Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu-kashmir Weather: ठंड ने दिखाए तेवर...कश्मीर में बर्फबारी जारी, जम्मू में भी बढ़ी सर्दी; दो दिन तक बारिश के आसार

Jammu-Kashmir Weather जम्मू-कश्मीर में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। ऊंचे इलाकों में लगातार बर्फबारी हो रही है। वहीं श्रीनगर के कुछ स्थानों पर तो माइनस में तापमान पहुंच गया है। मौसम विभाग के अनुसार अगले चौबीस घंटों के दौरान आंशिक से सामान्य बादल रहेंगे और फिर बुधवार और वीरवार को बारिश होगी। पहली दिसंबर से फिर मौसम के सामान्य होने के आसार जताए गए हैं।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Tue, 28 Nov 2023 09:40 AM (IST)
Hero Image
ठंड ने दिखाए तेवर...कश्मीर में बर्फबारी जारी, जम्मू में भी बढ़ी सर्दी

जागरण संवाददाता, जम्मू। Jammu-Kashmir Weather: जम्मू-कश्मीर में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। ऊंचे इलाकों में लगातार बर्फबारी हो रही है। वहीं, श्रीनगर के कुछ स्थानों पर तो माइनस में तापमान पहुंच गया है।

वही, राज्य में मौसम का मिजाज बदला-बदला है। चौबीस घंटों से छाए बादलों के बीच जम्मू में ठिठुरन बढ़ गई है और अभी इसके और बढ़ने की संभावनाएं हैं।

दो दिन बारिश की संभावनाएं

मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर में 29 व 30 को बारिश की संभावना जताई है। सोमवार की शुरुआत भी हल्के बादलों के साथ हुई। दिन बार सूर्य देवता और बादलों के बीच अठखेलियां जारी रहीं। जिसके चलते तापमान में गिरावट आई।

सोमवार का अधिकतम तापमान 20.7 डिग्री सेल्सियस किया गया जो सामान्य से 3.0 डिग्री सेल्सियस कम है। अलबत्ता न्यूनतम तापमान 3.2 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी के साथ 13.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। तापमान में गिरावट के चलते जम्मू में ठिठुरन बढ़ गई है। दोपहर को कुछ देर के लिए हल्की बारिश ने ठंडक बढ़ाने का काम किया। सोमवार को सुबह-शाम पिछले कुछ दिनों की तुलना में ठंड ज्यादा रही।

बारिश के बाद जम्मू में और बढ़ेगी ठंड

लोग जैकेटें, स्वेटर पहन कर ही घरों से बाहर निकलने को मजबूर हुए। ऐसा माना जा रहा है कि अब बारिश के बाद जम्मू में कड़ाके की ठंड शुरू हो जाएगी जैसी कि कश्मीर में पड़ रही है।

मौसम विभाग के अनुसार अगले चौबीस घंटों के दौरान आंशिक से सामान्य बादल रहेंगे और फिर बुधवार और वीरवार को बारिश होगी। पहली दिसंबर से फिर मौसम के सामान्य होने के आसार जताए गए हैं।

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir Weather: कश्मीर में अधिकांश क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे, पहलगाम में -3.4 डिग्री सेल्सियस

कश्मीर का सबसे ठंडा स्थान रहा पहलगाम

श्रीनगर समेत अधिकांश स्थानों पर न्यूनतम तापमान जमाव बिंदू शून्य से नीचे बना हुआ है। पहलगाम न्यूनतम तापमान -3.4 डिग्री सेल्सियस के साथ कश्मीर का सबसे ठंडा क्षेत्र बना रहा, जबकि श्रीनगर व गुलमर्ग में पारा -1.0 डिग्री सेल्सियस रहा।

मौजूद सर्दियों में श्रीनगर में यह दूसरी बार है जब न्यूनतम तापमान जमाव बिंदू से इतना नीचे चला गया हो। इससे पहले 22 नवंबर को श्रीनगर के लोगों ने -1.8 डिग्री सेल्सियस के साथ मौजूदा सर्दियों की सबसे सर्द रात गुजारी थी।

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir Weather: कश्मीर में पहाड़ों पर आज हल्की वर्षा व हिमपात के आसार, पर्यटन स्थल पहलगाम रहा सबसे ठंडा स्थान