Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu: थमने का नाम नहीं ले रहा Dengue, लगातार सामने आ रहे मामले; देखें कितना पहुंचा मरीजों का आंकड़ा

Dengue Cases in Jammu डेंगू के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि यह एक महीना डेंगू को लेकर सबसे अधिक चुनौतीपूर्ण रहेगा। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार 793 लोग लक्षणों के साथ जांच के लिए पहुंचे थे। इनमें से 103 में डेंगू की पुष्टि हुई। पीड़ितों में 17 बच्चे और तीस महिलाएं हैं। सबसे अधिक 64 मामले जम्मू जिले में दर्ज किए गए।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Fri, 06 Oct 2023 09:02 AM (IST)
Hero Image
प्रदेश में थमने का नाम नहीं ले रहा डेंगू

राज्य ब्यूरो, जम्मू। Dengue Cases in Jammu: प्रदेश में डेंगू के मामले अब लगातार बढ़ते जा रहे हैं। वीरवार को लगातार दूसरे दिन सौ से अधिक मामले दर्ज हुए। हालांकि, अस्पतालों में अभी भी अधिक मरीज नहीं हैं, लेकिन सभी अस्पतालों और ब्लड बैंकों को अलर्ट पर रखा गया है। विशेषज्ञों का कहना है कि यह एक महीना डेंगू को लेकर सबसे अधिक चुनौतीपूर्ण रहेगा। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार 793 लोग लक्षणों के साथ जांच के लिए पहुंचे थे। इनमें से 103 में डेंगू की पुष्टि हुई।

जम्‍मू में 64 मामले हुए दर्ज

पीड़ितों में 17 बच्चे और तीस महिलाएं हैं। सबसे अधिक 64 मामले जम्मू जिले में दर्ज किए गए। इसके बाद ऊधमपुर जिले में 23 मामले आए। जम्मू के बाद अब ऊधमपुर जिला ही सबसे अधिक प्रभावित है। अन्य मामलों में एक सांबा जिले में दर्ज हुआ। दो कठुआ, दो रियासी, चार राजौरी, पांच रामबन, दो कश्मीर में मरीज मिले। प्रदेश में अब तक 2367 मामले दर्ज हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें: Jammu News: जम्मू में डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ को बड़ा झटका, स्वास्थ्य विभाग ने अटैचमेंट किया रद

तीन मरीजों की मौत

कुल मरीजों में सबसे अधिक 1698 मामले जम्मू जिले में आए। 180 मामले ऊधमपुर, सांबा और कठुआ में 172-172, राजौरी में 41, रामबन और रियासी में 20-20, डोडा में 17, किश्तवाड़ में दो और कश्मीर में 14 मामले आए। वहीं 13 मामले अन्य प्रदेशों से आए हैं।

अधिकारियों का कहना है कि अभी अस्पतालों में अधिक मामले नहीं हैं। कुल 822 मरीज ही अस्पतालों में इलाज के लिए आए। इनमें से 706 को छुट्टी हो गई है। 95 अभी विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं। तीन मरीजों की मौत हुई है जबकि 18 मरीज बिना जानकारी दिए अस्पतालों से चले गए। अधिकारियों का कहना है कि मरीजों को इलाज में सबसे अधिक ब्लड प्लेटलेट्स की जरूरत पड़ती है।

तंबाकू सेवन है मौतों का बड़ा कारण: भटनागर

राज्‍य ब्यूरो, जम्मू: उपराज्यपाल के सलाहकार राजीव राय भटनागर ने जम्मू कश्मीर सरकार के तंबाकू नियंत्रण प्रयासों पर एक दिवसीय कार्यशाला का उद्घाटन किया। स्वास्थ्य सेवा निदेशालय कश्मीर द्वारा आयोजित कार्यशाला जम्मू और कश्मीर सरकार के तंबाकू नियंत्रण प्रयासों के समर्थन में जागरूकता बढ़ाने और मीडिया को शामिल करने के उद्देश्य से आयोजित की गई थी।

यह भी पढ़ें: Jammu Kashmir News: पुलिस घोटाले में 10 पुलिस अधिकारियों के खिलाफ जांच के आदेश, SSP रैंक का अधिकारी भी शामिल

भटनागर ने स्वास्थ्य अधिकारियों से शिक्षा विभाग के साथ समन्वय करने का आह्वान किया ताकि तंबाकू के उपयोग के दुष्प्रभावों के पहलू को मध्य स्तर से स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल किया जा सके।