Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

J&K Election: सात गारंटियों के इर्द-गिर्द ही सीमित कांग्रेस का चुनाव प्रचार, फिर भी नेताओं को सता रहा किस बात का डर?

Jammu Kashmir Election जम्मू-कश्मीर में 10 साल हो रहे विधानसभा चुनाव के लिए ज्यादातर पार्टियों ने अपना मेनिफेस्टो जारी कर दिया है और इसी को लेकर वो जनता के बीच चुनाव प्रचार कर रही हैं। इन सबके अलग कांग्रेस ने अपना पूरा चुनाव प्रचार सात गारंटियों के इर्द-गिर्द ही सीमित कर दिया है। ये सात गांरटियों का पत्र लोगों के घरों में भी बांटा जा रहा है।

By rohit jandiyal Edited By: Rajiv Mishra Updated: Mon, 23 Sep 2024 08:03 AM (IST)
Hero Image
सात गारंटियों के आस-पास ही सिमटा कांग्रेस का चुनाव प्रचार (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, जम्मू। विधानसभा चुनाव में दूसरे चरण के मतदान से पहले कांग्रेस ने अपना पूरा चुनाव प्रचार सात गारंटियों के इर्द-गिर्द ही सीमित कर दिया है। पार्टी नेताओं को यह विश्वास है कि अगर वे अपनी गारंटियां लोगों तक पहुंचाने में सफल रहते हैं तो इसका लाभ निश्चित रूप से उन्हें मिलेगा। हालांकि, उन्हें यह भी डर सता रहा है कि चुनाव घोषणा पत्र देरी से जारी होने का कहीं उन्हें खामियाजा न भुगतना पड़े।

ये हैं कांग्रेस की गारंटिया

कांग्रेस ने अपनी सात गारंटियों में केंद्र शासित प्रदेश को पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल करना, प्रत्येक परिवार को 25 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज और हर जिले में एक सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल की स्थापना, कश्मीरी पंडितों के पुनर्वास के लिए पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह की योजना का कार्यान्वयन और ओबीसी समुदाय के लिए संविधान आधारित अधिकार सुरक्षित करना भी शामिल है। परिवार की महिला मुखियाओं के लिए 3000 रुपये प्रति माह की वित्तीय सुरक्षा और परिवार के प्रत्येक सदस्य के लिए 11 किलो अनाज सुनिश्चित करना शामिल है।

युवाओं के लिए बेरोजगारी भत्ता देने का भी वादा

कांग्रेस ने सेब के लिए 72 रुपये प्रति किलोग्राम के न्यूनतम समर्थन मूल्य के साथ-साथ प्राकृतिक आपदाओं के खिलाफ फसल बीमा प्रदान करने का भी वादा किया। पार्टी ने भूमिहीन, किरायेदार और भूमि मालिक किसान परिवारों के लिए प्रति वर्ष 4000 रुपये की वित्तीय सहायता का वादा किया। इसमें योग्य युवाओं के लिए एक वर्ष के लिए प्रति माह 3500 रुपये तक का बेरोजगारी भत्ता देने का भी प्रस्ताव है।

30 दिन में 1 लाख सरकारी पदों को भरने की प्रतिबद्धता

कांग्रेस ने 30 दिन के भीतर नौकरी कैलेंडर जारी करके एक लाख खाली सरकारी पदों को भरने की प्रतिबद्धता जताई है। एक दिन पहले ही जम्मू में चुनाव प्रचार कर वापस लौटे कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने जम्मू-कश्मीर के लोगों के संवैधानिक अधिकारों की रक्षा के लिए पार्टी की प्रतिबद्धता दोहराई। इंटरनेट मीडिया एक्स पर खरगे ने कहा कि कांग्रेस जम्मू-कश्मीर के लोगों के संवैधानिक अधिकारों की रक्षा करने का संकल्प लेती है। हमारा प्रगतिशील विकास एजेंडा सभी के लिए है।

यह भी पढ़ें- कौन हैं उदय भानु चिब, जिन्हें बनाया गया युवा कांग्रेस का राष्ट्रीय अध्यक्ष, 44 साल बाद जम्मू-कश्मीर के युवा को मिली जिम्मेदारी

सात गांरटियों का पत्र लोगों के घरों में भी बांटा जा रहा

जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए कांग्रेस की सात गारंटियों के बारे में खरगे ने कहा कि ये गारंटियां सामाजिक न्याय और आर्थिक सशक्तीकरण पर ध्यान केंद्रित करके एक उज्जवल भविष्य लाएंगी। प्रचार करने आ रहे जम्मू-कश्मीर के सभी सांसद, पूर्व मंत्री व प्रवक्ता भी सिर्फ सात गारंटियों का ही जिक्र कर रहे हैं। ये सात गांरटियों का पत्र लोगों के घरों में भी बांटा जा रहा है।

जम्मू पहुंचे कांग्रेस सांसद नासिर हुसैन का कहना है कि कांग्रेस की सात गारंटियों में समाज के सभी वर्गों के हितों का ख्याल रखा है। सत्ता में आते ही इन गारंटियों को पूरा किया जाएगा। वहीं कांग्रेस अब भ्रष्टाचार पर उपराज्यपाल को निशाना बनाकर भाजपा को घेर रही है।

उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के लिए कांग्रेस की सात गारंटियों का उद्देश्य इस क्षेत्र के लिए एक उज्जवल भविष्य की शुरुआत करना है। बता दें कि कांग्रेस इस चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस के गठबंधन कर चुनावी मैदान में है।

यह भी पढ़ें- J&k Election 2024: 'आतंकवाद रुकने पर ही पाकिस्तान के साथ शांति', राजौरी में राजनाथ सिंह बोले- सफल नहीं होंगे दुष्ट एजेंडे