Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कटड़ा में नवरात्र महोत्सव से पहले हो पूरी तैयारी,श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने बैठक में दिया ये आदेश

Jammu Kashmir श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अंशुल गर्ग ने श्राइन बोर्ड के आध्यात्मिक विकास केंद्र कटड़ा में सुरक्षा एजेंसियों और स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों के साथ संयुक्त बैठक में कहा कि कटड़ा में नवरात्र महोत्सव से पहले सभी तैयारियां पूरी कर ली जाएं ताकि श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी न हो। सुरक्षा कर्मियां अलर्ट रहें।

By Jagran NewsEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Sun, 08 Oct 2023 08:59 AM (IST)
Hero Image
कटड़ा में नवरात्र महोत्सव से पहले हो पूरी तैयारी। फाइल फोटो

संवाद सूत्र, कटड़ा। Katra Navratri Festival: कटड़ा में नवरात्र महोत्सव से पहले सभी तैयारियां पूरी कर ली जाएं, ताकि श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी न हो। यह बात श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अंशुल गर्ग ने श्राइन बोर्ड (Shrine Board) के आध्यात्मिक विकास केंद्र, कटड़ा में सुरक्षा एजेंसियों (Jammu Kashmir Police) और स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों के साथ संयुक्त बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। उन्होंने एसडीएम कटड़ा को घोड़ा, पिट्ठू, पालकी के रूप में कार्य करने वाले मजदूरों के सत्यापन और जनगणना के निर्देश दिए।

15 अक्टूबर से शुरू होकर 23 अक्टूबर तक नवरात्र महोत्सव

उन्होंने 15 अक्टूबर से शुरू होकर 23 अक्टूबर तक आधार शिविर कटड़ा में चलने वाले नवरात्र महोत्सव (Navratri Festival 2023) की तैयारियों की व्यापक समीक्षा के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नवरात्र नजदीक है। श्राइन बोर्ड को पवित्र तीर्थस्थल के अलावा आधार शिविर कटड़ा में भी श्रद्धालुओं (Devotees) की भारी भीड़ आने की उम्मीद है। इसलिए उन्होंने नवरात्र महोत्सव के दौरान सभी हितधारकों के बीच तालमेल पर जोर दिया।

उन्होंने आने वाले दिनों में परेशानीमुक्त तीर्थयात्रा के लिए विभिन्न मोर्चों पर कार्रवाई करने का भी आह्वान किया। उन्होंने कहा कि अतिरिक्त सुरक्षा कर्मियों की तैनाती (security personnel deployment) के अलावा, सीसीटीवी भवन (CCTV Building) और कटड़ा के रास्ते में निगरानी के रूप में कार्य करेंगे।

यह भी पढ़ें: Jammu News: शारदीय नवरात्रों में बरसेगी मां वैष्णो देवी की कृपा, भैरव घाटी में उपलब्ध होगी निशुल्‍क लंगर सेवा

सुरक्षा एजेंसियों के प्रतिनिधियों को और अधिक सतर्क रहने का दिया आदेश

इसके अलावा हितधारक यह सुनिश्चित करेंगे कि तीर्थयात्री यात्रा पर निकलने से पहले हर समय अपना वैध आरएफआइडी (रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिटी) कार्ड पहनें, क्योंकि वे यात्रा के दौरान विभिन्न सुविधाओं से जुड़े हुए हैं।

उन्होंने सभी प्रवेश बिंदुओं पर तैनात सुरक्षा एजेंसियों के प्रतिनिधियों को और अधिक सतर्क रहने का आदेश दिया, ताकि बिना जांच और पंजीकरण के कोई भी तीर्थयात्री अपनी तीर्थयात्रा के लिए ट्रैक पर प्रवेश न कर सके। उन्होंने एसडीएम कटड़ा को घोड़ा, पिट्ठू और पालकी (horse, stooge and palanquin) के रूप में कार्य करने वाले मजदूरों के सत्यापन के निर्देश दिए।

उन्होंने बेतरतीब पार्किंग के कारण विशेष रूप से नवरात्र के दौरान यातायात में बाधा उत्पन्न होने पर ध्यान देते हुए संबंधित एजेंसियों को एक विशेष अभियान चलाने और कटड़ा कस्बे व उसके आसपास अनधिकृत वाहनों को हटाने का निर्देश दिया। कहा कि व्यवस्थाएं दुरुस्त रहें।

यह भी पढ़ें: JK News: एमपी की मॉडल के साथ लव जिहाद का सनसनीखेज मामला आया सामने, न्याय के लिए भटक रही पीड़िता

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर