Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu: जम्मू और उधमपुर रेलवे स्टेशन की होगी कायाकल्प, बनेगा शॉपिंग मॉल; यात्रियों को मिलेंगी हाई-टेक सुविधाएं

Jammu जम्मू और ऊधमपुर रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधाएं उपलब्ध होंगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को इन दोनों रेलवे स्टेशनों सहित देश में 508 स्टेशनों के आधुनिकीकरण का वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए नींव पत्थर रखेंगे। स्टेशन परिसर में तीन मंजिला शापिंग माल भी बनाया जाना है जिसकी टेंडर प्रक्रिया पूरी हो गई है और नींव डालने का काम भी लगभग पूरा हो गया है।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Fri, 04 Aug 2023 05:30 AM (IST)
Hero Image
Jammu: जम्मू और उधमपुर रेलवे स्टेशन की होगी कायाकल्प, बनेगा शॉपिंग मॉल

जागरण संवाददाता, जम्मू/ऊधमपुर। जम्मू और ऊधमपुर रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधाएं उपलब्ध होंगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को इन दोनों रेलवे स्टेशनों सहित देश में 508 स्टेशनों के आधुनिकीकरण का वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए नींव पत्थर रखेंगे।

इस दौरान ऊधमपुर रेलवे स्टेशन पर केंद्रीय राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह और जम्मू रेलवे स्टेशन पर जम्मू-पुंछ संसदीय क्षेत्र के सांसद जुगल किशोर शर्मा मौजूद रहेंगे।

जम्मू रेलवे स्टेशन के कायाकल्प के लिए खर्च होंगे 266 करोड़

जम्मू रेलवे स्टेशन के आधुनिकीकरण के लिए पहले से ही रेलवे की ओर से 266 करोड़ रुपये की लागत से दूसरे एंट्री गेट का निर्माण कार्य करवाया जा रहा है। स्टेशन का दूसरा एंट्री गेट नरवाल की तरफ से होगा। इसके अलावा चार नए प्लेटफार्म बनाए जाएंगे।

इससे प्लेटफॉर्म की संख्या सात हो जाएगी। इस महत्वाकांक्षी परियोजना के तहत स्टेशन परिसर में तीन मंजिला शापिंग माल भी बनाया जाना है, जिसकी टेंडर प्रक्रिया पूरी हो गई है और नींव डालने का काम भी लगभग पूरा हो गया है।

शांपिग मॉल में होंगी 30 दुकानें

इस शापिंग माल में 30 दुकानें होंगी। रेलवे स्टेशन पर हवाई अड्डे की तर्ज पर यात्री लाउंज, डारमेट्री के अलावा भूमिगत टनल जैसी सुविधाएं भी पा सकेंगे। स्टेशन के पुराने और नए प्लेटफार्म को आपस में मिलाने के लिए सब-वे बनाया जा रहा है। प्रत्येक प्लेटफॉर्म पर लिफ्ट की सुविधा के साथ ही एक्सक्लेटर यानी बिजली से चलने वाली सीढ़ियां भी होंगी। जम्मू शहर को मंदिरों के शहर के नाम से जाना जाता है।

मंदिर के डिजाइन का होगा स्टेशन

यही कारण है कि स्टेशन को मंदिर के आकार का बनाया जा रहा है। यहां पर गुंबद जैसा डिजाइन देखने को मिलेगा, जो यात्रियों को जम्मू पहुंचते ही मंदिरों के शहर का अहसास कराएगा। अप्रैल 2025 तक स्टेशन में चल रहे विभिन्न कार्य पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

बता दें कि जम्मू रेलवे स्टेशन संभाग का सबसे बड़ा और व्यस्त स्टेशन है। बता दें कि अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत आधुनिकीकरण की सूची में उत्तर रेलवे के फिरोजपुर डिवीजन में पड़ते कुल 14 स्टेशनों को इस योजना में शामिल किया गया है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें