Move to Jagran APP

Jammu Kashmir News: जम्मू-कश्मीर में पंचायत चुनाव की तैयारियां शुरू, जानें कब डाले जाएंगे वोट?

जम्मू-कश्मीर में पंचायत चुनाव की तैयारियां शुरू हो गई हैं। राज्य चुनाव आयोग ने मौजूदा पंचायत मतदाता सूचियों का वार्षिक पुनरीक्षण करने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए 16 नवंबर से 1 दिसंबर तक विशेष कैंप लगेंगे। इन कैंपों में मतदाता अपने दावे और आपत्तियां दर्ज करा सकेंगे। अंतिम मतदाता सूची 6 जनवरी 2025 को प्रकाशित होगी। इसके बाद कभी भी चुनावों की घोषणा हो सकती है।

By rohit jandiyal Edited By: Rajiv Mishra Updated: Sat, 26 Oct 2024 01:27 PM (IST)
Hero Image
Jammu Kashmir: जनवरी में हो सकती है पंचायत चुनाव की घोषणा
राज्य ब्यूरो, जम्मू। जम्मू-कश्मीर में पंचायत चुनाव (Jammu Kashmir Panchayat Chunav) जनवरी में घोषित हो सकते हैं। प्रदेश चुनाव आयोग ने मौजूदा पंचायत मतदाता सूचियों का वार्षिक पुनरीक्षण करने का सभी जिलों के उपायुक्तों जो कि जिला चुनाव पंचायत अधिकारी हैं, को निर्देश जारी किए हैं। पुनरीक्षण विशेष कैंप लगेंगे। इस वर्ष जनवरी में पंचायतों का कार्यकाल जम्मू-कश्मीर में संपन्न हो गया था। इसके बाद से चुनाव की घोषणा की प्रतीक्षा हो रही है।

अब पंचायत चुनाव की होने लगी तैयारी

लोकसभा के बाद विधानसभा चुनाव शांतिपूर्वक संपन्न होने के बाद अब पंचायती चुनावों की तैयारियां चल रही हैं। इसकी योग्यता का आधार एक जनवरी 2025 रखा गया है। इस तिथि तक 18 वर्ष या इससे अधिक उम्र के युवा अपना नाम मतदाता सूची में शामिल करवा सकते हैं। यह पुनरीक्षण जम्मू-कश्मीर पंचायती राज अधिनियम 1989 की धारा 38 के तहत हो रहा है। छह विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे। जम्मू-कश्मीर के सभी मतदान केंद्रों पर ये कैंप होंगे।

इस तारीख को आयोजित होंगे कैंप

पहला कैंप 16 नवंबर को होगा। इसके बाद 17 नवंबर, 23 नवंबर, 24 नवंबर, 30 नवंबर और एक दिसंबर को कैंप होंगे। कैंपों में सभी पंचायत चुनाव बूथ अधिकारी मतदाताओं के दावों और आपत्तियों के लिए अपेक्षित प्रपत्र के साथ अपने संबंधित मतदान केंद्र स्थानों पर मौजूद रहेंगे। असेंबली बीएलओ भी कैंपों में मौजूद रहेंगे।

6 जनवरी को होगा मतदाता सूचियों का प्रकाशन

जिला उपायुक्तों को बीडीओ को तैनात करने को कहा गया है ताकि पूरी प्रक्रिया को आसानी के साथ किया जा सके और उनकी निगरानी भी हो। संबंधित बीडीओ ही सभी दावों और आपत्तियों को लेंगे। बाद में इस पूरी जानकारी को जिला उपायुक्तों को सौंपा जाएगा।

कैंप के दूसरे दिन सभी दावे और आपत्तियां सौंपी जाएगी। ईआरओ 20 दिसंबर को सभी दावों व आपत्तियों का निपटारा कर देंगे। अंतिम पंचायत मतदाता सूचियों का प्रकाशन छह जनवरी 2025 को होगा। इसके बाद कभी भी चुनावों की घोषणा हो सकती है

यह भी पढ़ें- अलगाववादी एजेंडे को किनारे रख आगे बढ़ने को तैयार हुर्रियत! केंद्र से बातचीत की इच्छा जताई

10 साल बाद हुए विधानसभा के चुनाव

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव हाल ही में संपन्न हुए हैं। आर्टिकल 370 हटने के बाद जम्मू- कश्मीर में पहली बार विधानसभा चुनाव कराए गए थे। जम्मू-कश्मीर की 90 विधानसभा सीटों पर तीन चरणों में मतदान हुए थे। इस विधानसभा चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस के गठबंधन को जीत मिली थी। जिसके बाद उमर अब्दुल्ला केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के पहले मुख्यमंत्री बने।

यह भी पढ़ें- कठुआ में 80 करोड़ की लागत से बनेगा जम्मू-कश्मीर का पहला सरकारी होम्योपैथी मेडिकल कॉलेज, आयुष मंत्रालय ने दी मंजूरी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।