Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

J&K News: जम्मू-कश्मीर शिक्षा बोर्ड लद्दाख में जारी रखेगा अपनी सेवाएं, प्रशासनिक विभाग ने जारी किए निर्देश

अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद जम्मू कश्मीर से को दो केंद्र शासित प्रदेशों के भागों में बांटे जाने पर जम्मू कश्मीर शिक्षा बोर्ड लद्दाख में अपनी सेवाएं जारी रखेगा। जम्मू कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटे जाने के बाद लद्दाख को अलग केंद्र शासित प्रदेश बना दिया गया था लेकिन अभी तक अलग बोर्ड का गठन नहीं हुआ है।

By surinder raina Edited By: Shoyeb AhmedUpdated: Tue, 26 Dec 2023 09:16 PM (IST)
Hero Image
जम्मू-कश्मीर शिक्षा बोर्ड लद्दाख में जारी रखेगा अपनी सेवाएं (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, जम्मू। जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 (Article 370) हटाए जाने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों के भागों में बांटे जाने के बाद भी जम्मू कश्मीर शिक्षा बोर्ड (Jammu Kashmir Education Board) लद्दाख में अपनी सेवाएं जारी रखेगा।

जम्मू कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटे जाने के बाद लद्दाख को अलग केंद्र शासित प्रदेश बना दिया गया था, लेकिन वहां स्कूलों की बोर्ड की परीक्षा करवाए जाने के लिए अभी तक अलग बोर्ड का गठन नहीं हो पाया है।

केंद्र शासित बनने के बाद बोर्ड हुआ था अलग

पहले लद्दाख भी जम्मू कश्मीर का ही भाग था और जम्मू कश्मीर राज्य शिक्षा बोर्ड पूरे जम्मू कश्मीर व लद्दाख में बोर्ड की परीक्षाओं का आयोजन करता था।

वहीं जम्मू कश्मीर के बंटवारे और केंद्र शासित प्रदेश बनाए जाने के बाद जम्मू कश्मीर राज्य शिक्षा बोर्ड से राज्य शब्द हटा लिया गया और बोर्ड को जम्मू कश्मीर शिक्षा बोर्ड कर दिया गया।

शिक्षा सत्र बढ़ाया गया

जम्मू कश्मीर शिक्षा बोर्ड जम्मू कश्मीर के स्कूलों के लिए परीक्षाओं का आयोजन करता है लेकिन लद्दाख में अभी तक बोर्ड का गठन न होने के चलते वहां की परीक्षा भी जम्मू कश्मीर शिक्षा बोर्ड ही करवा रहा है।

ये भी पढ़ें- भारत-पाक रिश्ते को लेकर दिया विवादित बयान, 'हमारा हश्र गाजा और फिलिस्तीन जैसा ही होगा'; पढ़ें और क्या कहा?

वर्ष अगस्त 2019 के बाद जम्मू कश्मीर शिक्षा बोर्ड को वर्ष 2021-22 शिक्षा सत्र लद्दाख में सेवाओं को जारी रखने के निर्देश जम्मू कश्मीर सरकार ने दिए थे लेकिन अब इन सेवाओं एक और शिक्षा सत्र 2023-24 तक बढ़ा गया है।

जम्मू कश्मीर के सामान्य प्रशासनिक विभाग ने इस संदर्भ में शिक्षा बोर्ड को निर्देश जारी किए हैं। अब मार्च-अप्रैल में लद्दाख में होने वाली दसवीं व बारहवीं की परीक्षाओं का आयोजन भी जम्मू कश्मीर शिक्षा बोर्ड पहले की तरह ही करेगा।

ये भी पढे़ं- रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का कल राजौरी व पूंछ दौरा, छठे दिन भी तलाशी अभियान जारी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर