Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वकील कादरी की हत्या मामला: कश्मीर बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष मियां कयूम ने रची थी साजिश, ऐसे हुआ खुलासा

वरिष्ठ वकील और हुर्रियत नेता मियां कयूम को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। उन्हें वकील बाबर कादरी हत्याकांड में साजिश रचने के मामले में अरेस्ट किया गया है। सितंबर 2020 में बाबर कादरी की उनके आवास पर आतंकवादियों ने गोली मारकर हत्या कर दी। हत्या का षड्यंत्र रचने के आरोप में अब कश्मीर बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष मियां कयूम (Miyan Qayoom) को अरेस्ट किया गया है।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Tue, 25 Jun 2024 02:37 PM (IST)
Hero Image
Jammu Kashmir News: कयूम कादरी की हत्या मामले में मुख्य साजिशकर्ता थे

पीटीआई, श्रीनगर। कश्मीर बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष मियां कयूम (Mian Qayoom) को साल 2020 में एक वकील की हत्या (Babar Qadri murder case) के मामले में गिरफ्तार किया गया है। अधिकारियों ने उनके अरेस्ट होने की जानकारी दी।

बाबर कादरी की साल 2020 में हवाल शहर इलाके में उनके आवास पर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। वह वकील होने के साथ-साथ एक टीवी समाचार चैनल के पैनलिस्ट भी थे।

जांच के दौरान नाम कयूम का नाम आया सामने

मियां कयूम की गिरफ्तारी को लेकर एक अधिकारी ने बताया कि कश्मीर बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष वकील मियां कयूम को कादरी की हत्या के मामले में गिरफ्तार किया गया है।

उन्होंने कहा कि मामले की जांच के दौरान यह सामने आया कि कयूम इस मामले में मुख्य साजिशकर्ता थे और कादरी की हत्या के पीछे उनका हाथ था। इस बाबत उनसे पूछताछ की जा रही है और मामले में आगे की जांच जारी है।

हाईकोर्ट जज  इकबाल वानी के ससुर हैं कयूम

बता दें कि कयूम जम्मू-कश्मीर और लद्दाख हाई कोर्ट के जज जावेद इकबाल वानी के ससुर हैं। पुलिस ने कादरी की हत्या की जांच के लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया था। बाद में मामला जम्मू-कश्मीर राज्य जांच एजेंसी (एसआईए) को सौंप दिया गया।

SIA ने घोषित किया था 10 लाख का इनाम

अगस्त 2022 में, पुलिस ने श्रीनगर में कयूम और दो अन्य वकीलों के आवासों पर तलाशी ली। जांच के तहत उनके पास से डिजिटल उपकरण, बैंक स्टेटमेंट और अन्य डॉक्यूमेंट्स बरामद हुए।

पिछले साल सितंबर में एसआईए ने कादरी के हत्यारों के बारे में जानकारी देने वाले को 10 लाख रुपये का नकद इनाम देने की घोषणा की थी।

कादरी बार एसोसिएशन नेतृत्व, विशेषकर कयूम के मुखर आलोचक थे और मारे जाने से तीन दिन पहले उन्होंने अपनी जान को खतरा होने का दावा किया था।

पुलिस ने यह भी कहा था कि अगस्त 2021 में एक मुठभेड़ में मारा गया लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) कमांडर साकिब मंजूर कादरी की हत्या के लिए जिम्मेदार था। 

यह भी पढ़ें- Jammu News: जम्मू-कश्मीर के लिए खुशखबरी, रियासी-बनिहाल रेलखंड के बीच रेलवे पुलिस के पद हुए मंजूर; पढ़ें पूरी खबर

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें