Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

J&K Election 2024: आखिरी चरण की वोटिंग कल, EVM के साथ अपने-अपने मतदान केंद्रों पर पहुंचे कर्मचारी

मंगलवार को होने वाले तीसरे चरण के मतदान के लिए सोमवार सुबह से ही मतदान कर्मचारी ईवीएम मशीनों के साथ अपने-अपने मतदान केंद्रों के लिए रवाना हो गए। सुरक्षा बलों की कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान दलों को रवाना किया गया। वहीं संवेदनशील और अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों में अतिरिक्त सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है। आरएसपुरा जम्मू साउथ और सुचेतगढ़ में कुल 275 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

By daljeet singh Edited By: Sushil Kumar Updated: Mon, 30 Sep 2024 07:55 PM (IST)
Hero Image
J&K Election 2024: EVM के साथ अपने-अपने मतदान केंद्रों पर पहुंचे कर्मचारी।

संवाद सहयोगी, आरएसपुरा। तीसरे चरण के मंगलवार को होने वाले मतदान के लिए सोमवार सुबह से दोपहर तक कर्मचारी ईवीएम मशीन के साथ अपने अपने मतदान केंद्रों के लिए रवाना हुए। मतदान ड्यूटी में लगे कार्मिकों में भी उत्साह देखा गया। वे ईवीएम के साथ उत्साहपूर्वक अपने गंतव्य स्थल की ओर रवाना हुए।

सुरक्षा बल की कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान दलों को रवाना किया गया। वहीं संवेदनशील और अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों में अतिरिक्त सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है। उपजिला की दो विधानसभा आरएसपुरा जम्मू साउथ और सुचेतगढ़ में कुल 275 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। एसडीएम आरएसपुरा सीमा परिहार वीरवार को चुनावी ड्यूटी पर जाने वाले वाहनों और कर्मचारियों की सुरक्षा प्रबंधों को देखा और उन्हें जरूरी आदेश भी जारी किए।

मतदाताओं के लिए खास सुविधा

इसके साथ ही मॉडल पोलिंग स्टेशनों का भी दौरा किया। मतदान केंद्रों पर आने वाले मतदाताओं को किसी प्रकार की कोई परेशानी न आए, इस पर पूरा ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सभी मतदान बूथों पर मतदान के लिए व्हील चेयर की व्यवस्था की गई है, जिससे दिव्यांगजन और 80 वर्ष की आयु के वरिष्ठ मतदाता अपना मत बिना किसी असुविधा के डाल सकते हैं।

बूथ पर पोलिंग पार्टी के दलों का पहुंचना शुरू

मंगलवार को तीसरे चरण में मतदान होने जा रहा है। मतदान सुबह सात बजे से शुरू होकर शाम छह बजे तक जारी रहेगा। सोमवार सुबह से ही पोलिंग बूथ पर पोलिंग पार्टियों के दल पहुंचना शुरू हो गए हैं।

ईवीएम व जरूरी कागजात लेकर पोलिंग अधिकारी मतदान केंद्रों के लिए रवाना होना शुरू हो गए हैं। उपजिला आरएसपुरा की दो विधानसभा सीटों के लिए कुल 237544 मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे।

128 पोलिंग स्टेशन स्थापित

जानकारी के अनुसार उपजिला की सुचेतगढ़ विधानसभा क्षेत्र में चुनाव के लिए प्रशासन कि ओर से 128 पोलिंग स्टेशन स्थापित किए गए है इसमें एक पोलिंग स्टेशन संवेदनशील रखा गया है। जहां कुल 1,12,800 मतदाता है,इनमें 59008 पुरुष, 53129 महिला व 2 किन्नर मतदाता हैं।

सुचेतगढ़ विधानसभ्ज्ञा क्षेत्र में एक पिंक, एक ग्रिन और एक दिव्यांग द्वारा संचालित मतदान केंद्र बनाया गया है। दूसरी ओर आरएसपुरा जम्मू साउथ विधानसभा क्षेत्र में कुल 1,24,744 मतदाता है। इसमें 65685 पुरुष, 59056 महिला व 3 किन्नर मतदाता हैं।

यह भी पढ़ें- गजब का चोर! पहले पुलिस की वर्दी में आया, फिर बस के सह-चालक पर धौंस जमा लूट लिए लाखों के गहने

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें