड किया, जिसमें उन्होंने उन्हें सुरक्षा में मिले सुरक्षाकर्मियों को दिया गया अपना दूसरा कमरा भी दिखाया।

अनुशासनहीनता के चलते किया गया था निलंबित

जम्मू कश्मीर पुलिस में आइजी के पद पर तैनात बसंत रथ को जुलाई 2020 में बार-बार अनुशासनहीनता के चलते निलंबित किया गया था। उनके निलंबन को 31 जुलाई को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने छह महीने के लिए बढ़ा दिया है, उन्होंने गृह सचिव अजय भल्ला को पत्र लिखकर निलंबन आदेश को अनैतिक बताया था।

निलंबन के आदेश के बाद सात अगस्त को बसंत रथ को समय पूर्व सेवानिवृत देने के निर्देश गृह मंत्रालय जारी संबंधित विभाग को भेज दिए, जिसके बाद दस अगस्त को बसंत रथ को सेवानिवृत कर दिया गया।