Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

J&K Election 2024: पहले चरण चुनाव के लिए प्रचार खत्म, अंतिम दिन अमित शाह सहित कई दिग्गजों ने झोंकी ताकत

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए प्रचार खत्म केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सहित कई नेताओं ने की रैलियां। कांग्रेस ने जारी किया घोषणापत्र नेशनल कान्फ्रेंस और पीडीपी ने भी किया प्रचार। पहले चरण में 24 सीटों पर 219 उम्मीदवार मैदान में 23.27 लाख मतदाता करेंगे मतदान। कांग्रेस ने तो सोमवार ही अपना चुनाव घोषणापत्र भी जारी किया।

By rohit jandiyal Edited By: Sushil Kumar Updated: Mon, 16 Sep 2024 08:50 PM (IST)
Hero Image
J&K Election 2024: पहले चरण चुनाव के लिए प्रचार खत्म।

राज्य ब्यूरो, जम्मू। जम्मू-कश्मीर विधानसभा के पहले चरण के होने वाले मतदान के लिए सोमवार शाम को चुनाव प्रचार बंद हो गया। अंतिम दिन केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सहित विभिन्न राजनीतिक दलों के कई नेताओं ने चुनाव प्रचार में पूरी ताकत झोंकी। पहले चरण में 18 सितंबर को जम्मू संभाग के डोडा, किश्तवाड़, रामबन तथा कश्मीर के अनंतनाग, पुलवामा, शोपियां और कुलगाम जिलों की कुल 24 सीटों पर मतदान होना है।

चुनाव प्रचार के अंतिम केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने चिनाब घाटी में तीन रैलियों को संबोधित किया तो तो पूर्व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बिश्नाह में प्रचार किया। भाजपा के अन्य वरिष्ठ नेताओं में तरुण चुग, शाजिया इल्मी, आशीष सूद ने भी कई जगहों पर प्रचार किया। वहींं, कांग्रेस की ओर से चिनाब घाटी में सांसद इमरान प्रतापगढ़ी, कन्हैया कुमार, राष्ट्रीय प्रवक्ता पवन खेड़ा पहुंचे थे। कांग्रेस ने तो सोमवार ही अपना चुनाव घोषणापत्र भी जारी किया।

आखिरी दिन इन नेताओं ने फूंकी जान

नेशनल कान्फ्रेंस की ओर से डॉ. फारूक अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला और पीडीपी की ओर से महबूबा मुफ्ती ने अंतिम दिन अपने उम्मीदवारों के लिए प्रचार किया। प्रचार शाम को पांच बजे समाप्त हो गया। पहले चरण में कई वरिष्ठ नेताओं, पूर्व मंत्रियों व विधायकों के भाग्य का फैसला होना है।

इनमें कांग्रेस के दो पूर्व प्रदेश प्रधान विकार रसूल वानी और पीरजादा मोहम्मद सईद, भाजपा-पीडीपी सरकार में मंत्री रहे भाजपा के सुनील शर्मा और शक्ति परिहार, कांग्रेस-नेंका सरकार में मंत्री रहे नेंका के सज्जाद किचलू, पूर्व सांसद हसनैन मसूदी, पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती, पीडीपी की युवा इकाई के अध्यक्ष वहीद-उर-रहमान परा शामिल हैं।

बड़ी संख्या में निर्दलीय उम्मीदवार मैदान में

राजनीतिक दल अब मंगलवार को लोगों के घरों में जाकर उनसे अपने हक में मतदान करने के लिए जाएंगे। राजनीतिक दलों का पूरा प्रयास है कि पहले चरण में ही अधिकांश सीटों पर अधिक से अधिक मतदान अपने हक में करवा कर अपने पक्ष में लहर पैदा कर सकें।

पहले चरण में 24 सीटों पर कुल 219 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इनमें बड़ी संख्या में निर्दलीय उम्मीदवार भी शामिल हैं जो कि कई सीटों पर मुकाबलों को रोचक बना रहे हैं। पहले चरण में कुल 23.27 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसके लिए प्रशासन ने भी तैयारियों पूरी कर ली है।

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir Election: कांग्रेस का घोषणापत्र जारी, नारी सशक्तिकरण पर जोर, महिला मुखिया को हर महीने मिलेंगे तीन हजार

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर