Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जम्मू-कश्मीर के लिए नहीं जारी किया घोषणापत्र, किन पांच गारंटियों के साथ चुनावी मैदान में है कांग्रेस?

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने अभी तक अपना घोषणापत्र जारी नहीं किया है लेकिन पार्टी ने मुंह-जुबानी पांच गारंटियां दी हैं। इनमें परिवारों की महिला मुखियाओं को 3000 रुपये का मासिक लाभ महिलाओं को पांच लाख रुपये का ब्याज मुक्त ऋण इत्यादि शामिल हैं। हालांकि पार्टी के मुख्य प्रवक्ता एवं वरिष्ठ उप प्रधान रविंद्र शर्मा का कहना है कि घोषणापत्र का मसौदा तैयार किया जा रहा है

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Sat, 14 Sep 2024 10:31 PM (IST)
Hero Image
Jammu Kashmir Assembly Elections: जम्मू-कश्मीर में पहले चरण का चुनाव 18 सितंबर को होगा।

राज्य ब्यूरो, जम्मू। Jammu kashmir Assembly Elections जम्मू-कश्मीर के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने अभी तक चुनावी घोषणापत्र जारी नहीं किया है। पार्टी मुंह-जुबानी पांच गारंटियां देकर चुनाव मैदान में है।

पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग में रैली में पांच गारंटी की बात कहकर औपचारिकता पूरी की है।

इसके अलावा कांग्रेस के प्रत्याशी फिलहाल बिना कोई स्पष्ट रणनीति के अपने बूते ही चुनाव प्रचार के लिए दौड़ रहे हैं। यह तब है जब पहले चरण का चुनाव 18 सितंबर को होने जा रहा है और उसकी मुख्य प्रतिद्वंद्वी भाजपा 25 वादों का 'संकल्पपत्र' लेकर मतदाताओं के साथ खड़ी है।

घोषणापत्र का मसौदा नहीं हो पाया तैयार

नेकां, पीडीपी, जम्मू-कश्मीर अपनी पार्टी और भाजपा ने मतदाताओं को लुभाने के लिए अपने-अपने घोषणापत्र जारी किए हैं। कांग्रेस अभी तक चुनावी घोषणापत्र का मसौदा ही तैयार नहीं कर पाई है। जबकि सबसे पहले लोगों से सुझाव ले घोषणापत्र बनाने की तैयारी कांग्रेस ने ही की थी। चुनाव में पार्टी के उम्मीदवारों की जीत लिए फिलहाल कोई रणनीति भी नजर नहीं आ रही है।

नेकां और कांग्रेस के बीच ये है सीट शेयरिंग फॉर्मूला

उम्मीदवार अपने बूते ही प्रचार कर रहे हैं। कांग्रेस जम्मू-कश्मीर में नेकां के साथ चुनाव पूर्व गठबंधन में हैं। 90 सीटों पर हो रहे चुनाव में नेकां 51 और कांग्रेस 32 सीटों पर मैदान में है। पांच सीटों पर दोनों पार्टियां आमने-सामने हैं। गठबंधन की एक सीट माकपा और एक जम्मू-कश्मीर पैंथर्स पार्टी को दी गई है।

कांग्रेस को मिली सीटों में अधिकतर जम्मू संभाग में हैं। इसके बावजूद पार्टी का चुनाव प्रचार अब तक कश्मीर पर केंद्रित है, जबकि पहले चरण का चुनाव 18 सितंबर को है। इसमें जम्मू संभाग के तीन जिलों की आठ सीटों पर भी मतदान होना है। आपसी समन्वय को लेकर संयुक्त बैठक तक नहीं

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष भी चुनावी मैदान में

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष तारिक हमीद करा भी चुनाव मैदान में हैं। वह श्रीनगर की शाल्टेंग सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। वह अपने क्षेत्र पर ध्यान दे रहे हैं, लेकिन बाकियों में आपसी समन्वय को लेकर पार्टी की कोई संयुक्त बैठक तक नहीं हुई है। बता दें कि पार्टी के 40 स्टार प्रचारकों में से अब तक राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खरगे ही चुनाव प्रचार के लिए पहुंचे हैं।

अभी मसौदा ही तैयार हो रहा

पार्टी के मुख्य प्रवक्ता एवं वरिष्ठ उप प्रधान रविंद्र शर्मा का कहना है कि मसौदा तैयार किया जा रहा है। दो-तीन दिन में चुनावी घोषणापत्र जारी किया जाएगा। पांच गारंटी भी इसका हिस्सा होंगी। चुनाव प्रचार की रणनीति पर उन्होंने कहा कि पत्रकार वार्ता कर भाजपा के आरोपों का जवाब देकर सवाल भी उठाए जा रहे हैं।

क्या है पांच गारंटियां?

  • परिवारों की महिला मुखियाओं को 3,000 रुपये का मासिक लाभ देने का किया वादा
  • महिलाओं को पांच लाख रुपये का ब्याज मुक्त ऋण
  • 1 लाख खाली पदों पर भर्ती
  • सभी परिवारों को 25 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा प्रदान करेंगे
  • परिवार के हर सदस्य को 11 किलो चावल

यह भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा, आर्टिकल-370 और आतंकी हमलों पर चुनाव से पहले मनोज सिन्हा का Exclusive Interview

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर