Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir: देश की रक्षा करते हुए इस साल 31 सैन्यकर्मी हुए बलिदान, हर कदम पर चुनौती; लेकिन हार नहीं मानते वीर जवान

बीती 21 दिसंबर को सुरनकोट के सवानी इलाके में एक आतंकी हमले में पांच सैन्यकर्मी बलिदानी हुए हैं। चार महीनों मार्च जून जुलाई और अक्टूबर में ही सेना को किसी प्रकार का जानी नुकसान नहीं हुआ है शेष आठ महीनों में हर महीने सैन्यकर्मियों को नुकसान उठाना पड़ा है। फरवरी में एक सैन्यकर्ती बलिदानी हुआ है जबिक अप्रैल मई नवंबर और दिसंबर में पांच-पांच सैन्यकर्मी बलिदानी हुए हैं।

By naveen sharma Edited By: Mohammad Sameer Updated: Tue, 26 Dec 2023 05:00 AM (IST)
Hero Image
देश की रक्षा करते हुए इस साल 31 सैन्यकर्मी हुए बलिदान

राज्य ब्यूरो, जम्मू। जम्मू कश्मीर में मौजूदा वर्ष में कर्तव्य पथ पर आगे बढ़ते हुए 31 सैन्यकर्मियों ने अपना सर्वस्व न्यौछावर किया है। इनमें से 28 सैन्यकर्मी विभिन्न मुठभेड़ों में और अन्य तीन एलओसी के साथ सटे एक अग्रिम इलाके में गश्त के दौरान बलिदान हुए हैं।

जम्मू कश्मीर के विभिन्न इलाकों में पुलिस द्वारा दर्ज एफआइआर के मुताबिक, जम्मू प्रांत में और वह भी पुंछ व राजौरी जिले में 21 सैन्यकर्मी बलिदानी हुए हैं। कश्मीर घाटी में तीन आतंकरोधी अभियानों में सात सैन्यकर्मी बलिदानी हुए हैं।

सिर्फ चार महीनों मार्च, जून, जुलाई और अक्टूबर में ही सेना को किसी प्रकार का जानी नुकसान नहीं हुआ है, शेष आठ महीनों में हर महीने सैन्यकर्मियों को नुकसान उठाना पड़ा है। फरवरी में एक सैन्यकर्ती बलिदानी हुआ है जबिक अप्रैल, मई, नवंबर और दिसंबर में पांच-पांच सैन्यकर्मी बलिदानी हुए हैं। अगस्त में तीन और सितंबर में चार जवान बलिदानी हुए है।

इस वर्ष जनवरी में एक जेसीओ समेत तीन सैन्यकर्मी उत्तरी कश्मीर में जिला कुपवाड़ा के अंतर्गत मच्छल सेक्टर में एलओसी पर गश्त के दौरान एक पहाड़ी से नीचे गहरी खाई में गिर कर बलिदानी हो गए थे। फरवरी में अवंतीपोरा के पडगामपोरा में एक जवान बलिदानी हुआ था जबकि अप्रैल में सुरनकोट के भाटाधुरियां मेंढर में पांच सैन्यकर्मी एक आतंकी हमले में बलिदानी हुए थे।

आतंकियों ने सैन्य वाहन पर यूबीजीएल ग्रेनेड दागे थे। इसके बाद पांच मई को पुंछ के साथ सटे जिला राजौरी के कंडी इलाके में आतंकियों द्वारा लगाई गई आइइ्रडी की चपेट में आकर पांच जवान बलिदानी हुए थे। अगस्त में दक्षिण कश्मीर के हालन कुलगाम में तीन सैन्यकर्मी एक आतंकी हमले में बलिदानी हुए। सितंबर में राजौरी के नारला जंगल में एक एक सैन्यकर्मी बलिदानी हुआ जबकि इसी माह गडोल कोकरनाग में एक कर्नल, एक मेजर और एक जवान समेत तीन सैन्यकर्मी बलिदानी हुए।

इसी मुठभेड़ में जम्मू कश्मीर पुलिस का एक डीएसपी भी बलिदानी हुआ था। बीते नवंबर में कालाकोट राजौरी के बाजीमाल इलाके में पांच सैन्यकमी बलिदानी हुए। इनमें दो कैप्टन रैंक के अधिकारी थे

21 दिसंबर को हालिया आतंकी हमला 

 बीती 21 दिसंबर को सुरनकोट के सवानी इलाके में एक आतंकी हमले में पांच सैन्यकर्मी बलिदानी हुए हैं।

यह भी पढ़ेंः Israel Hamas War: गाजा में एक रात में मारे गए 100 फलस्तीनी, क्रिसमस पर पहली बार बेथलहम पर पसरा सन्नाटा