Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पाकिस्तान को धूल चटाते हुए दी प्राणों की आहुति, जम्मू फ्रंटियर के बलिदानी SI को कीर्ति चक्र से मिला सम्मान

जम्मू संभाग के राजौरी जिले में पाकिस्तान की गोलीबारी का मुंहतोड़ जवाब देते हुए बलिदान देने वाले सीमा सुरक्षा बल जम्मू फ्रंटियर के सब इंस्पेक्टर पाओटिनसैट गुइटे को असाधारण वीरता के लिए कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया है। यह कीर्ति चक्र सीमा सुरक्षा के महानिदेशक नितिन अग्रवाल ने भेंट किया। बलिदानी सब-इंस्पेक्टर गुइटे मणिपुर के सेनापति जिले के मफौ कुकी गांव के रहने वाले थे।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Wed, 04 Oct 2023 02:36 PM (IST)
Hero Image
जम्मू फ्रंटियर के बलिदानी SI को कीर्ति चक्र से मिला सम्मान

राज्य ब्यूरो, जम्मू। SI Paotinsat Guite to Kirti Chakra: जम्मू संभाग के राजौरी जिले में पाकिस्तान की गोलीबारी का मुंहतोड़ जवाब देते हुए बलिदान देने वाले सीमा सुरक्षा बल जम्मू फ्रंटियर के सब इंस्पेक्टर पाओटिनसैट गुइटे को असाधारण वीरता के लिए कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया है।

नई दिल्ली के अटल अक्षय ऊर्जा भवन में सीमा सुरक्षा बल के अलंकरण समारोह में यह कीर्ति चक्र सीमा सुरक्षा बल की 59वीं बटालियन के बलिदानी सब इंस्पेक्टर की परिजन होइनिलिंग गुइटे ने स्वीकार किया।

पाकिस्तान को धूल चटाते हुए दी थी प्राणों की आहुति

यह कीर्ति चक्र सीमा सुरक्षा के महानिदेशक नितिन अग्रवाल ने भेंट किया। इस मौके पर सीमा सुरक्षा बल जम्मू फ्रंटियर के कई अधिकारी भी मौजूद थे।

पाओटिनसैट गुइटे ने 1 दिसंबर 2020 को राजौरी क्षेत्र में नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान की गोलीबारी का कड़ा जवाब देते हुए बलिदान दिया था। घायल होने के बाद भी उन्होंने कड़ी जवाबी कार्रवाई करते हुए उन्होंने अपने प्राणो की आहुति देकर अपने साथियों की जान बचाई थी।

यह भी पढ़ें- राजौरी के बाद अब कुलगाम में आतंकियों के साथ सुरक्षाबलों की मुठभेड़, घने जगंलों में छिपे बैठे हैं तीन दहशतगर्द

कुकी गांव के थे बलिदानी सब-इंस्पेक्टर

बलिदानी सब-इंस्पेक्टर गुइटे मणिपुर के सेनापति जिले के मफौ कुकी गांव के रहने वाले थे। इसी बीच सीमा सुरक्षा बल ने बुधवार को कीर्ति चक्र के साथ यूएन डैग हैमरस्कजाल्ड मेडल भी भेंट किए। ये अवॉर्ड, कांगो में बलिदान देने वाले हेड कांस्टेबल सांवला राम विश्नोई और हेड कांस्टेबल शिशुपाल सिंह के परिजनों को सौंपे गए।

वहीं सेवा के दौरान उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले सीमा सुरक्षा बल के डिप्टी कमांडेंट अभय साह, डिप्टी कमांडेंट जीतेन्द्र कुमार नागल, डिप्टी कमांडेंट लक्ष्मण सिंह, डिप्टी कमांडेंट शुभंजन महापात्र, असिस्टेंट कमांडेंट संजीव शर्मा, . इंस्पेक्टर अभिषेक कुमार सिंह व पवन कुमार मरकाम को असाधारण आसूचना कुशलता पदक दिए गए।

यह भी पढ़ें- Kargil Hill Councill Election: कारगिल हिल काउंसिल के लिए मतदान शुरू, BJP और NC-कांग्रेस में कांटे की टक्कर