Move to Jagran APP

Jammu- Kashmir के मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता ने सभी लोगों के आधार पंजीकरण सुनिश्चित करने का दिया निर्देश

Jammu News मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता ने संबंधित विभागों को उनके द्वारा संचालित नामांकन केंद्रों को सक्रिय कर सभी व्यक्तियों का आधार पंजीकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। जम्मू कश्मीर में अब तक 1 करोड़ 21 लाख 96 हजार 367 आधार नंबर तैयार किए जा चुके हैं। करीब 90 प्रतिशत से अधिक आबादी को कवर कर लिया गया है।

By rohit jandiyalEdited By: Preeti GuptaUpdated: Wed, 26 Jul 2023 03:23 PM (IST)
Hero Image
Jammu- Kashmir के मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता ने सभी लोगों के आधार पंजीकरण सुनिश्चित करने का दिया निर्देश

जम्मू, राज्य ब्यूरो। जम्मू और कश्मीर के मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता ने संबंधित विभागों को उनके द्वारा संचालित नामांकन केंद्रों को सक्रिय कर सभी व्यक्तियों का आधार पंजीकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। मंगलवार को सिविल सचिवालय में विशिष्ट पहचान कार्यान्वयन समिति की बैठक को संबोधित करते हुए अरुण कुमार ने उप महानिदेशक विशिष्ट पहचान कार्यान्वयन समिति क्षेत्रीय कार्यालय चंडीगढ़ से आह्वान किया कि स्कूलों में उपस्थिति बढ़ाने के प्रयासों के अलावा स्कूल शिक्षा विभाग के सभी स्थानों पर जागरूकता अभियान चलाए जाएं।

एक करोड़ से अधिक लोगों के तैयार हो गए हैं आधार नंबर

बैठक में आयुक्त सचिव आइटी प्रेरणा पुरी ने बताया कि जम्मू कश्मीर में अब तक 1 करोड़ 21 लाख 96 हजार 367 आधार नंबर तैयार किए जा चुके हैं। करीब 90 प्रतिशत से अधिक आबादी को कवर कर लिया गया है। इनमें विभिन्न आयु समूहों 0-5 वर्ष में 60.70 प्रतिशत, 5-18 वर्ष में 89.2 प्रतिशत और 18 वर्ष से अधिक में 92.4 प्रतिशत शामिल हैं। प्रगति के बावजूद 0-5 वर्ष आयु वर्ग में राष्ट्रीय औसत से पीछे रहने को लेकर बैठक में चिंता व्यक्त की गईं। 

पंजीकरण प्रक्रिया में तेजी लाने का दिया निर्देश

पिछले दस वर्ष से अपने आधार विवरण अपडेट नहीं करने वालों को जागरूक करने के लिए सभी ब्लॉकों में पर्चे और पोस्टर प्रसारित करने को कहा गया। वहीं चुनौतियों का समाधान करने और आधार पंजीकरण प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए एक कार्य योजना तैयार की गई। इसमें अनिवार्य बायोमेट्रिक अपडेट की आवश्यकता वाले बच्चों की स्कूल वार और कक्षा वार सूची तैयार करना शामिल है।

प्रदेश में चालू हैं 780 स्थायी केंद्र और 450 मोबाइल टैबलेट

0-5 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों के नामांकन के लिए स्वास्थ्य और आइसीडीएस को शामिल करने के अलावा स्कूलों में एमबीयू किट की आवाजाही के लिए रोस्टर तैयार करने को कहा गया। बैठक के दौरान बताया गया कि पूरे प्रदेश में 780 स्थायी केंद्र और 450 मोबाइल टैबलेट चालू हैं।

स्कूलों में 100 प्रतिशत छात्र को पंजीकृत करने का दिया निर्देश

मुख्य सचिव ने वास्तविक जनसंख्या और अब तक हुए पंजीकरण के बीच अंतर को पाटने के लिए इन सभी केंद्रों को सक्रिय करने और उनके संसाधनों का अधिकतम उपयोग करने का आग्रह किया। डॉ. मेहता ने संबंधित अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि अगले छह महीनों के भीतर स्कूलों में 100 प्रतिशत छात्र को पंजीकृत करें।

किस प्रस्तावों पर की गई चर्चा?

बैठक में सुशासन, सामाजिक कल्याण, नवाचार, ज्ञान नियम 2020 के लिए आधार प्रमाणीकरण के तहत प्रस्तावों की मंजूरी पर भी प्रकाश डाला। स्वीकृत प्रस्तावों में जम्मू-कश्मीर के सभी काउंटरों पर अमरनाथ श्राइन बोर्ड द्वारा यात्रियों का ईकेवाईसी पंजीकरण शामिल हैं।

\

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।