Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'हम ऐसी ताकतों से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार', बैलेट से वोटिंग को लेकर CEC का बड़ा बयान

Jammu Kashmir News जम्मू-कश्मीर में चुनाव की तैयारियों के बीच मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि केंद्रशासित प्रदेश (Jammu Kashmir Vidhansabha Chunav) सभी मुश्किलों से निपटने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग प्रक्रिया में बाधा डालने वालों से निपटने के लिए तैयार है। राजीव कुमार ने कहा कि ऐसी ताकतों को जवाब बैलेट पेपर से मिलेगा।

By Agency Edited By: Prince Sharma Updated: Thu, 22 Aug 2024 05:14 PM (IST)
Hero Image
Jammu Kashmir Election 2024: 'बाधा डालने वालों से निपटने के लिए तैयार है चुनाव आयोग

एएनआई, जम्मू। जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज गया है। आयोग ने सभी तैयारियां कर ली हैं। इस बाबत मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने गुरुवार को दावा किया कि कुछ ताकतें जम्मू-कश्मीर में आगामी विधानसभा चुनाव में बाधा डालने की कोशिश कर रही हैं, लेकिन चुनाव निकाय स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए पूरी तरह तैयार है। कुमार ने जोर देकर कहा कि बैलेट ऐसी ही ताकतों का जवाब है।

जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के चुनाव पर्यवेक्षकों को ब्रीफिंग देने के बाद मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया में बाधा डालने के लिए दृढ़ संकल्पित ताकतें हैं, लेकिन हम ऐसी ताकतों से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार हैं और बैलेट ऐसी ताकतों का जवाब है।

राजीव कुमार ने कहा...

हमने आज चुनाव पर्यवेक्षकों को ब्रीफ किया। कई राज्यों के जनरल, पुलिस और व्यय पर्यवेक्षकों ने ब्रीफिंग में भाग लिया। पर्यवेक्षकों को निर्देश दिया गया कि वे राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों के लिए किसी भी शिकायत को दूर करने और चुनाव नियमों का पालन सुनिश्चित करने के लिए उपलब्ध रहें।

हर ताकत से निपटने के लिए तैयार: राजीव कुमार

कुमार ने इस बात पर जोर दिया कि भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए तैयार है।

राजीव कुमार ने कहा पूरी दुनिया जम्मू-कश्मीर में होने वाले चुनावों पर नजर रखे हुए है। कुछ ताकतें चुनाव प्रक्रिया को बाधित करने पर अड़ी हुई हैं। लेकिन हम उनसे निपटने के लिए तैयार हैं।

लोकसभा चुनावों के दौरान, हमने जम्मू-कश्मीर में जबरदस्त उत्साह देखा। चुनावों में रिकॉर्ड मतदान हुआ। मेरा मानना ​​है कि मतदान ही हर चीज का जवाब है। जम्मू-कश्मीर के लोग मतदान प्रक्रिया में भाग लेकर अपने हाथों से अपना भाग्य संवारेंगे।

कुमार ने विधानसभा चुनावों के दौरान फर्जी बयानों से निपटने के लिए ईसीआई की तत्परता पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि हम सतर्क हैं और इस तरह के झूठे बयानों पर तुरंत प्रतिक्रिया के लिए तैयार हैं। हमारे अधिकारी इन मुद्दों पर बारीकी से नजर खेंगे।

तीन चरणों में होंगे चुनाव

ज्ञात हो कि जम्मू और कश्मीर में चुनाव तीन चरणों में होंगे। पहले चरणा का18 सितंबर, दूसरे चरण का 25 सितंबर और तीसरे चरण का चुनाव 1 अक्टूबर को होगा। वहीं चुनावों के नतीजे 4 अक्टूबर को आएंगे।

पहले चरण के लिए मतदान 18 सितंबर को होगा। इसकी अधिसूचना जारी हो गई है। पहचले फेज के अंतर्गत 24 निर्वाचन क्षेत्र शामिल हैं। उम्मीदवारों के पास नामांकन दाखिल करने के लिए 27 अगस्त तक का समय है, 28 अगस्त को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 30 अगस्त को अंतिम नाम वापसी की तिथि होगी।

यह भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस मिलकर लड़ेंगी चुनाव, फारूक अब्दुल्ला ने किया गठबंधन का एलान

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर