Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM दौरे को सुरक्षित बनाने के लिए हाई अलर्ट पर जम्मू कश्मीर, चप्पे-चप्पे को खंगाल रही BSF; तैयार है सुरक्षा प्‍लान

PM Modi Jammu Visit पीएम नरेंद्र मोदी के जम्‍मू कश्‍मीर आने से पहले सुरक्षा के कड़े बंदोबस्‍त हैं। दौरे को सुरक्षित बनाने के लिए जम्‍मू कश्‍मीर हाई अलर्ट पर है। सीमा सुरक्षा बल द्वारा जम्मू में सीमा के चप्‍पे-चप्पे को खंगाल कर सुनश्चित किया जा रहा है कि देश के दुश्मनों ने जमीन के नीचे कोई सुरंग को नही खोदी है।

By vivek singh Edited By: Himani Sharma Updated: Sun, 18 Feb 2024 08:55 PM (IST)
Hero Image
PM के दौरे सुरक्षित बनाने को हाई अलर्ट पर जम्मू कश्मीर (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, जम्मू। लोकसभा चुनाव की तैयारियों के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दौरे को लेकर जम्मू कश्मीर में हाइ अलर्ट के चलते सेना, सुरक्षाबल उच्च्तम स्तर की सर्तकता बरत कर देशविरोधी तत्वों की साजिशों को नाकाम बनाने के लिए मैदान में हैं।

एमए स्‍टेडियम में रैली को करेंगे संबोधित

20 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एमए स्टेडियम में रैली को संबोधित करेंगे। रैली स्थल त्री स्तरीय सुरक्षा घेरे में है। पठानकोट से लेकर श्रीनगर तक हाइवे पर अतिरिक्त नाके लगाकर चौकसी के स्तर को बढ़ाने के साथ सेना, सुरक्षाबल सीमांत क्षेत्रों में तलाशी अभियान चला रहे हैं।

ऐसे में सोमवार को जम्मू में जम्मू कश्मीर पुलिस, सुरक्षा बलों से समन्वय बना रही एसपीजी, एनएसजी की टीमें फाइनल मॉक ड्रिल करेंगी। इस दौरान अधिकारी प्रधानमंत्री के वाहनों के काफिले के साथ जम्मू के तकनीकी हवाई अड्डे से रैली स्थल तक जाएंगे। इस दौरान सुरक्षा के हर पहलू की बारीकी से जांच की जाएगी। एसपीजी के आइजी नवीन कुमार के साथ अतिरिक्त आइजी अनिल कुमार मेहता पिछले तीन दिनों से जम्मू में डेरा डाले हुए हैं।

चप्पे-चप्पे पर नजर

सीमा पार सक्रिय देश के दुश्मन प्रधानमंत्री दौरे के दौरान कोई शरारत कर सकते हैं। इस आशंका को ध्यान में रखकर सीमा सुरक्षा बल द्वारा जम्मू में सीमा के चप्‍पे-चप्पे को खंगाल कर सुनश्चित किया जा रहा है कि देश के दुश्मनों ने जमीन के नीचे कोई सुरंग को नही खोदी है।

इसके साथ सेनना, सुरक्षा बल ने ड्रोन की चुनौती का सामना करने के लिए भी पुख्ता प्रबंध किए हैं। गत दिनों पाकिस्तानी रेंजर्स ने जम्मू के आरएसपुरा सेक्टर में बीएसएफ चौकी पर बिना उकसावे के गोलीबारी की थी। वहीं शुक्रवार को सेना ने पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा के पास तीन स्थानों पर पाकिस्तानी ड्रोन देेखे जाने पर गोलीबारी उन्हें खदेड़ा था।

आइजी सुरक्षा का लिया जायजा

भले ही पीएम की रैली जम्मू में हो रही है, लेकिन कश्मीर में भी सुरक्षा प्रबंधों को पुख्ता कर दिया गया है। कश्मीर क्षेत्र के आइजी वीके बिरदी ने श्रीनगर में बैठक में घाटी में सुरक्षा की समीक्षा की। बैठक में पुलिस, सेना, बीएसएफ, सीआरपीएफ, एसएसबी, सीआईएसएफ व खुफिया एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

यह भी पढ़ें: Jammu News: नई जिम्मेदारी संभालने सेना मुख्यालय रवाना हुए आर्मी कमांडर, उधमपुर में बलिदानियों को दी सलामी

इस दौरान सुरक्षा चुनौतियों पर चर्चा के साथ आईजी ने आतंकी हमलों के खतरे से निपटने के लिए कड़ी सर्तकता बरतने पर जोर दिया। इस दौरान राष्ट्रीय राजमार्ग, टनलों, अन्य महत्वपूर्ण इलाकों में सुरक्षा बढ़ाने पर जोर दिया गया। तय किया गया कि चौबीस घंटे निगरानी कर श्रीनगर के ऊपरी व निचले दोनों इलाकों में सुरक्षा बढ़ाने के अचानक नाकाबंदी की जाएगी।

तकनीकी हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे पीएम

उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री मंगलवार सुबह साढ़े ग्यारह बजे के करीब जम्मू के तकनीकी हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे। इसके बाद वह सड़क मार्ग से जम्मू के मौलाना आजाद स्टेडियम में रैली को संबोधित करने के लिए रवाना हो जाएंगे। प्रधानमंत्री एमए स्टेडियम से देश के विभिन्न हिस्सों में बने शिक्षा, कौशल विकास मंत्रालय के 13,375 करोड़ रूपये के प्रोजेक्ट देश को समर्पित करेंगे। इनमें जम्मू का आइआइएम व आइआइटी भी शामिल हैं।

इन योजनाओं का करेंगे उद्घाटन

रैली के दौरान शिक्षा मंत्रालय द्वारा देश में शिक्षा को बढ़ावा देने की दिशा में उठाए गए कदमों पर एक वृतचित्र पेश किया जाएगा। इसके बाद प्रदेश में 1661 करोड़ रूपये के एम्स, बिजली, पर्यटन, लोक निमार्ण, शहरी विकास, उद्योग के 3153.35 करोड़ रूपये के प्रोजेक्टों, भूतल परिवहन मंत्रालय के 7874.19 करोड़, 865 करोड़ के जम्मू एयरपोर्ट के नए टर्मिनल, 16,333 की लागत वाले बनिहाल-खड़ी-सुब्रर संगलदान नई लाइन का उद्घाटन करेंगे।

यह भी पढ़ें: PM Modi Jammu Visit: प्रधानमंत्री मोदी का दौरा होगा एतिहासिक, जम्‍मू कश्‍मीर को मिलेगा राज्‍य दर्जा; लोगों में जागी उम्‍मीदें

साथ ही बारामूला-श्रीनगर-बनिहाल-संगदलदान सेक्शन के विद्युतिकरण व बजालता में 677 करोड़ रूपये की लागत वाले कामन यूजर पेट्रोलियम टर्मिनल जैसे प्रोजेक्टों का उद्घाटन, शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री बारामूला सेक्शन से कश्मीर में पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन का उद्घाटन करने के साथ राबमन के संगलदान से बारामूला स्टेशन तक रेला सेवा का भी उद्घाटन करेंगे।

1500 युवाओं को देंगे मोबाइल फोन

इसी बीच प्रधानमंत्री के एक क्लिक करने के साथ प्रदेश के 1500 युवाओं को उनके मोबाइन फोन पर नियुक्ति पत्र जाएंगे। वह कुछ युवाओं को स्वयं भी नियुक्त पत्र देंगे। इसके साथ वह रैली में अपने संबोधन से पहले जम्मू कश्मीर के 285 ब्लाकों में केंद्रीय योजनाओं के लाभार्थियों के साथ उनके जीवन में आए बदलावे के बारे में आनलाइन विचार विमर्श भी करेंगे। प्रदेश प्रशासन ने इसके लिए विशेष व्यवस्था की है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें