Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu-Kashmir: बारामूला पुलिस ने नार्को आतंक के खिलाफ की कार्रवाई, 318 गिरफ्तार; नशीली दवाओं की बड़ी खेप बरामद

Jammu-Kashmir नियंत्रण रेखा (एलओसी) के साथ उरी से लेकर बारामूला जिले के अन्य हिस्सों में विभिन्न स्थानों पर बारामूला पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है। बताया जा रहा है कि इस दौरान 318 ड्रग तस्करों को गिरफ्तार कर नशीली दवाओं की बड़ी खेप बरामद की गई। पुलिस के अनुसार पाकिस्तान स्थित हैंडलर साजिश के तहत जम्मू-कश्मीर में नशीले पदार्थों को भेजने के लिए तस्करों का उपयोग कर रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: MOHAMMAD AQIB KHANUpdated: Sun, 16 Jul 2023 12:23 PM (IST)
Hero Image
बारामूला पुलिस ने नार्को आतंक के खिलाफ कार्रवाई, 318 गिरफ्तार; नशीली दवाओं की बड़ी खेप बरामद : जागरण

बारामूला, जागरण संवाददाता: पुलिस ने पिछले कुछ दिनों में नियंत्रण रेखा के पास उड़ी से लेकर बारामूला जिले के अन्य हिस्सों में विभिन्न स्थानों पर नार्को आतंक पर बड़े पैमाने पर कार्रवाई की है। इसमें 318 ड्रग तस्करों को गिरफ्तार किया गया है जबकि भारी मात्रा में दवाओं की खेप ड्रग बरामद की। बारामूला पुलिस ने रविवार को इसकी पुष्टि भी की।

पुलिस के अनुसार पाकिस्तान स्थित हैंडलर एक साजिश के तहत जम्मू-कश्मीर में नशीले पदार्थों को भेजने के लिए तस्करों को उपयोग कर रहे हैं और युवा पीढ़ी को नशे की लत लगा रहे हैं। बारामूला के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आमोद अशोक नागपुरी ने कहा कि बारामूला एक सीमावर्ती जिला है और सीमा पार से दवाओं और हथियारों की तस्करी हमारे लिए बड़ी चुनौती है।

पिछले छह महीनों में बारामूला पुलिस ने नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सब्सटेंस अधिनियम के तहत 187 एफआईआर दर्ज कीं। लगभग 284 ड्रग तस्करों को गिरफ्तार किया गया और अन्य 34 कुख्यात तस्करों पर एनडीपीएस, पीएसए के तहत मामला दर्ज किया गया। अब तक कुल मिलाकर 318 ड्रग तस्करों को गिरफ्तार किया जा चुका है और कानून अपना काम कर रहा है।

इस अभियान का फोकस बारामूला जिले में नशीली दवाओं की संस्कृति पर नकेल कसना है और हमारा प्रयास बारामूला को नशा मुक्त जिला बनाना है। एसएसपी ने कहा कि पाकिस्तान का उद्देश्य पूरी कश्मीर घाटी में ड्रग्स पहुंचाना है। उन्होंने कहा कि हम पाकिस्तान के नापाक मंसूबों को सफल नहीं होने देंगे। हाल ही में बारामूला पुलिस ने कुख्यात ड्रग डीलरों की संपत्तियों को जब्त कर लिया जिसमें एक घर और एक कार भी शामिल थी।

लोगों की मदद से बनेगा सुरक्षित और नशा मुक्त वातावरण

एसएसपी बारामूला ने बताया कि क्षेत्र में सक्रिय ड्रग माफिया पर महत्वपूर्ण खुफिया जानकारी इकट्ठा करने के लिए समर्पित टीमों को तैनात किया गया है। क्षेत्र में बढ़ते नशीली दवाओं से संबंधित अपराधों को खत्म करने की तत्काल आवश्यकता को स्वीकार करते हुए एसएसपी ने जिले में नशीली दवाओं के व्यापार से निपटने के लिए बारामूला पुलिस द्वारा उठाए जा रहे सक्रिय उपायों पर भी बात की।

एसएसपी ने कहा हम नागरिकों को नशीली दवाओं के तस्करों या मादक पदार्थों की तस्करी से संबंधित संदिग्ध गतिविधियों के संबंध में किसी भी जानकारी के साथ आगे आने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। साथ मिलकर हम अपने निवासियों के लिए एक सुरक्षित और नशा मुक्त वातावरण बना सकते हैं।

लोगों ने की पुलिस के इस कदम की सराहना

बारामूला पुलिस द्वारा तैनात समर्पित टीमों में अनुभवी अधिकारी और अंडरकवर एजेंट शामिल हैं जिनका काम ड्रग माफिया के संचालन, नेटवर्क पर खुफिया जानकारी इकट्ठा करना है। इन आपराधिक नेटवर्कों में घुसपैठ करके टीमों का लक्ष्य ठोस सबूत इकट्ठा करना है जो प्रभावी कार्रवाई में सहायता करेगा और अपराधियों को कटघरे में लाएगा। स्थानीय निवासियों ने बारामूला पुलिस द्वारा उठाए गए इस कदम की सराहना की है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें