Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'यहां का इतिहास अलग है...यह मां वैष्णो देवी की धरती है', श्रीनगर के बाद राहुल गांधी ने जम्मू में शुरू किया चुनावी अभियान

श्रीनगर में फारूक अब्दुल्ला से मुलाकात करने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी जम्मू पहुंचे। यहां लोगों को संबोधित करते हुए कांग्रेस सांसद ने कहा कि यहां की जीवनशैली और सोचने का तरीका अलग है। हर राज्य की एक अलग शैली है हम चाहते हैं कि इन सभी संस्कृतियों इतिहास और भाषाओं की रक्षा की जाए। राहुल ने संबोधन में राज्य के दर्जे पर भी जोर दिया।

By Agency Edited By: Prince Sharma Updated: Thu, 22 Aug 2024 07:11 PM (IST)
Hero Image
Jammu Kashmir News: लोगों को संबोधित करते हुए राहुल गांधी (जागरण न्यूज)

एएनआई, जम्मू। श्रीनगर में कार्यकर्ताओं व नेताओं से मुलाकात के बाद लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे जम्मू पहुंचे। यहां भी उन्होंने अपने संबोधन में जम्मू और कश्मीर को राज्य का दर्जा वापस दिलाना पर जोर दिया।

राहुल गांधी ने कहा, जम्मू की संस्कृति पर जोर देते हुए कहा कि कि जम्मू की एक संस्कृति है, एक इतिहास है, यह मां वैष्णो देवी की भूमि है, आपकी जीवनशैली और सोचने का तरीका अलग है। हर राज्य की एक अलग शैली है, हम चाहते हैं कि इन सभी संस्कृतियों, इतिहास और भाषाओं की रक्षा की जाए।

राहुल गांधी ने कहा...

हम चाहते हैं कि आपकी सरकार में आपकी आवाज हो। भाजपा की सोच अलग है, वे पूरे देश को रिमोट कंट्रोल के जरिए नागपुर से चलाना चाहते हैं। आप जो शिकायत कर रहे हैं कि बाहरी लोगों को लाभ मिल रहा है, अगर आप महाराष्ट्र जाएंगे तो आपको भी ऐसी ही शिकायत सुनने को मिलेगी।

राहुल गांधी ने कहा, हम आपके लिए राज्य का दर्जा चाहते हैं, यह आपके दिल में है। हम चाहते हैं कि आप अपने राज्य को अपनी मर्जी से चलाएं, यही संदेश देने हम आए हैं।

राहुल गांधी ने आगे कहा कि जम्मू के लोगों से उनका रिश्ता प्यार और परिवार का है। उन्होंने कहा, आप सभी से मेरा रिश्ता प्यार और परिवार का है। मेरा परिवार आपके राज्य से आता है, इसलिए आपको यह ध्यान रखना होगा कि मैं दिल्ली में आपका सिपाही हूं। मेरे दरवाजे हमेशा आपके लिए खुले हैं।

यह भी पढ़ें- 'हम ऐसी ताकतों से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार', बैलेट से वोटिंग को लेकर CEC का बड़ा बयान

राहुल गांधी ने आगे कहा कि विधानसभा चुनाव कांग्रेस और आरएसएस के बीच विचारधाराओं की लड़ाई है। उन्होंने कहा कि केंद्रशासित प्रदेश में गठबंधन हो रहा है। मैं चाहता हूं कि जो भी गठबंधन हो, उसमें हमारे कार्यकर्ताओं और कमांडरों को सम्मान मिले।

राहुल गांधी ने संबोधन में कहा

मैं संसद में बैठता हूं, मैं उन्हें (पीएम मोदी) देखता हूं। मैं आपको बता सकता हूं कि आपने पीएम मोदी का आत्मविश्वास खत्म कर दिया है। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने उन्हें इतना मनोवैज्ञानिक तनाव दिया है कि उनका मनोविज्ञान खत्म हो गया है।

फारूक अब्दुल्ला से की मुलाकात

इससे पहले आज कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने विपक्ष के नेता राहुल गांधी के साथ नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला से मुलाकात की।

कांग्रेस अध्यक्ष ने एक्स पर पोस्ट कर कहा कि हमने राहुल गांधी के साथ आज श्रीनगर में जेकेएनसी अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला और जेकेएनसी उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला से गर्मजोशी से मुलाकात की। नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस जम्मू-कश्मीर में आगामी विधानसभा चुनाव मिलकर लड़ेंगे और उन्होंने गठबंधन बनाया है।

गठबंधन की औपचारिक घोषणा एनसी संरक्षक फारूक अब्दुल्ला ने गुरुवार को श्रीनगर में की। फारूक अब्दुल्ला और उनके बेटे उमर ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी से मुलाकात के बाद यह घोषणा की। 

गठबंधन को लेकर फारूक अब्दुल्ला ने कहा...

गठबंधन को अंतिम रूप दे दिया गया है और आज शाम तक सीटों के बंटवारे का ब्योरा घोषित कर दिया जाएगा। गठबंधन 90 सीटों के लिए है। पिछले 10 सालों में लोगों ने बहुत कुछ झेला है।

हमारे लिए राज्य का दर्जा सबसे बड़ी चिंता है और हम राज्य की सारी शक्तियां चाहते हैं। हमारा साझा कार्यक्रम विभाजनकारी ताकतों से लड़ना है। हमारे दरवाजे सबके लिए खुले हैं, पहले चुनाव जीतें। आज मेरा दिल खुश है।

यह भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में ताल ठोकेगी शिवसेना-यूबीटी, कल उम्मीदवारों की पहली लिस्ट होगी जारी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर