Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

J&K Economy: विकास पथ पर जम्मू कश्मीर... पांच साल में डेढ़ गुना हुई GDP, साल 2024-25 का अंतरिम बजट 228 करोड़ अधिक बड़ा

जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद-370 हटने के बाद कई गुना रफ्तार से विकास हुआ है और इसको लेकर उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा जम्मू-कश्मीर की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वर्ष 2018-19 में 1.6 लाख करोड़ रुपये थी अब बढ़कर 2.64 लाख रुपये करोड़ हो गई है। यानी जीडीपी लगभग डेढ़ गुना बढ़ी है। उन्होंने कहा कि पिछले चार-पांच सालों से किए जा विकास दिखाई देने लगा है।

By Jagran News Edited By: Shoyeb AhmedUpdated: Mon, 12 Feb 2024 07:05 AM (IST)
Hero Image
उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा जम्मू कश्मीर की जीडीपी पांच साल में डेढ़ गुना बढ़ी (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, जम्मू। अनुच्छेद-370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर कई गुना रफ्तार से विकास पथ पर दौड़ रहा है। पिछले चार-पांच साल से किए जा रहे सुधारों का असर विकास दर में दिखाई देने का दावा करते हुए उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा जम्मू-कश्मीर की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वर्ष 2018-19 में 1.6 लाख करोड़ रुपये थी।

अब बढ़कर 2.64 लाख रुपये करोड़ हो गई है। यानी जीडीपी लगभग डेढ़ गुना बढ़ी है। वर्ष 2024-25 का अंतरिम बजट पिछले वर्ष से 228 करोड़ अधिक है।

जीएसटी राजस्व बढ़ा

दिसंबर 2023 तक जीएसटी राजस्व 6018 करोड़ था जो 22-23 की अवधि से 10.6 प्रतिशत अधिक है। इससे पता चलता है कि जम्मू-कश्मीर सुशासन, विकास व शांति के पथ पर अग्रसर है। उपराज्यपाल ने कहा कि अब केंद्र प्रायोजित योजनाओं का 100 प्रतिशत खर्च करने पर ध्यान केंद्रित रहेगा।

साथ ही पूंजीगत व्यय को बढ़ाना और राजस्व व्यय को कम करना मुख्य प्रयास होगा। उपराज्यपाल ने रविवार को जम्मू के कन्वेंशन सेंटर में पत्रकारों से कहा कि जम्मू-कश्मीर बैंक लगातार प्रगति की तरफ आगे बढ़ रहा है और एक समय में बैंक का घाटा 1200 करोड़ था जो अब 1300 करोड़ के लाभ में है।

पूंजी खर्च में हुई वृद्धि 

हमें उम्मीद है कि बैंक 1800 करोड़ का लाभ हासिल करेगा। उन्होंने कहा कि राजस्व खर्च का काफी हिस्सा कर्मचारियों के वेतन पर चला जाता है। पूंजी खर्च में बहुत वृद्धि हुई है जो 11000 करोड़ से 38000 करोड़ पहुंच गया है।

केंद्र प्रायोजित योजनाओं के लिए जारी की जाने वाली राशि का 100 प्रतिशत खर्च करने पर ध्यान दिया जाएगा। सिन्हा ने कहा कि पांच वर्ष के भीतर नागरिकों के हित, समाज के संपूर्ण कल्याण, रोजगार के ऐतिहासिक आंकड़े, औद्योगीकरण की नई ऊर्जा ने जम्मू-कश्मीर के आत्मसम्मान को जगाने का काम किया।

युवाओं के लिए बेहतर भविष्य की नींव तैयार

युवाओं के लिए बेहतर भविष्य की नींव तैयार की है जिस पर समृद्धशाली, वैभवशाली जम्मू-कश्मीर का निर्माण हो रहा है। दशकों से पीड़ित, शोषित समाज के घावों को भरकर उनके भौतिक उत्कर्ष को लक्ष्य बनाया है।

आम आदमी के जीवन स्तर में सुधार हुआ है, आठ लाख से ज्यादा नौजवान उद्यमी बने हैं। छह लाख से अधिक महिलाएं आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनी हैं और 31,830 सरकारी पदों पर पारदर्शी तरीके से नियुक्तियां की गई हैं।

हम अपना काम करते रहेंगे

सिन्हा ने कहा कि पहाड़ी समुदाय को एसटी का दर्जा दिए जाने की लंबे समय से की जा रही मांग को पूरा किया है। इससे पहले आरक्षण का लाभ ले रहे गुज्जर बक्करवाल पर फर्क नहीं पड़ेगा। जो राजनीति कर रहे हैं उन्हें करने दो, हम अपना काम करते रहेंगे।