Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir Election: राहुल गांधी का रामबन की रैली में बड़ा वादा, कहा- जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा दिलाकर रहेंगे

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 (Jammu Kashmir Election) को लेकर कांग्रेस ने अपनी प्रचार की शुरुआत कर दी है। कांग्रेस ने पहले चरण के चुनाव प्रचार के लिए स्टार प्रचारक के रूप में राहुल गांधी को उतारा है। राहुल गांधी ने बुधवार को रामबन में एक रैली को संबोधित करते हुए बड़ा वादा किया है। नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि वह जम्मू-कश्मीर को फिर से राज्य का दर्जा वापस दिलाकर रहेंगे।

By Jagran News Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Wed, 04 Sep 2024 01:57 PM (IST)
Hero Image
जम्मू-कश्मीर के रामबन में चुनावी रैली को संबोधित करते राहुल गांधी। (फोटो सोर्स- सोशल मीडिया)

पीटीआई, जम्मू। नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर में अपनी पार्टी के चुनाव अभियान की शुरुआत कर दी। इस दौरान उन्होंने रामबान जिले के गुल सिंगल दान में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए लोगों को आश्वासन दिया कि उनकी पार्टी इंडिया ब्लॉक सहयोगियों की मदद से केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर को फिर राज्य का दर्जा दिलाएंगे।

'दो विचारधाराओं के बीच है लड़ाई'

राहुल गांधी ने कहा कि हम इस जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा वापस दिलाना सुनिश्चित करेंगे, भले ही भाजपा चाहे या नहीं। हम इंडिया गठबंधन के बैनर तले सरकार पर राज्य का दर्जा बहाल करने के लिए दबाव डालेंगे।

नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि भाजपा और आरएसएस के लोग पूरे देश में नफरत और हिंसा फैला रहे हैं। देश में दो विचारधाराओं के बीच लड़ाई है एक तरफ भाजपा और आरएसएस के लोग नफरत फैला रहे हैं तो दूसरी तरफ हम मोहब्बत सम्मान और इज्जत की बात करते हैं।

यह भी पढ़ें: J&K Election 2024: 6 सितंबर को जम्मू आएंगे अमित शाह, चुनावी तैयारियों का लेंगे जायजा; जारी करेंगे घोषणापत्र

'नफरत का जवाब मोहब्बत से दिया जाता है'

राहुल गांधी ने कहा कि हमने नारा दिया है कि नफरत की बाजार में मोहब्बत की दुकान खोलनी है। हम लोगों को जोड़ते हैं और वह लोगों को तोड़ते हैं। नफरत का जवाब नफरत से नहीं दिया जा सकता, नफरत का जवाब मोहब्बत से ही दिया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि देश में पहली बार जम्मू कश्मीर राज्य का दर्जा छीनकर केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया। देश में तेलंगाना, छत्तीसगढ़ सहित कई प्रदेश बने हैं लेकिन इतिहास में यह पहली बार हुआ है कि जम्मू कश्मीर से राज्य का दर्जा छीनकर उसे केंद्र शासित प्रदेश बना दिया गया हो।

'चुनाव से पहले राज्य का दर्जा करना चाहते थे बहाल'

राहुल गांधी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के लोगों का हक छीना गया है। हमें सबसे पहले जम्मू कश्मीर का राज्य का दर्जा वापस देना है। उन्होंने कहा कि सिर्फ आपका अधिकार ही नहीं धन भी छीना गया है। जम्मू कश्मीर के लोगों का धन बाहरी प्रदेशों के लोगों को दिया जा रहा है।

बाहरी प्रदेश के लोगों को ठेके दिए जा रहे हैं, कॉन्ट्रैक्ट दिया जा रहा है। हमारा पहला कदम जम्मू कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल करना होगा। हमने मांग की थी कि चुनाव से पहले राज्य का दर्जा बहाल किया जाए लेकिन भाजपा नहीं मानी भाजपा पहले चुनाव करवा रही है लेकिन हम आश्वासन देते हैं कि जम्मू कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल करवा कर रहेंगे।

अंबानी-अडानी चला रहे सरकार

राहुल गांधी ने कहा कि जम्मू कश्मीर में बिजली के प्रोजेक्ट चल रहे हैं लेकिन इसका फायदा यहां के लोगों को नहीं मिल रहा है। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश में बेरोजगारी फैला रहे हैं।

उन्होंने कहा कि मुझे कहा गया कि संसद में अडानी-अंबानी का नाम नहीं लेना है तो मैंने A1 और A2 लिख दिया। 'हम दो और हमारे दो' के फार्मूले के तहत मोदी-अमित शाह और अंबानी-अडानी सरकार चला रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Haryana Election: हरियाणा से चुनाव लड़ेंगे बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट! राहुल गांधी से मुलाकात के बाद अटकलें तेज

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर