Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

AIIMS Jammu: ओपीडी सेवाएं शुरू, पहले दिन 239 लोगों की जांच; पंजाब से भी पहुंचे मरीज

Jammu Kashmir News एम्म जम्मू (AIIMS Jammu) में ओपीडी सेवाएं शुरू हो गईं है। पहले दिन कुल 239 मरीजों ने जांच कराई। देश के कई प्रदेशों के मरीज भी जांच के लिए एम्स पहुंचे थे। जम्मू-कश्मीर के लोग इससे काफी ज्यादा खुश नजर आ रहे हैं। बता दें कि पीजीआई और अन्य अस्पतालों में जांच कराने वाले कई मरीज जम्मू एम्स पहुंचे थे।

By rohit jandiyal Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Fri, 02 Aug 2024 11:33 AM (IST)
Hero Image
AIIMS Jammu ओपीडी सेवाएं शुरू हो गईं (जागरण फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, जम्मू। जम्मू के विजयपुर स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में गुरुवार को ओपीडी सेवाएं शुरू हो गईं। वर्षा के बावजूद पहले दिन पठानकोट सहित जम्मू संभाग के कई क्षेत्रों से मरीज पहुंचे थे।

हालांकि, पहले दिन अधिक भीड़ तो नहीं थी लेकिन 239 मरीजों ने ओपीडी में अपनी जांच करवाई। मरीजों में इलाज को लेकर संतोष था। उनका कहना था कि अब उन्हें इलाज के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा।

पंजाब के पठानकोट से भी पहुंचा मरीज

एम्स के आयुष ब्लॉक में ही पंजीकरण काउंटर बनाए हुए थे। बहुत से मरीज ऐसे भी थे जो कि ऑनलाइन पंजीकरण करवा कर पहुंचे थे। पहले दिन जांच करवाने के लिए एक मरीज पंजाब के पठानकोट से आया था।

अन्य मरीज विजयपुर, सांबा, अखनूर, रामगढ़ बड़ी ब्राह्मणा व जम्मू से ही थे। 29 विभागों में ओपीडी सेवाएं शुरू हुई जिनमें नौ सुपर स्पेशियलिटी विभाग शामिल थे। मरीज सुबह आठ बजे ही इलाज करवाने के लिए आना शुरू हो गए थे।

सभी को पहले आयुष में भेजा जा रहा था। वहां पंजीकरण करवाने के बाद जिन मरीजों को सुपर स्पेशलिटी की जरूरत थी, उन्हें वहां पर जांच करवाने के लिए भेजा जा रहा था।

यह भी पढ़ें: Jammu Kashmir News: अब बारूद की गंध नहीं रसीले सेबों की सुगंध से महक रहा शोपियां; 70 फीसदी लोगों को मिला रोजगार

पीजीआई के मरीज भी पहुंचे एम्स जम्मू

बहुत से मरीज ऐसे थे जो कि पहले पीजीआई या फिर अन्य अस्पतालों से अपनी जांच करवा चुके थे। इनमें से एक सांबा के 65 वर्षीय बुआ दित्ता भी थे। उनका कहना था कि वह जनरल मेडिसिन में अपनी जांच करवाने के लिए आए हैं।

इससे पहले वह पीजीआई में जांच करवाते थे। अब पता चला कि एम्स जम्मू में ही खुल गया है तो यहां पर इलाज करवाने के लिए पहुंच गए। उन्होंने कहा कि एम्स खुलने से अब उन्हें पीजीआई जाने की जरूरत नहीं रहेगी।

जल्द शुरू होगी लैब सेवाएं

ऐसे बहुत से मरीज थे जो कि बहुत सी उम्मीदें लेकर पहुंचे हुए थे। अभी लैब, इंडोर सेवाएं शुरू न होने से मरीजों में थोड़ी मायूसी थी लेकिन एम्स प्रबंधन ने दावा किया कि आने वाले दिनों में जल्द लैब सेवाएं भी मरीजों के लिए शुरू कर दी जाएंगी। उनका कहना है कि इंडोर और इमरजेंसी सेवाओं को शुरू करने के लिए भी तैयारियां चल रही है।

'सुविधाओं से मरीज संतुष्ट'

एम्स के कार्यकारी निदेशक डॉ. शक्ति गुप्ता का कहना है कि पहले दिन 239 मरीजों ने अपनी जांच करवाई है। मरीज यहां पर मिलने वाली सुविधाओं से संतुष्ट थे। हम मरीजों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि एम्स एक प्रतिष्ठित संस्थान है और यहां पर मरीजों को बेहतर सुविधाएं मिलेंगी।

यह भी पढ़ें: जमीन का मालिकाना अधिकार मिलने पर झूमे पाकिस्तानी विस्थापित, PM मोदी का किया शुक्रिया; कहा- भाजपा सरकार ने पूरा किया सपना

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर