Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

J&K Election 2024: कांग्रेस की पहली सूची का बेसब्री से इंतजार, उम्मीदवारों के नाम फाइनल, दिल्ली से होगी जारी

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए नेशनल कांफ्रेंस के साथ हुए गठबंधन में कांग्रेस की पहली सूची का बेसब्री से इंतजार है। पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति ने पहली सूची वाले नाम फाइनल कर दिए हैं और जल्द ही दिल्ली से सूची जारी होगी। इस बीच स्क्रीनिंग कमेटी ने कई नेताओं के साथ फोन पर संपर्क किया और टिकट के दावेदार नेताओं से भी बातचीत की।

By satnam singh Edited By: Sushil Kumar Updated: Sun, 25 Aug 2024 09:52 PM (IST)
Hero Image
J&K Election 2024: जल्द जारी होगी कांग्रेस-एनसी की पहली सूची, उम्मीदवारों के नाम फाइनल।

राज्य ब्यूरो, जम्मू। नेशनल कांफ्रेंस के साथ चुनाव पूर्व हुए गठबंधन में कांग्रेस की पहली सूची का इंतजार बेसब्री से हो रहा है। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के नेताओं की नजरें आज दिन भर पहली सूची पर लगी रही। पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति ने पहली सूची वाले नाम फाइनल कर दिए हैं। दिल्ली से सूची जारी होगी।

कश्मीर के अनंतनाग से दोरू विधानसभा क्षेत्र से पूर्व प्रदेश प्रधान गुलाम अहमद मीर को सीट मिलना तय है। इस तरह से बनिहाल से पूर्व प्रदेश प्रधान विकार रसूल की उम्मीदवारी भी निर्धारित ही हैं। पंजाब के पूर्व मंत्री सुखजिंद्र सिंह रंधावा के नेतृत्व वाली स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक आज श्रीनगर में फिर हुई, जिसमें प्रदेश प्रधान तारिक हमीद करा ने भाग लिया।

उम्मीदवारों के पैनल पर विचार विमर्श

पहले चरण के अलावा दूसरे व तीसरे चरण के लिए पार्टी के उम्मीदवारों के पैनल पर विचार विमर्श किया गया। स्क्रीनिंग कमेटी ने कई नेताओं के साथ फोन पर संपर्क किया और टिकट के दावेदार नेताओं से भी बातचीत की। टीम पैनल बना रही है जिससे केंद्रीय चुनाव समिति को भेजा जाएगा।

सूत्रों ने बताया कि नेशनल कांफ्रेंस के साथ कुछ सीटों के बटवारे को लेकर चर्चा चल रही है। अभी तक समाधान नहीं निकल पाया है। इसमें स्क्रीनिंग कमेटी व प्रदेश पार्टी हाईकमान को अपनी रिपोर्ट देगी जिसमें सीटों के तालमेल पर अपना रुख स्पष्ट किया जाएगा।

गठबंधन में नेकां का पलड़ा भारी

कांग्रेस, नेकां के बीच अब गठबंधन को लेकर कोई गतिरोध नहीं है। विवाद चार पांच सीटों को लेकर है जो कांग्रेस लेना चाहती है। इस गठबंधन में नेकां का पलड़ा भारी है। कश्मीर संभाग में नेकां के पास अधिकतर सीटें रहेगी लेकिन जम्मू में नेकां उन जगहों सीटें मांग कर अपने नेताओं को एडजस्ट करना चाहती है यहां पर नेकां का आधार मजबूत नहीं है।

श्रीनगर में बैठक के बाद कई नेता वापिस जम्मू लौट आए है। कार्यवाहक प्रधान रमन भल्ला ने तो आज जम्मू के बाहू विस क्षेत्र में छन्नी हिम्मत में चुनाव प्रचार करते हुए जनसभा को संबोधित किया। भल्ला की नजर बाहू व जम्मू-आरएसपुरा दक्षिण पर नजर है। इन दोनों में से एक पर भल्ला ने चुनाव मैदान में उतरना है।

यह भी पढ़ें- J&K Election 2024: गांदरबल सीट से चुनाव लड़ेंगे उमर अब्दुल्ला, पूर्व CM के सामने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने की घोषणा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर