Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu: खुशखबरी! आज से करें ई-बसों में सफर, किलोमीटर के हिसाब से देना होगा किराया; इस ऐप को डाउनलोड कर जानें बस का समय

Jammu E Bus service गृहमंत्री अमित शाह गुरुवार को जम्मू स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा खरीदी गई 100 ई-बसों को रवाना करेंगे। उपराज्यपाल की मौजूदगी में गृहमंत्री इन बसों को सड़कों पर उतारेंगे। जम्मू और श्रीनगर के लिए 100-100 ई-बसें खरीदी गई हैं। इन बसों से शहर का यातायात सुगम होगा और प्रदूषण भी नहीं होगा। 0-3 किलोमीटर के बीच मात्र 10 रुपये का किराया होगा।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar JhaUpdated: Thu, 25 Jan 2024 10:08 AM (IST)
Hero Image
Jammu Electronic Bus Service: 100 ई-बसों को अमित शाह दिखाएंगे हरी झंडी। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, जम्मू। गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) गुरुवार को जम्मू स्मार्ट सिटी लिमिटेड (जेएससीएल) द्वारा खरीदी गई 100 ई-बसों को रवाना करेंगे। इससे पहले नवंबर में उपराज्यपाल मनोज सिन्हा(LG Manoj Sinha) को इन बसों को झंडी दिखानी थी, लेकिन राजौरी में आतंकी हमले के बाद यह टल गया था।

उपराज्यपाल की मौजूदगी में गृहमंत्री इन बसों को दिखाएंगे हरी झंडी

अब उपराज्यपाल की मौजूदगी में गृहमंत्री इन बसों को सड़कों पर उतारेंगे। जम्मू और श्रीनगर के लिए 100-100 ई-बसें खरीदी गई हैं। जम्मू शहर में चलने वाली 100 ई-बसों में से 75 बसें नौ मीटर लंबी और 25 बसें 12 मीटर लंबी हैं। नौ मीटर लंबाई वाली बसें जम्मू शहर में चलेंगी, जबकि 12 मीटर वाली बसें लंबे रूट पर चलाई जाएंगी।

100 इलेक्ट्रिक बसों का टाटा कंपनी के साथ हुआ था करार

इन बसों से शहर का यातायात सुगम होगा और प्रदूषण भी नहीं होगा। जेएससीएल की बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की अक्टूबर 2022 में हुई बैठक में फेम इंडिया योजना के तहत इलेक्ट्रिक बसों के प्रोजेक्ट को मंजूरी मिली थी। इसके तहत एक साल में 100 इलेक्ट्रिक बसें मिलने का करार टाटा कंपनी के साथ हुआ था।

जेएससीएल के अधिकारियों ने बताया कि नौ मीटर लंबाई वाली बस एक बार चार्ज करने पर 180 किलोमीटर चलेगी। वहीं, 12 मीटर लंबी बस एक बार चार्ज करने पर 200 किलोमीटर तक चलेगी। नौ मीटर लंबाई वाली ई-बस 30 मिनट तक चार्ज करने पर 25 से 30 किलोमीटर चलेगी। वहीं, 12 मीटर लंबाई वाली बस 30 मिनट की चार्जिंग पर 40 से 45 किमी तक चलेगी।

यह भी पढ़ें: J&K News: रोजगार की दिशा में जम्मू कश्मीर की ऊंची उड़ान, 94680 स्टार्टअप व स्वरोजगार इकाइयों को मिली मंजूरी

इलेक्ट्रिक वाहन परिवहन का भविष्य

कुल 100 बसें खरीदी गई हैं, जिनमें से 75 बसें जम्मू शहर में चलेंगी। इससे पर्यावरण संरक्षण तो होगा ही, आम लोगों को भी काफी सुविधा होगी। जिन क्षेत्रों में बसों की कमी है, वहां भी इन्हें लगाया जा सकेगा। इलेक्ट्रिक वाहन परिवहन का भविष्य है, क्योंकि यह पर्यावरण के अनुकूल हैं।

यात्रियों को बसों की रीयल टाइम ट्रैकिंग, यात्रियों की संख्या, आगमन के अपेक्षित समय के साथ-साथ अन्य विवरण भी मिलेगा। इन बसों में पेपरलेस टिकट होगा। इलेक्ट्रिक बसें पैनिक बटन, लोकेशन सिस्टम, सीसीटीवी, स्टाप रिक्वेस्ट सिस्टम और अन्य सुरक्षा संबंधी सुविधाओं से लैस हैं।

100 बसें आ चुकी हैं। गृहमंत्री अमित शाह आनलाइन इन्हें झंडी दिखाएंगे। इन बसों के चलने से शहर में यात्रियों को काफी सुविधा होगी। आधुनिक बसें होने के कारण इनमें सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं। इसमें ब्लोअर और एयर कंडीशनर भी इनमें लगे हुए हैं। 75 बसें जम्मू शहर के विभिन्न रूटों पर दौड़ेंगी। -राहुल यादव, सीईओ, जेएससीएल एवं जम्मू नगर निगम के आयुक्त

ये रहेगा किराया

0-3 किलोमीटर 10 रुपये, 3 से 5 किलोमीटर 15 रुपये, 5 से 10 किलोमीटर 20 रुपये, 10 से 15 किलोमीटर 25 रुपये, 15 से 20 किलोमीटर 30 रुपये, 20 से 25 किलोमीटर 35 रुपये, 25 से 30 किलोमीटर40 रुपये।

चलो ऐप डाउनलोड करें, जानें बस का समय

टिकट का ऑनलाइन भुगतान भी ई-बसों के चलने का समय जानने के लिए चलो ऐप है। इस ऐप के माध्यम से पहली बस और दूसरी बस के आने का समय भी पता चल सकेगा, क्योंकि इनमें लाइव ट्रैकिंग सिस्टम रहेगा। ई-बसों में क्यूआर कोड और पाज मशीन से भी सवारियां किराये का भुगतान कर सकेंगी।

इन स्मार्ट ई-बसों में सफर करना बहुत आरामदायक होगा। इतना ही नहीं, मासिक और त्रैमासिक पास की सुविधा भी मिलेगी। सभी बसों में सीसीटीवी भी लगे हैं। इन बसों का सितंबर और अक्टूबर में सफल ट्रायल किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें: J&K Weekly Weather: घाटी में पड़ रही हाड़ कंपाने वाली ठंड, बांडीपोरा रहा सबसे ठंडा; जानें अगले सात दिन कैसा रहेगा मौसम?

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें