Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu and Kashmir News: लद्दाख में हल के निशान पर चुनाव लड़ेगी नेकां, हाईकोर्ट के डिवीजन बेंच ने दी हरी झंडी

Jammu and Kashmir News लद्दाख में हल के निशान पर नेकां चुनाव लड़ेगी। हाईकोर्ट के डिवीजन बेंच ने हरी झंडी दे दी है। नेशनल कांफ्रेंस ने लद्दाख हिल डेवलपमेंट काउंसिल के आगामी चुनाव के लिए उनके आरक्षित चुनाव निशान हल पर चुनाव लड़ने की अनुमति मांगी थी। पार्टी के अनुसार पांच अगस्त को चुनाव की अधिसूचना जारी हुई जिसके तहत 16 अगस्त से नामांकन प्रक्रिया आरंभ हुई।

By Himani SharmaEdited By: Himani SharmaUpdated: Thu, 17 Aug 2023 10:07 PM (IST)
Hero Image
लद्दाख में हल के निशान पर चुनाव लड़ेगी नेकां, हाईकोर्ट के डिवीजन बेंच ने दी हरी झंडी

जम्मू, जागरण संवाददाता: जम्मू-कश्मीर और लद्दाख हाईकोर्ट के डिवीजन बेंच ने नेशनल कांफ्रेंस को लद्दाख में हल के निशान पर चुनाव लड़ने की हरी झंडी दे दी है। बेंच ने केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख की ओर से सिंगल बेंच के आदेश को चुनौती देने वाली याचिका को खारिज कर दिया है।

सिंगल बेंच ने नेकां के हक में फैसला सुनाते हुए पार्टी को हल के निशान पर चुनाव लड़ने की अनुमति दिए जाने का निर्देश दिया था लेकिन लद्दाख प्रशासन ने सिंगल बेंच के इस फैसले को डिवीजन बेंच में चुनौती दी।

पार्टी के अनुसार पांच अगस्त को चुनाव की अधिसूचना जारी

नेशनल कांफ्रेंस ने लद्दाख हिल डेवलपमेंट काउंसिल के आगामी चुनाव के लिए उनके आरक्षित चुनाव निशान हल पर चुनाव लड़ने की अनुमति मांगी थी। पार्टी के अनुसार पांच अगस्त को चुनाव की अधिसूचना जारी हुई जिसके तहत 16 अगस्त से नामांकन प्रक्रिया आरंभ हुई और उम्मीदवारों को 23 अगस्त तक अपने नामांकन पत्र दायर करने है।

नेकां को हल का निशान देने से किया गया था इंकार

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के चुनाव निर्वाचन अधिकारी ने नेकां को हल का निशान देने से इंकार कर दिया था जिससे आहत होकर पार्टी ने हाईकोर्ट में अपील दायर की। हाईकोर्ट के सिंगल बेंच ने नौ अगस्त को लद्दाख प्रशासन को नेकां को पहले से मिले चुनाव निशान पर चुनाव लड़ने की अनुमति देने का निर्देश दिया था। पार्टी की ओर से दायर याचिका में कहा गया कि नेशनल कांफ्रेंस एक पंजीकृत क्षेत्रीय राजनीतिक पार्टी है।

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के चुनाव आयोग को लेना है फैसला

जम्मू-कश्मीर के पुनर्गठन के बाद जम्मू-कश्मीर दो केंद्र शासित प्रदेशों में बंट गया और पार्टी लद्दाख में होने वाले आगामी हिल डेवलपमेंट काउंसिल के चुनाव में अपने पहले से अलाट चुनाव निशान पर चुनाव लड़ना चाहती है। अपनी मांग को लेकर पार्टी ने भारतीय चुनाव आयोग से भी संपर्क किया जिस पर फैसला लेते हुए आयोग ने 18 जुलाई को कहा कि नेशनल कांफ्रेंस एक पंजीकृत क्षेत्रीय पार्टी है।

इलेक्शन सिंबल आर्डर 1968 के तहत पार्टी को रियायत देते हुए लद्दाख में भी हल निशान दिया जा सकता है। चूंकि भारतीय चुनाव आयोग क्षेत्रीय पार्टियों को चुनाव निशान अलाट नहीं करता, लिहाजा केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के चुनाव आयोग को इस पर फैसला लेना है।