Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Airport : जम्मू एयरपोर्ट पर नए टर्मिनल के लिए 974 कनाल जमीन जल्द सौंपेगा प्रदेश प्रशासन

अधिकारियों ने बताया कि 974 कनाल में से 877 कनाल जमीन पशु पालन विभाग की है। मंडलायुक्त ने विभाग के संयुक्त सचिव और लोक निर्माण विभाग के संबधित अधिकारियों को उक्त जमीन पर निर्मित ढांचों का आकलन करने और उनकी कीमत की जानकारी उनके साथ साझी करने का निर्देश दिया।

By Rahul SharmaEdited By: Updated: Wed, 03 Nov 2021 07:22 AM (IST)
Hero Image
पशुपालन विभाग को 144 कनाल जमीन पहले ही नगरोटा में आवंटित की जा चुकी है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : भारतीय विमान प्राधिकरण जम्मू में स्थित मौजूदा एयरपोर्ट को विस्तार देने के साथ ही 25 हजार वर्ग मीटर में एक उत्कृष्ट और आधुनिक नए टर्मिनल का निर्माण करेगा। इसके लिए प्रदेश प्रशासन पहले ही चिह्नित की जा चुकी 974 कनाल जमीन अगले चंद दिनों में विमानपत्तन प्राधिकरण को सौंप देगा। यह जमीन मौजूदा एयरपोर्ट के साथ ही सटी हुई है।

जम्मू एयरपोर्ट पर रनवे को बढ़ाने के साथ ही 30 प्रतिशत भार पेनल्टी को भी हटाया जा चुका है। इससे विमान कंपनियों और हवाई जहाज से यात्रा करने वालों को बड़ी राहत पहुंची है। इसके बावजूद जम्मू एयरपोर्ट पर विमानों की आवाजाही को बढ़ाने और हैंगर की संख्या पर्याप्त नहीं होने के कारण विमान कंपनियां अपनी सेवाएं को पूरी तरह विस्तार नहीं दे पा रही हैं। इस समस्या से निपटने के लिए ही प्रदेश सरकार ने केंद्र सरकार के साथ मौजूदा एयरपोर्ट के विस्तार और नए टर्मिनल का मुददा कई बार उठाया है।

केंद्र सरकार ने इस संदर्भ में प्रदेश सरकार के प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी है। मंडलायुक्त जम्मू डा. राघव लंगर ने सोमवार को संबधित प्रशासनिक अधिकारियों के साथ जम्मू प्रांत में सड़क निर्माण और बुनियादी ढांचे से संबधित विभिन्न परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए जम्मू एयरपोर्ट के विस्तारीकरण का भी जायजा लिया लिया। एयरपोर्ट के विस्तार और नए टर्मिनल के लिए चिह्नित जमीन को भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को सौंपे जाने की स्थिति में संबधित जमीन पर स्थित सरकारी कार्यालयों को स्थांनातरण पर बैठक में चर्चा हुई है।

संबधित अधिकारियों ने बताया कि 974 कनाल में से 877 कनाल जमीन पशु पालन विभाग की है। मंडलायुक्त ने पशु पालन विभाग के संयुक्त सचिव और लोक निर्माण विभाग के संबधित अधिकारियों को उक्त जमीन पर निर्मित ढांचों का आकलन करने और उनकी कीमत की जानकारी उनके साथ साझी करने का निर्देश दिया।

मंडलायुक्त ने पशु पालन विभाग को चिह्नित जमीन पर स्थित अपने कार्यालयों और पशुओं को वैकल्पिक स्थानों पर जल्द स्थानांतरित करने को कहा। इसके साथ ही उन्होंने जिला उपायुक्त जम्मू को संबधित जमीन की निशानदेही कर उसे विमानपत्तन प्राधिकरण के हवाले करने का निर्देश भी दिया ताकि नए टर्मिनल का निर्माण कार्य जल्द शुरू हो सके। जिला उपायुक्त जम्मू अंशुल गर्ग के मुताबिक पशुपालन विभाग को 144 कनाल जमीन पहले ही नगरोटा में आवंटित की जा चुकी है।

एक्सप्रेसवे परियोजना का भी जायजा लिया : बैठक में मंडलायुक्त डा. राघव लंगर ने दिल्ली-कटड़ा एक्सप्रेसवे के सतवारी-चौथा तवी पुल सेक्शन के संरेखन का भी जायजा लिया। दिल्ली से कटड़ा तक एक्सप्रेसवे कुंजवानी के रास्ते सतवारी चौकी व भगवती नगर स्थित तवी नदी के चौथे पुल तक जा रहा है और इस तरह से जम्मू-अखूनर सड़क परियोजना के साथ भी जुड़ जाएगा।