Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir News: सामाजिक जीवन में स्वदेशी अपनाए, छोटे-छोटे प्रयोगों से राष्ट्र का होगा उत्थान : मोहन भागवत

RSS के मोहन भागवत ने इन दिनों जम्मू कश्मीर दैरे पर हैं। इस दौरान उन्होंने जम्मू में पर्यावरण संरक्षण सामाजिक समरसता सद्भभावना और कुटुंब प्रबोधन पर जोर दिया। छोटे-छोटे प्रयास से ही राष्ट्र का उत्थान होगा। रविवार को स्वयंसेवकों का एकत्रीकरण कठुआ स्टेडियम में रखा है। उसमें भागवत अपना उद्बोधन देंगे। उससे पहले डा. भागवत जम्मू में बाबे वाली माता का दर्शन करेंगे। उसके बाद कठुआ के लिए रवाना होंगे।

By Jagran NewsEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Sun, 15 Oct 2023 09:45 AM (IST)
Hero Image
छोटे-छोटे प्रयोगों से राष्ट्र का होगा उत्थान : मोहन भागवत। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, जम्मू। Jammu Kashmir News: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (Rashtriya Swayamsevak Sangh) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) ने पर्यावरण संरक्षण, सामाजिक समरसता, सद्भभावना और कुटुंब प्रबोधन पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि पर्यावरण को संतुलित बनाए रखना हम सबका मौलिक दायित्व है। सामाजिक समरसता और सद्भभाव बनाए रखने की जिम्मेदारी भी हम सब की है।

यह जागरूकता भरा संदेश आम जन तक पहुंचाया जाना चाहिए। इस तरह के छोटे-छोटे प्रयास से ही राष्ट्र का उत्थान होगा। शनिवार को भागवत ने अपने जम्मू प्रवास के दूसरे दिन समन्वय बैठक में यह मार्ग दर्शन दिया। बैठक में 38 संगठनों के 105 पदाधिकारी सहभागी हुए। सरसंघचालक ने अपने उद्बोधन में आने वाले समय में सामाजिक जीवन में स्वदेशी का आग्रह व नागरिक अनुशासन आदि विषयों पर काम करने को कहा।

उन्होंने कहा कि संघ का कार्य ही संपूर्ण समाज में समरसता स्थापित करना है। हमें समाज को सभी विकारों से मुक्त कर समरसता भाव वाले साामजिक परिवेश को तैयार करना है। इससे समाज का हर भाग स्वावलंबी होगा। इसके अलावा उन्होंने मातृशक्ति की भी सामाजिक कार्यों में सहभागिता बढ़ने के विषय पर भी चर्चा की। वहीं सेवा भारती द्वारा ग्राम पौनी चक्क में चल रहे दिशा छात्रावास की छात्राओं ने सरसंघचालक से मुलाकात की।

उन्हें देशभक्ति के गीत सुनाए। सरसंघचालक (RSS) पिछले प्रवास के दौरान स्वयं छात्रावास गए थे। संघ की शाखाओं की बैठक भारतीय योग संस्थान में हुई, जिसमें शाखा के कार्यकर्ताओं ने शाखा द्वारा चल रहे समाज उत्थान के कार्यों से रूबरू किया।

यह भी पढ़ें: महबूबा मुफ्ती को लगा बड़ा झटका, PDP कठुआ इकाई के सारे नेताओं ने थामा BJP का दामन; पार्टी पर लगाए गंभीर आरोप

सरसंघचालक ने कहा कि संघ द्वारा दिया विचार हमारे व्यक्तिगत जीवन में, घर में फिर समाज में भी आए। मंच पर क्षेत्र संघचालक सीताराम जी व्यास व प्रांत संघचालक डा. गौतम मेंगी उपस्थित रहे। संघ कार्य के लिए अखिल भारतीय अधिकारियों का प्रवास संपूर्ण देश में होता है।

वहीं रविवार को स्वयंसेवकों का एकत्रीकरण कठुआ स्टेडियम में रखा है। उसमें भागवत अपना उद्बोधन देंगे। उससे पहले डा. भागवत जम्मू में बाबे वाली माता का दर्शन करेंगे। उसके बाद कठुआ के लिए रवाना होंगे। वहां एकत्रीकरण में कठुआ, सांबा, बसोहली, बिलावर के स्वयंसेवक सहभागी होंगे।

इससे पूर्व कठुआ में डा. मोहन भागवत मुखर्जी चौक पर डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित करेंगे और एकत्रीकरण में उद्बोधन के बाद निकटवर्ती गांव जखबड़ में भारत मां की मूर्ति का अनावरण करने के अतिरिक्त स्थानीय प्रमुख ग्रामीणों से भेंट करेंगे।

यह भी पढ़ें: 'जब भी विधानसभा चुनाव होंगे हम हैं पूरी तरह से तैयार' गुलाम नबी आजाद ने कहा-लोगों को करना चाहतें है सशक्त

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर