Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JK Election: थम गया तीसरे चरण का चुनाव-प्रचार, अंतिम दिन कई दिग्गजों ने झोंकी ताकत, इन मुद्दों पर BJP-कांग्रेस में घमासान

जम्मू-कश्मीर में तीसरे चरण के चुनाव प्रचार के दौरान भाजपा और कांग्रेस ने एक-दूसरे पर जमकर हमले किए। भाजपा ने कांग्रेस पर आतंकवाद को बढ़ावा देने का आरोप लगाया जबकि कांग्रेस ने भाजपा पर बेरोजगारी बढ़ाने और जम्मू-कश्मीर से राज्य का दर्जा छीनने का आरोप लगाया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गृह मंत्री अमित शाह राहुल गांधी और प्रियंका गांधी सहित कई बड़े नेताओं ने जम्मू-कश्मीर में चुनाव प्रचार किया।

By rohit jandiyal Edited By: Sushil Kumar Updated: Sun, 29 Sep 2024 06:25 PM (IST)
Hero Image
JK Election: थम गया तीसरे चरण का चुनाव-प्रचार, 40 सीटों पर होगी वोटिंग।

राज्य ब्यूरो, जम्मू। जम्मू-कश्मीर में तीसरे चरण के लिए एक अक्टूबर को 40 सीटों पर होने वाले मतदान के लिए रविवार को चुनाव प्रचार थम गया। अंतिम चरण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी सहित भाजपा-कांग्रेस के कई दिग्गजों ने चुनाव जीतने के लिए पूरी ताकत झोंक दी।

भाजपा ने जहां आतंकवाद, परिवारवाद पर कांग्रेस-नेकां गठबंधन को घेरा। वहीं कांग्रेस-नेकां ने बेरोजगारी, महंगाई, दरबार मूव और जम्मू-कश्मीर से राज्य का दर्जा छीनने जैसे मुद्दों पर भाजपा पर हमले किए।

इन दिग्गजों ने संभाला मोर्चा

तीसरे और अंतिम चरण के लिए भाजपा के उम्मीदवारों के प्रचार के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, अनुराग ठाकुर, तेजस्वी सूर्या सहित कई नेता पहुंचे।

वहीं कांग्रेस के लिए प्रचार का जिम्मा पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, महासचिव प्रियंका गांधी, सचिन पायलट, इमरान प्रतापगढ़ी ने संभाला। नेकां की ओर से डा.फारूक अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला ने कई रैलियां की।

जम्मू-कश्मीर की उपेक्षा करने के लगाए आरोप

जम्मू संभाग में 24 सीटें होने के कारण इस बार कांग्रेस-भाजपा का पूरा ध्यान जम्मू संभाग पर रहा। दोनों ने एक दूसरे पर जोरदार हमले किए। प्रधानमंत्री, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और गृहमंत्री ने आतंकवाद पर कांग्रेस को घेरा। प्रधानमंत्री ने कांग्रेस को सांप्रदायिक पार्टी करार दिया। सर्जिकल स्ट्राइक की याद भी दिलाई।

भाजपा का पूरा प्रचार कांग्रेसे-नेकां का पाकिस्तान के साथ संबंध, परिवारवाद और लोगों के साथ झूठे वायदे करने पर रहा। वहीं कांग्रेस-नेकां ने जम्मू-कश्मीर से पूर्ण राज्य का दर्जा छीनने, बेरोजगारी बढ़ने, दरबार मूव को बंद करने और दस वर्ष तक जम्मू-कश्मीर की उपेक्षा करने के आरोप लगाए।

मंगलवार को तीसरे चरण का मतदान

तीसरे चरण में जम्मू संभाग में जम्मू, सांबा, कठुआ और उधमपुर की 24 सीटों और कश्मीर संभाग के बारामुला, बडगाम और कुुपवाड़ा की 16 सीटों पर एक अक्टूबर को मतदान होना है।

इन सीटों पर चुनाव जीतने के लिए चुनाव प्रचार के अंतिम दिन भाजपा, कांग्रेस के कई उम्मीदवारों ने रैलियां निकालीं। जम्मू शहर में भी रैलियां आयोजित की गई। अब सोमवार को उम्मीदवार डोर टू डोर जाकर लोगों से वोट देने की अपील करेंगे।

यह भी पढ़ें- भाषण देते समय मल्लिकार्जुन खरगे की बिगड़ी ​तबीयत, मंच पर गिरे, बाद में बोले '83 साल का हूं, मोदी को सत्ता से...'

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें