Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir Weather News: गर्मी में फिर झुलसने लगा जम्मू, कठुआ में पारा 47 के पार; राहत मिलने की नहीं है उम्मीद

जम्मू कश्मीर में गर्मी (Jammu Kashmir Weather News) का सितम लगातार जारी है। मौसम विभाग ने 17 जून तक पूरे प्रदेश में इसी तरह गर्मी और लू का प्रकोप बने रहने की संभावना जताई है। मंगलवार को तापमान 43 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं कठुआ में अब तक का सबसे अधिक तापमान रहा। कठुआ में पारा 47.6 डिग्री तक पहुंच गया।

By Jagran News Edited By: Rajiv Mishra Updated: Wed, 12 Jun 2024 02:53 PM (IST)
Hero Image
गर्मी में फिर झुलसने लगा जम्मू कश्मीर (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, जम्मू। कुछ दिन की मामूली राहत के बाद जम्मू में लू फिर झुलसाने लगी है। पारा तेजी से चढ़ रहा है। मंगलवार को तापमान सामान्य से चार अंक अधिक 43 डिग्री सेल्सियस को छू गया। कठुआ तो इससे भी आगे निकल गया और पारा तपता हुआ 47.6 डिग्री पर जाकर ही रुका।

कठुआ में मौसम के ज्ञात इतिहास में अब तक का यह सबसे अधिक तापमान बताया जा रहा है। पर्यटकों का पसंदीदा क्षेत्र कश्मीर में भी उतनी ठंडक नहीं मिल रही है जिसकी उम्मीद में लोग दूसरे राज्यों से यहां पहुंच रहे हैं।

अभी गर्मी से नहीं मिलेगी राहत

श्रीनगर समेत अधिकांश इलाकों में तेज धूप ने लोगों को भरपूर गर्मी का अहसास कराया। मौसम विभाग ने 17 जून तक पूरे प्रदेश में इसी तरह गर्मी और लू का प्रकोप बने रहने की संभावना जताई है।

जम्मू में पिछले माह अधिकांश भाग में लू की चपेट में रहे जम्मू को 17 जून को तब राहत मिली थी जब रुक-रुक कर बारिश और बादलों के बीच तापमान 41.9 डिग्री सेल्सियस से गिरकर 37.6 डिग्री सेल्सियस पर आ गया था।

अब पारा फिर से चढ़ने लगा और सोमवार को यह फिर बढ़कर 41.2 डिग्री सेल्सियस हो गया। मंगलवार को इसने और रफ्तार पकड़ ली। यहां तक की रात में यह तापमान सामान्य के करीब 25.3 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया।

17 जून तक नहीं मिलेगी गर्मी से राहत

उधर, श्रीनगर समेत घाटी के लगभग सभी जिलों में दिन का पारा 30 डिग्री सेल्सियस के पार बना रहा। माता वैष्णो देवी के आधार शिविर कटड़ा का अधिकतम तापमान 38.8 डिग्री सेल्सियस रहा।

मौसम विभाग के निदेशक डा मुख्तार ने कहा कि 17 जून तक जम्मू हीटवेव की चपेट में रहेगा। अलबत्ता, घाटी में लोगों को गर्मी ज्यादा नहीं सताएगी। 17 जून तक घाटी में भी मौसम शुष्क बना रहेगा, लेकिन तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।

18 से 21 जून तक घाटी में पश्चिमी विक्षोभ के एक हल्के प्रभाव के चलते ऊपरी इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 12.7, काजीगुंड में 10.0, पहलगाम में 5.5, कुपवाड़ा में 10.7, गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

यह भी पढ़ें- Kathua Terror Attack: आतंकी हमले के बाद सेना का ताबड़तोड़ एक्शन, दो दहशतगर्दों को किया ढेर; एक की तलाश जारी

स्वास्थ्य विभाग ने लू से बचने की दी चेतावनी

लगातार बढ़ती गर्मी और लू को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ने की चेतावनी दी है। इसमें कहा गया है कि लू में थोड़ी सी भी लापरवाही सेहत पर भारी पड़ सकती है। यह जानलेवा भी हो सकता है।

तापमान अधिक होने पर पसीना निकलता है, जो शरीर के तापमान को नियंत्रित रखने में मदद करता है, लेकिन लगातार लंबे समय तक पसीना अधिक आने से शरीर में नमक व पानी की कमी होने लगती है। इससे डिहाइड्रेशन शुरू हो जाता है। लू से हीट इग्जर्शन, सांस व हृदय रोग की परेशानी बढ़ सकती है।

हीट स्ट्रोक तक हो सकता है। इससे बहुत कमजोरी, थकान, चक्कर आना, बेहोशी जैसा महसूस होना, बेहोश हो जाना, सिर दर्द इत्यादि होता है। बच्चों व बुजुर्गों को हीट स्ट्रोक का खतरा अधिक रहता है।

यह भी पढ़ें- Jammu Terror Attack: 'समस्याओं का हल सैन्य कार्रवाई नहीं...', फारूक अब्दुल्ला बोले- हमें पड़ोसियों से बात करने की जरूरत