Move to Jagran APP

Jammu Kashmir Lok Sabha Election Dates: जम्मू-कश्मीर में लोकसभा चुनाव का एलान, पांच सीटों पर पांच चरणों में होगा मतदान

Jammu Kashmir Lok Sabha Election Dates जम्मू कश्मीर में लोकसभा चुनाव की तारीखों का एलान हो चुका है। चुनावों की तारीखों को लेकर आज आयोग ने बैठक की। जम्मू-कश्मीर में 19 अप्रैल से मतदान होंगे। ये चुनाव पांच चरणों में आयोजित होंगे। बता दें कि जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) की पांच सीटों के लिए पांच चरणों में ही चुनाव करवाया जाएगा।

By Prince Sharma Edited By: Prince Sharma Published: Sat, 16 Mar 2024 02:51 PM (IST)Updated: Sat, 16 Mar 2024 04:13 PM (IST)
Jammu Kashmir Lok Sabha Election Dates: जम्मू-कश्मीर में लोकसभा चुनाव की तारीखों का एलान

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। Jammu Kashmir Lok Sabha Election Dates: आज चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है। इसमें जम्मू-कश्मीर में चुनाव कब होंगे। इसकी तस्वीर भी साफ हो गई है। जम्मू-कश्मीर में 19 अप्रैल से 20 मई तक पांच चरणों में मतदान होगा। पिछले लोकसभा चुनाव में भी जम्मू-कश्मीर में पांच चरणों में चुनाव संपन्न हुए थे और उस दौरान यहां छह सीटें थीं। 

वहीं लद्दाख में पांचवें चरण में 20 मई को लोकसभा के लिए मतदान होना है। प्रेस कॉन्फ्रेंस में चुनाव आयुक्त राजीव कुमार (Rajeev Kumar) ने बताया कि देश में इस बार चुनाव सात चरणों में होगा। पहले चरण का चुनाव 19 अप्रैल से शुरू होगा।  वहीं जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए कोई एलान नहीं किया गया है।

Jammu and Kashmir Lok Sabha Election 2024: कितने चरण में होगा

चरण चुनाव की तारीख सीट का नाम
पहला 19 अप्रैल, 2024 उधमपुर
दूसरा 26 अप्रैल, 2024 जम्मू
तीसरा 7 मई, 2024 अनंनताग-राजौरी
चौथा 13 मई, 2024 श्रीनगर
पांचवां 20 मई, 2024  बारामूला

पिछली बार कब-कब हुए चुनाव

जम्मू-कश्मीर में साल 2019 में पांच चरणों में चुनाव संपन्न हुए थे। इस चुनाव में करीब 90 करोड़ लोगों ने मतदान किया था। साल 2019 के चुनाव में पहले चरण में यानी 11 अप्रैल को जम्मू-कश्मीर के बारामूला और जम्मू में मतदान हुआ। वहीं 18 तारीख को दूसरे चरण को चुनाव हुआ।

इसके अंतर्गत श्रीनगर में मतदान हुआ था। वहीं 23 तारीख को उधमपुर में चुनाव हुए। 29 तारीख को चौथे चरण का चुनाव हुआ। जिसके अंतर्गत अननंतनाग में चुनाव हुआ। वहीं पांचवें चरण यानी छह मई को लद्दाख और अननंतनाग में चुनाव आयोजित करवाए गए थे।

किस पार्टी को कितनी मिलीं सीटें

साल 2019 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी, पीडीपी और नेशनल कांफ्रेंस ने शिरकत की थी। इस चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस को कश्मीर से तीन सीटें मिलीं। वहीं भाजपा को जम्मू की दो सीटें मिलीं थीं। वहीं एक अन्य सीट पर भी पार्टी ने जीत हासिल की थी। वहीं इस बार लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी अकेले चुनावी मैदान में उतर है। वहीं, संभावना है कि कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस जम्मू से सीट शेयरिंग करें। पीडीपी भी अकेले चुनावी मैदान में उतरने के लिए तैयार है।

इस बार पांच सीटों पर मतदान

गए पांच सालों में जम्मू-कश्मीर की सियासी तस्वरी में बदलाव हुआ है। जम्मू-कश्मीर से लद्दाख अलग हो गया। जहां जम्मू-कश्मीर में छह लोकसभा सीटें होती थीं। वहीं, अब यह तस्वीर बदल गई है। पिछले लोकसभा चुनाव यानी 2019 में भी प्रदेश में छह सीटों पर चुनाव हुआ था। लेकिन उसी दौरान लद्दाख को केंद्रशासित प्रदेश बनाए जाने के बाद स्थिति बदल गई। जिसके बाद अब लोकसभा की सीटें छह से घटकर पांच रह गई। पिछले लोकसभा चुनाव में जम्मू से भाजपा को तीन सीटें मिली थीं।

लद्दाख में कब होंगे लोकसभा के लिए मतदान?

प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि लद्दाख में पांचवें चरण में 20 मई को लोकसभा के लिए मतदान होना है। दरअसल,  पिछले लोकसभा चुनाव में छह सीटों पर चुनाव हुआ था। लेकिन, साल 2019 में लद्दाख को केंद्रशासित प्रदेश बनाने के बाद स्थिति में बदलाव आ गया। इसके बाद जम्मू कश्मीर में लोकसभा की सीटें छह से घटकर पांच रह गई हैं। 

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: जम्मू कश्मीर में लोकसभा के लिए मतदान की घोषणा, अभी नहीं होंगे विधानसभा चुनाव


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.