Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

J&K Election 2024: कांग्रेस-नेकां गठबंधन में किस पार्टी से होगा मुख्यमंत्री? प्रदेश अध्यक्ष करा ने दिया यह जवाब

जम्मू-कश्मीर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रदेश अध्यक्ष तारिक हमीद करा ने कहा कि विधानसभा चुनाव सिर्फ सरकार बनाने के लिए नहीं हैं बल्कि जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल करने और विधानसभा को अधिकार देने के लिए भी हैं। उन्होंने कहा कि गठबंधन की जीत के बाद मुख्यमंत्री नेशनल कांफ्रेंस का होगा लेकिन चुनाव के बाद होने वाली चीजों का पूर्वानुमान नहीं लगाया जा सकता।

By satnam singh Edited By: Sushil Kumar Updated: Sun, 08 Sep 2024 09:50 PM (IST)
Hero Image
J&K Election 2024: किस पार्टी से बनेंगे मुख्यमंत्री, कांग्रेस या नेशनल कॉन्फ्रेंस, क्या बोले करा।

पीटीआई, श्रीनगर। प्रदेश कांग्रेस कमेटी जम्मू-कश्मीर के प्रधान तारिक हमीद करा ने कहा कि विधानसभा का चुनाव सिर्फ सरकार बनाने जा रहे नेताओं को एडजेस्ट करने के लिए नहीं है, बल्कि जम्मू कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल करने और विधानसभा को अधिकार देने व हमारी खोए हुए सामान को वापस लाने के लिए है।

गठबंधन के जीतने के बाद मुख्यमंत्री नेकां का होगा, संबंधी प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा कि चुनाव के बाद होने वाली चीजों का हम पूर्वानुमान नहीं लगा सकते। उन्होंने कहा कि नेशनल कांग्रेस जम्मू कश्मीर में सरकार बनाएगी और 90 विधानसभा सीटों में बहुमत हासिल करेगी। महबूबा मुफ्ती के नेतृत्व वाली पीडीपी इसमें बाधा नहीं बन सकती।

'गुलाम नबी आजाद की पार्टी का कोई भविष्य नहीं'

उन्होंने कहा कि गुलाम नबी आजाद की डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी एक बंद मामला है और उसका कोई भविष्य नहीं है। मैं यह बात रिकॉर्ड पर कह सकता हूं कि यह एक बंद मामला है इस पार्टी का कोई भविष्य नहीं है।

जब उनसे पूछा गया कि नेशनल कांफ्रेंस गठबंधन में मुख्य सहयोगी है और इससे नतीजे पर पहुंचा जाए कि मुख्यमंत्री नेकां से होगा, इसके जवाब में करा ने कहा कि हमारा यह सहयोग चुनाव पूर्व गठबंधन है और जब परिणाम आएंगे तो पता चलेगा।

'बीजेपी ने पहले मान ली हार'

हम चीजों के बारे में भविष्यवाणी नहीं कर सकते जो चुनाव के बाद होनी है। जब उनसे पूछा गया कि आप मुख्यमंत्री की रेस में हैं तो उन्होंने कहा कि इस बारे में कुछ नहीं कह सकते।

जम्मू कश्मीर में उपराज्यपाल को अधिक अधिकार दिए जाने पर उन्होंने दावा किया कि भाजपा ने यह महसूस किया है कि उसकी सरकार नहीं बनने वाली है इसीलिए पहले ही उपराज्यपाल को अधिक अधिकार दे दिए गए। यह राजनीति से प्रेरित प्रयास था।

यह भी पढ़ें- J&K Election: सांबा में अब तक कांग्रेस और नेकां ने नहीं उतारे उम्मीदवार, 12 सितंबर है नामांकन भरने की अंतिम तारीख

'JK को राज्य का दर्जा बहाल करवाना मुख्य मुद्दा'

उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल करवाना मुख्य मुद्दा है। यहां तक सरकार के अधिकारों को कम करने की बात है तो हम इसकी समीक्षा करेंगे और विधानसभा इस पर फैसला करेगी। उन्होंने कहा कि यह चुनाव विकास आधारित मुद्दों पर नहीं है। उपराज्यपाल के नेतृत्व में भी विकास हुआ है। राज्यपाल के शासन के दौरान भी विकास हुआ है। यह अलग तरह का चुनाव है।

आतंकवाद पर बोले- भारत सरकार की नाकामी

जम्मू कश्मीर में सुरक्षा हालात पर तारिक हमीद करा ने कि भाजपा स्थिति सामान्य होने के दावे करती हैं लेकिन जमीन सतह पर की जानकारी सब को है। आतंकवाद कश्मीर से शिफ्ट होकर जम्मू में फैला है। यह भारत सरकार और स्थानीय प्रशासन की नाकामी है।

पिछले कुछ महीनों से देखा गया है कि जम्मू संभाग में नुकसान हुआ है। यह एक शांतिपूर्ण क्षेत्र था सरकार को अपनी नाकामी की नैतिक जिम्मेदारी को स्वीकार करना चाहिए। चुनावी घोषणा पत्र में भाजपा के वायदों पर उन्होंने कहा कि वह कश्मीर के हालात को बेच रहे हैं लेकिन अब हालात बदल चुके हैं।

यह भी पढ़ें- J&K Election 2024: बीजेपी ने जारी की 10 उम्मीदवारों की छठी सूची, जानिए किसे कहां से मिला टिकट; इन दिग्गजों का कटा पत्ता