Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JK Board Exam 2023: मार्च में होंगी जम्मू कश्मीर शिक्षा बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं, इस दिन आएगा रिजल्ट

जम्मू कश्मीर शिक्षा बोर्ड की दसवीं व बारहवीं की परीक्षाएं मार्च महीने में शुरू होंगी। यह परीक्षाएं जम्मू कश्मीर के सॉफ्ट जोन में होंगी जबकि हार्ड जोन में अप्रैल महीने से परीक्षाएं आयोजित होंगी। हार्ड और सॉफ्ट जोन की परीक्षाओं का परिणाम एक साथ घोषित होगा। लद्दाख में भी अप्रैल 2024 के दूसरे सप्ताह से 10वीं-12वीं कक्षा के लिए परीक्षा शुरू होगी।

By Jagran NewsEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Tue, 07 Nov 2023 01:31 PM (IST)
Hero Image
मार्च में होंगी जम्मू कश्मीर शिक्षा बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं।

जागरण संवाददाता, जम्मू। ( Jammu Kashmir 10th 12th Exam 2023) जम्मू कश्मीर शिक्षा बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं मार्च महीने में शुरू होंगी। यह परीक्षाएं जम्मू कश्मीर के सॉफ्ट जोन में होंगी जबकि हार्ड जोन में अप्रैल महीने से परीक्षाएं शुरू होंगी।

जम्मू कश्मीर शिक्षा बोर्ड के डायरेक्टर अकेडमिक का कहना है कि बोर्ड दसवीं कक्षा की परीक्षा का आयोजन मार्च 2024 के दूसरे सप्ताह में करेगा। ग्यारहवीं कक्षा की परीक्षा मार्च महीने के आखिरी सप्ताह में शुरू होंगी जबकि बारहवीं कक्षा की परीक्षा मार्च महीने के ही पहले सप्ताह में शुरू होंगी।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

लद्दाख में भी अप्रैल 2024 के दूसरे सप्ताह से परीक्षा शुरू

बोर्ड का कहना है कि लद्दाख में भी अप्रैल 2024 के दूसरे सप्ताह से 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए परीक्षा आरंभ होगी जबकि अप्रैल के अंतिम सप्ताह से 11वीं कक्षा की परीक्षा शुरू करवाई जाएगी। इसके अलावा जम्मू कश्मीर के हार्ड जोन जिनमें उच्च पर्वतीय क्षेत्र आते हैं वहां भी अप्रैल के दूसरे सप्ताह से परीक्षाएं करवाई जाएंगी।

यह भी पढ़ें: Dhanteras 2023: 10 नवंबर को मनाया जाएगा धनतेरस का त्योहार,ज्योतिषाचार्य ने बताया खरीदारी का शुभ मुहूर्त

हार्ड-सॉफ्ट जोन की परीक्षाओं का परिणाम एक साथ घोषित

हार्ड और सॉफ्ट जोन की परीक्षाओं का परिणाम एक साथ घोषित होगा। दोनों जोन का दसवीं कक्षा का परिणाम जून के तीसरे सप्ताह जबकि बारहवीं कक्षा का परिणाम जून के दूसरे सप्ताह में घोषित किया जाएगा। ग्यारहवीं कक्षा का परिणाम भी जून 2024 के अंतिम सप्ताह में घोषित होगा।

बोर्ड ने जम्मू व कश्मीर दोनों डिवीजन में 444 स्कूलों की पहचान की है जिनमें मार्च की बजाए अप्रैल महीने में परीक्षा होगी। ये सभी स्कूल हार्ड जोन में पड़ते हैं।

यह भी पढ़ें: Maqbool Sherwani Martyrdom Day: मकबूल ने पाकिस्‍तानी घुसपैठियों को किया था गुमराह, फिर सीने पर खाईं 14 गोलियां, पढ़िए शहीद की वीरता के किस्‍से