Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

R R Swain: आज रिटायर हो जाएंगे जम्मू-कश्मीर के डीजीपी आरआर स्वैन, नलिन प्रभात संभालेंगे कमान

जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक आरआर स्वैन सोमवार को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। उनकी जगह नलिन प्रभात पुलिस की कमान संभालेंगे। स्वैन को रविवार को जेएंडके पुलिस पब्लिक स्कूल बेमिना ने एक समारोह आयोजित कर विदाई दी। इस मौके पर पुलिस महानिरीक्षक कश्मीर विरदी ओजीपी सुरक्षा सुजीत कुमार और डीआईजी ओम प्रकाश पांडे भी मौजूद थे। जानें कौन हैं नए डीजीपी नलिन प्रभात।

By rohit jandiyal Edited By: Rajiv Mishra Updated: Mon, 30 Sep 2024 12:32 PM (IST)
Hero Image
आज सेवानिवृत हो जाएंगे डीजीपी आरआर स्वैन (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, जम्मू। जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक आरआर स्वैन सोमवार को सेवानिवृत्त हो जाएंगे। उनकी जगह नलिन प्रभात पुलिस की कमान संभालेंगे। स्वैन को रविवार को जेएंडके पुलिस पब्लिक स्कूल बेमिना ने एक समारोह आयोजित कर विदाई दी। पुलिस वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन जेएंडके की अध्यक्ष भी पुलिस महानिदेशक के साथ थी। पहली अक्टूबर 2024 को नलिन प्रभात जम्मू कश्मीर के पुलिस महानिदेशक के रूप में कार्यभार ग्रहण करेंगे।

समारोह आयोजित कर दी गई विदाई

समारोह में मौजूद गणमान्य व्यक्तियों ने अपने अनुभव साझा किए। छात्रों और शिक्षकों को समाज और राष्ट्र के प्रति उनकी भूमिकाओं और जिम्मेदारियों के बारे में जानकारी दी। इस मौके पर पुलिस महानिरीक्षक कश्मीर विरदी, ओजीपी सुरक्षा सुजीत कुमार और डीआईजी ओम प्रकाश पांडे भी मौजूद थे।

स्कूल की प्रिंसिपल स्निग्धा सिंह चौहान, वाइस प्रिंसिपल प्रगति पांडे और हेडमिस्ट्रेस शबीरा शबनम ने पारंपरिक कश्मीरी शाल भेंट कर गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया। विभिन्न कक्षाओं के छात्रों ने मेहमानों के साथ बातचीत की। विचारों का आदान-प्रदान किया।

आरआर स्वैन ने बलिदान स्तंभ पर अर्पित की श्रद्धांजलि

पुलिस महानिदेशक आरआर स्वैन ने सोमवार अपने सेवाकाल के अंतिम दिन बलिदान स्तंभ प्रताप पार्क,लालचौक में देश की एकता,अखंडता के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वाले वीरों को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान उन्होंने एक संक्षिप्त बातचीत में कहा कि मैने अपने 30 वर्ष के सेवाकाल में जहां भी, जिस भी पद पर रहा, हमेशा यही प्रयास किया कि जम्मू कश्मीर में शांति,सुरक्षा, विश्वास और कानून के राज का वातावरण बना रहे। मैने इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए कभी किसी अवसर को नहीं गंवाया।

'बलिदान स्तंभ किसी भी पूजा स्थल से कम नहीं'

पुलिस महानिदेशक आरआर स्वैन ने कहा कि बलिदान स्तंभ किसी भी पुलिस अधिकारी के लिए पूजा स्थल से कम नहीं होता। यहां हजारों वीरों ने इस देश की एकता अखंडता के लिए,कश्मीर में शांति और सुरक्षा के वातावरण के लिए, पाकिस्तान को उसके छद्म युद्ध में हराने के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर किया है।

आरआर स्वैन ने सभी का आभार जताया

उन्होंने जम्मू कश्मीर में एसपी रैंक से लेकर पुलिस महानिदेशक के रैंक तक अपने सेवाकाल का जिक्र करते हुए कहा कि मुझे जिस प्रकार यहां जनता की सेवा का अवसर मिला है, उस तरह का अवसर हरेक को नहीं मिलता। इसके लिए मैं ईश्वर का,अपने साथियों और सरकार का सभी का आभारी हूं। पुलिस महानिदेशक आरआर स्वैन ने कहा कि उन्होंने पूरी ईमानदारी और निष्ठा के साथ जम्मू-कश्मीर में स्थायी शांति, सम्मान के साथ शांति लाने में योगदान देने की कोशिश की।

'मैंने लोगों के चेहरों पर मुस्कान देखने का प्रयास किया'

आरआर स्वैन ने कहा कि मैंने लोगों के चेहरों पर मुस्कान देखने और उनके दिलो दिमाग से भय एवं असुरक्षा के भाव को दूर करने का प्रयास किया।। मैं सभी माताओं, बहनों, बच्चों, बुजुर्गों और सभी को, जो उन्होंने मुझे यहां शांति , सुरक्षा के वातावरण की बहाली में सहयोग दिया है, उसके लिए मैं उन्हें धन्यवाद देता हूं। मेरा मानना ​​है कि जम्मू-कश्मीर में हर किसी को शांति का आनंद लेना चाहिए, डर और भय से मुक्त जीवन जीना चाहिए। मुझे लगता है कि मैंने यह सब सुनिश्चित करने का अवसर नहीं खोया है।

यह भी पढ़ें- Kathua Encounter: नवंबर में बेटा-बेटी की होनी थी शादी, कांस्टेबल पिता के बलिदान होने से घर में पसरा मातम

जानें कौन हैं नए डीजीपी नलिन प्रभात

जम्मू-कश्मीर के नए डीजीपी नलिन प्रभात हिमाचल प्रदेश के थुंगरी गांव में 14 मार्च 1968 में पैदा हुए थे। नलिन प्रभात आंध्र प्रदेश कैडर,1992 के आईपीएस हैं। 55 वर्षीय प्रभात को तीन बार पुलिस वीरता पदक से सम्मानित किया जा चुका है।

नलिन प्रभात ने दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से एम.ए किया है। नलिन ने आंध्र प्रदेश और केंद्र सरकार के लिए कई पदों पर कार्य किया है। उन्होंने सीआरपीएफ के अतिरिक्त महानिदेशक के साथ-साथ जम्मू-कश्मीर में सीआरपीएफ आईजीपी के रूप में कार्य किया।

यह भी पढ़ें- J&K Election 2024: तीसरा चरण ही तय करेगा जम्मू-कश्मीर में किसकी बनेगी सरकार, 40 सीटों पर डाले जाएंगे वोट

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें