Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir Election 2024: चुनाव से पहले बढ़ी गुलाम नबी आजाद की मुश्किलें, कांग्रेस के संपर्क में DPAP के कई नेता

जम्मू-कश्मीर में चुनावी बिगुल बज चुका है। ऐसे में पार्टी के कई नेताओं ने दल छोड़ दूसरे राजनीतिक दलों से जुड़ना शुरू कर दिया है। चुनावी माहौल में नेताओं का दल-बदल करना जारी है। ऐसे में सबसे ज्यादा नुकसान गुलाम नबी आजादी की डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी को नुकसान हो रहा है। ऐसी खबर है कि डीपीएपी के कई नेता कांग्रेस में घर वापसी कर सकते हैं।

By satnam singh Edited By: Prince Sharma Updated: Sun, 18 Aug 2024 07:07 PM (IST)
Hero Image
Jammu Kashmir News: कांग्रेस के संपर्क में DPAP के कई नेता

राज्य ब्यूरो, जम्मू। तारिक हमीद करा को प्रदेश कांग्रेस कमेटी का नया प्रधान बनाए जाने के बाद पार्टी में हलचल बढ़ गई है। पूर्व मंत्री ताज मोहिउद्दीन ने आजाद की पार्टी से त्यागपत्र देने की घोषणा कर दी है। वह कांग्रेस में वापसी करने की घोषणा भी कर चुके हैं।

उनके अलावा गुलाम नबी आजाद की डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी के चिनाब घाटी के जिलों डोडा, किश्तवाड़, रामबन और रियासी के कई वरिष्ठ नेता कांग्रेस में शामिल होने की तैयारी में बताए जाते हैं।

कई नेता कर रहे घर वापसी पर विचार

पार्टी सूत्रों ने बताया कि ये नेता प्रधान बदलने का इंतजार कर रहे थे। इन नेताओं में डोडा से पूर्व विधायक अब्दुल मजीद वानी, रियासी से पूर्व विधायक जुगल किशोर शर्मा, आदि शामिल हैं। कांग्रेस छोड़कर जम्मू कश्मीर अपनी पार्टी में गए एजाज अहमद खान की वापसी की भी अटकलें चल रही हैं।

ये सभी कांग्रेस के संपर्क में बताए जाते हैं। ताज मोहुउद्दीन सोमवार को तारिक हमीद करा के श्रीनगर लौटने पर कांग्रेस में वापसी कर सकते हैं। जब आजाद ने पार्टी बनाई थी तो उस समय ताराचंद, बलवान सिंह समेत दो दर्जन से अधिक वरिष्ठ नेता कांग्रेस छोड़कर चले गए थे।

लेकिन जल्दी ही वापस लौट आए थे मगर अभी आजाद की पार्टी में कांग्रेस छोड़कर गए कई नेता है जो राजनीतिक स्थिति पर नजर रखे हुए है। ये सब आजाद के करीबी हैं।

DPAP की गतिविधियां थमीं

इसमें कांग्रेस छोड़कर आजाद की पार्टी में शामिल हुए जीएम सरूरी भी है। सरूरी इस उप चेयरमैन हैं। अगर बदले राजनीतिक हालात में सरूरी भी आजाद का दामन छोड़ देते है तो इसमें कोई हैरानी नहीं होगी।

इस समय कांग्रेस, भाजपा, नेकां, पीडीपी आदि पार्टियां विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी हुई है मगर गुलाम नबी आजाद की पार्टी की गतिविधियां थमी हुई है। आजाद इस समय दिल्ली में है।

उनके पार्टी के कई नेता पशोपेश है कि क्या करें क्योंकि जिस तरह की तैयारी की जरूरत है, हो नहीं रही। हालांकि चुनाव की घोषणा का आजाद ने स्वागत किया है।

इस सप्ताह कई नेता कर सकते हैं कांग्रेस में वापसी

प्रदेश कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता और वरिष्ठ उप प्रधान रविंद्र शर्मा ने कहा कि आजाद की पार्टी के कई वरिष्ठ नेता कांग्रेस में शामिल होने के लिए संपर्क में हैं। नए प्रधान की नियुक्ति हो चुकी है, चुनाव की घोषणा हो गई, ऐसी संभावना है कि सप्ताह में कई नेता कांग्रेस में वापसी करेंगे।

कांग्रेस मजबूती के साथ उभर कर सामने आई है। वहीं नए प्रधान तारिक हमीद करा पार्टी हाई कमान से दिशानिर्देश लेने के बाद सोमवार को श्रीनगर पहुंचेंगे और बैठक करेंगे।

वह मंगलवार को जम्मू में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक कर चुनावी गतिविधियों की तैयारियों पर चर्चा करेंगे। करा की उपस्थिति में जम्मू व श्रीनगर में कई नेता कांग्रेस में वापसी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir Election 2024: नेशनल कॉन्फ्रेंस कब करेगी उम्मीदवारों की घोषणा? उमर अब्दुल्ला ने कर दिया क्लियर

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें