Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जल्द बजेगा चुनावी बिगुल... पांच राज्यों में चुनाव की तारीखों का एलान, Jammu Kashmir Election पर क्या बोले CEC

Jammu Kashmir Election सोमवार को पांच राज्यों की 679 विधानसभा सीटों पर चुनाव की तारीखों का ऐलान चुनाव आयोग ने कर दिया। पत्रकारों द्वारा पूछे गए एक सवाल के जवाब में कि जम्मू कश्मीर में कब चुनाव की तारीख का एलान होगा? इस पर चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा जो सही समय होगा आयोग की नजर में उसके बाद बताया जाएगा।

By Monu Kumar JhaEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Mon, 09 Oct 2023 02:51 PM (IST)
Hero Image
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कांफ्रेंस करते हुए

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। Jammu Kashmir Assembly Election 2023: चुनाव आयोग की तरफ से पांच राज्यों में होने वाले चुनाव की तारीखों का एलान किया गया है। EC की प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) राजीव कुमार (Election Commissione Rajiv Kumar) ने जम्मू कश्मीर में होने वाले चुनाव की तारीखों पर भी संकेत दिए हैं।

उन्होंने एक पत्रकार द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब में कहा कि जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir Assembly election) में चुनाव तभी होंगे, जब सुरक्षा स्थिति और केंद्र शासित प्रदेश में होने वाले अन्य चुनाव को ध्यान में रखते हुए आयोग इसे "सही समय" समझेगा। बता दें कि पांच राज्यों की 679 विधानसभा सीटों पर चुनाव की तारीखों का एलान चुनाव आयोग ने कर दिया। 

ऐसे में अब लग रहा है कि घाटी में भी चुनाव का बिगुल कभी भी बज सकता है। एक दूसरे सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि मुफ्त वस्तुओं की घोषणाओं में हमेशा लोकलुभावनवाद का 'तड़का' होता है और जनता को यह जानने का अधिकार है कि मुफ्त वस्तुएं कहां से आएंगी।

यह भी पढ़ें: Jammu: भाजपा प्रवक्‍ता ने बिजली विभाग से मांगा जवाब, कहा- 'आखिर क्यों नहीं मिल रही लोगों को चौबीस घंटे बिजली?'

ऐसे में अब लग रहा है कि घाटी में भी चुनाव का बिगुल कभी भी बज सकता है। अभी हाल ही में केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख की कारगिल हिल डेवेलपमेंट काउंसिल का चुनाव हुआ रविवार (8 अक्टूबर) को कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना हुई। काउंसिल की 26 सीटों के लिए मतगणना के परिणाम देर शाम तक जारी हुए।

बता दें कि चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के मुताबिक, मिजोरम में 7 नवंबर, छत्तीसगढ़ में 7 और 17 नवंबर, मध्यप्रदेश में 17 नवंबर, राजस्थान में 23 नवंबर और तेलंगाना में 30 नवंबर को चुनाव कराए जाएंगे। इन चुनावों की गिनती सभी जगह पर 3 दिसंबर को होगी।

मुख्य चुनाव आयुक्त (Chief Election Commissioner) ने इस दौरान बताया, "मिजोरम, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मध्य प्रदेश की विधानसभा सीटों (Assembly seats of Mizoram, Chhattisgarh, Rajasthan, Telangana and Madhya Pradesh) को मिलाया जाए तो कुल सीटें 679 होंगी।"

उन्होंने आगे कहा कि इस समय मिजोरम में 8.52 लाख, छत्तीसगढ़ में 2.03 करोड़, मध्य प्रदेश में 5.6 करोड़, राजस्थान में 5.2 करोड़ और तेलंगाना में 3.17 करोड़ मतदाता हैं। इन सभी को मिलाया जाए तो कुल 8.2 करोड़ पुरूष और 7.8 करोड़ महिला मतदाता हैं।

यह भी पढ़ें: Jammu Kashmir: राष्ट्रीय एकता का संदेश लेकर अमृतसर रवाना हुईं 'यशस्विनी', 15 राज्यों से होकर पहुंचेंगी गुजरात

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर