Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir Elections 2024: जम्मू-कश्मीर में गठबंधन नहीं करेगी भाजपा, निर्दलीय उम्मीदवारों को दे सकती है समर्थन

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 (Jammu Kashmir Elections 2024) की तैयारियों में सभी पार्टियां लग गई हैं। वहीं भाजपा ने विधानसभा चुनाव को लेकर रविवार को 12 घंटे तक बैठक की। मीटिंग के दौरान भाजपा ने किसी भी पार्टी से गठबंधन नहीं करने का फैसला लिया है। बैठक में कई निर्दलीय उम्मीदवारों को समर्थन देने को लेकर भी चर्चा की गई।

By Nitish Kumar Kushwaha Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Mon, 19 Aug 2024 03:01 PM (IST)
Hero Image
जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा की बैठक। (जागरण फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, जम्मू। विधानसभा चुनाव में भाजपा कश्मीर केंद्रित दलों के चक्रव्यू को तोड़ने के लिए घाटी में फिर बड़ा प्रयोग कर रही है। मिशन 50 के लक्ष्य को पूरा करने के लिए भाजपा चुनाव से पूर्व किसी भी पार्टी से गठबंधन न करने का एलान कर चुकी है।

रविवार को जम्मू में लगातार 12 घंटे चली बैठक में भाजपा ने अपने बलबूते सरकार के गठन की रणनीति पर मंथन किया। साथ ही कश्मीर में 47 में से 25 सीट पर भाजपा नेताओं ने निर्दलीयों को समर्थन देने पर विचार भी किया। हालांकि, अभी इस पर आम राय नहीं बन पाई है।

नए चेहरों को आगे लाने पर चर्चा

पार्टी की चुनाव समिति ने विभिन्न जिलों की इकाइयों के वरिष्ठ नेताओं से बैठकें करने के साथ अपने स्तर पर विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों से भाजपा के पैनल में शामिल उम्मीदवारों के नामों पर भी चर्चा की। जिला पदाधिकारियों से हुई बैठक में उम्मीदवारों का नाम लिए बिना स्पष्ट निर्देश दिए कि हर नेता व कार्यकर्ता जीत करने के लिए अथक प्रयास करे।

चुनाव में नए चेहरों को आगे लाने पर चर्चा हुई। सुबह 11 बजे से शुरू हुई बैठकों में जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के प्रभारी एवं केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी, राष्ट्रीय महासचिव तरुण चुग, केंद्रीय मंत्री डा जितेंद्र सिंह, प्रदेश अध्यक्ष रविंद्र रैना, संगठन महामंत्री अशोक कौल व चुनाव समिति में शामिल अन्य वरिष्ठ नेताओं ने हिस्सा लिया।

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir Election: कंडी क्षेत्र के वोटर्स के लिए उत्सव से कम नहीं यह चुनाव, पहली बार मिलेगा अपना अलग विधायक

पहले चरण में 24 सीटों पर होगा चुनाव

सूत्रों के अनुसार पार्टी पहले चरण में होने वाले 24 विधानसभा क्षेत्रों के उम्मीदवारों की सूची इसी सप्ताह जारी करेगी। समिति की बैठक में कश्मीर से विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए अपनाई जाने वाली रणनीति पर भी चर्चा हुई है। पहले चरण में 18 सितंबर को जम्मू संभाग की डोडा, रामबन, किश्तवाड़ के साथ पुलवामा, अनंतनाग, शोपियां, कुलगाम जिलों की 24 सीटों पर चुनाव होना है।

ऐसे में पिछले कई दिनों से कश्मीर के उम्मीदवारों का पैनल बना रहे अशोक कौल को रविवार दिल्ली जाना था। रेड्डी का जम्मू दौरा तय होने के बाद वह दिल्ली जाने के बजाए जम्मू पहुंच गए।

निर्दलीय उम्मीदवारों को समर्थन देने का प्रयास

सूत्रों के अनुसार भाजपा कश्मीर की 47 विधानसभा क्षेत्रों में से 25 पर अपने उम्मीदवार उतारने के प्रति गंभीर नहीं है। ऐसे में कई निर्दलीय उम्मीदवारों को समर्थन देने की दिशा में प्रयास जारी हैं। सुबह 11 बजे जिलों से बैठकों शुरू होने से पहले सुबह आठ बजे भाजपा के विस्तारकों से बैठक में निर्देश दिए गए कि वे अब अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव होने तक जमीनी सतह पर डटकर काम करें।

यह भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर के पूर्व मंत्री जुल्फिकार अली ने थामा भाजपा का दामन, चुनाव से पहले 'अपनी' पार्टी को दिया झटका

बैठक की अध्यक्षता संगठन महामंत्री अशोक कौल ने की। चुनाव समिति से बैठक के लिए हर जिला इकाई से छह-छह वरिष्ठ नेताओं को जम्मू शहर के त्रिकुटानगर स्थित पार्टी मुख्यालय में बुलाया था। रात साढ़े 10 बजे तक चुनाव समिति ने जम्मू उत्तर भाजपा जिला इकाई से बैठक में चुनावी तैयारियों की थाह ली। हर जिला इकाई को औसतन पौने घंटे का समय मिला।

राजनीतिक परिदृश्य, बूथ स्तर की जानकारी ली

जिला इकाइयों के पदाधिकारियों से बैठकों में उनके विधानसभा क्षेत्रों के मौजूदा राजनीतिक परिदृश्य बूथ स्तर पर पार्टी को मजबूत बनाने की तैयारियों के बारे में जानकारी ली। मोदी सरकार की 10 वर्ष की उपलब्धियों, अनुच्छेद 370 हटने से हालात बेहतरी जैसे उन मुद्दों पर भी चर्चा हुई जिन्हें लेकर भाजपा लोगों के बीच जा रही है।

संसदीय चुनाव में विधानसभा क्षेत्र में भाजपा के प्रदर्शन व अनुभव लेकर बेहतर प्रदर्शन करने के लिए उठाए जाने वाले कदम पर जानकारी ली। जिला इकाइयों से कहा गया कि वे अब बिना समय गंवाए बूथ पर सशक्त होकर बैठकें शुरू कर दें।

उम्मीदवारों के पैनल में शामिल नेताओं के नाम के साथ पार्टी के चुनावी घोषणापत्र के ड्राफ्ट पर सोमवार को चर्चा जारी रहा। उम्मीदवारों के पैनल व चुनावी घोषणापत्र के ड्राफ्ट को पार्टी हाईकमान की मुहर के लिए दिल्ली भेजा जाएगा। जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव में पार्टी के उम्मीदवारों के नामों की घोषणा जल्द दिल्ली से होने लगेगी।

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir Election 2024: चुनाव से पहले बढ़ी गुलाम नबी आजाद की मुश्किलें, कांग्रेस के संपर्क में DPAP के कई नेता

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें