Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आमिर हमजा से पहले भी पाकिस्तान में मारे गए भारत के दुश्मन, जानिए कब-कब हुआ इन दहशतगर्दों का खात्मा

Top 10 India Enemy Terrorists killed in Pakistan दो दिन पहले ही आतंक का सरगना आमिर हमजा मौत की नींद सो चुका है। इससे पहले भी पाकिस्तान में भारत के कई दुश्मनों का खात्मा हो चुका है। आइए जानते हैं कि पाकिस्तान में कब-कब भारत विरोधी प्रमुख दहशतगर्द मारे गए हैं। जिन्होंने भारत के खिलाफ जहर उगले थे। इन दहशतगर्दों की मौत बेहद दर्दनाक हुई है।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Thu, 20 Jun 2024 09:39 AM (IST)
Hero Image
Top 10 India Enemy Terrorists killed in Pakistan: भारत के इन दुश्मनों का पाकिस्तान में हो चुका है खात्मा।

राज्य ब्यूरो, जागरण, श्रीनगर। पाकिस्तानी सेना के रिटायर्ड ब्रिगेडियर आमिर हमजा की सोमवार देर शाम पाकिस्तान में गोली मारकर हत्या कर दी। फायरिंग में उसकी पत्नी और बेटी घायल हो गईं। आमिर हमजा बहुत ही खूंखार आतंकी था। वह जम्मू के सुंजवां स्थित सैन्य ब्रिग्रेड मुख्यालय पर फरवरी 2018 में हुए आत्मघाती आतंकी हमले का सरगना था। ताबड़तोड़ गोली बरसाकर उसकी हत्या कर दी।

आइए जानते हैं कि पाकिस्तान में कब-कब भारत विरोधी प्रमुख दहशतगर्द मारे गए हैं। जिन्होंने भारत के खिलाफ जहर उगले थे। इन दहशतगर्दों की मौत बेहद दर्दनाक हुई है। आमिर हमजा 18 जून 2024 को मौत की नींद सो गया। उसके बाद से 11 देश के दुस्मनों का खात्म हुआ है।

14 अप्रैल 2024: पाकिस्तान के लाहौर में लश्कर के संस्थापक हाफिज सईद के करीबी आमिर सरफराज को अज्ञात हमलरवरों ने घर में घुसकर गोलियां मार मौत के घाट उतार दिया।

11 अक्टूबर 2023: पठानकोट एयरबेस हमले का गुनाहगार शाहिद लतीफ अपने भाई सहित पाकिस्तान के सियालकोट में मारा गया। उसका एक साथी भी गोली लगने से गंभीर रूप से घायल। अज्ञात हमलरवरों ने मस्जिद के बाहर तीनों पर की गोलीबारी।

30 सितंबर, 2023: लश्कर के सरगना हाफिज सईद के करीबी सहयोगी मुफ्ती कैसर फारूक की पाकिस्तान के कराची में अज्ञात हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी।

12 सितंबर 2023: लश्कर व हिजबुल का कोआर्डिनेटर कहा जाने वाला जियाउर रहमान पाकिस्तान के कराची में शाम की सैर के दौरान दो मोटरसाइकिल सवार हमलावरों की गोलीबारी में मारा गया।

आठ सितंबर 2023: गुलाम जम्मू-कश्मीर के रावलकोट में एक मस्जिद के भीतर लश्कर कमांडर मोहम्मद रियाज उर्फ अबू कासिम की हत्या। वह राजौरी व पुंछ जिलों में दोबारा आतंकवाद को जिंदा करने के लिए हिंदुओं व सुरक्षाबलों पर हमले की साजिश में भी शामिल था।

पांच अगस्त, 2023: पाकिस्तान में कराची सिंध के नवाबशाह जिले में मुल्ला सरदार हुसैन अरैन (जेयूडी) की गोली मारकर हत्या कर दी गई। वह हाफिज सईद के करीबियों में एक था।

छह मई, 2023: खालिस्तान कमांडो फोर्स के स्वयंभू प्रमुख और कुख्यात आतंकी परमजीत सिंह पंजवड़ की पाकिस्तान के शहर लाहौर में हत्या कर दी गई। मोटरसाइकिल पर आए दो अज्ञात हमलावरों ने पंजवड़ को उस समय गोली मारी थी जब वह अपनी सोसाइटी में टहल रहा था। नशीली दवाओं और हथियारों की तस्करी और अन्य आतंकी गतिविधियों को संचालित कर रहा पंजवड़ 2020 में भारत सरकार की ओर से जारी आतंकियों की सूची में आठवें स्थान पर था। भिंडरांवाला के संपर्क में रहा पंजवड़ नाम बदलकर पाकिस्तान में रह रहा था।

यह भी पढ़ें- PM Modi Kashmir Visit: आज जम्मू-कश्मीर जाएंगे प्रधानमंत्री मोदी, युवाओं से करेंगे संवाद; कई परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

चार मार्च, 2023: पाक के खैबरपख्तून में आतंकी सैयद नूर शोलाबर की हत्या कर दी गई। वह अफगानिस्तान में भी सक्रिय रहा था और जम्मू-कश्मीर में आतंकी गतिविधियों के लिए पाक की मदद कर रहा था।

26 फरवरी, 2023: कराची में अल बदर के पूर्व कमांडर सैयद खालिद राजा की हत्या। वह जम्मू-कश्मीर का अल बदर का कमांडर रह चुका था।

20 फरवरी, 2023: रावलपिंडी में हिजबुल के इम्तियाज आलम उर्फ बशीर अहमद पीर की अज्ञात बंदूकधारियों ने हत्या कर दी थी। वह कश्मीर में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने में जुटा था।

पहली मार्च, 2022: आइसी-814 विमान के अपहरणकर्ताओं में शामिल जैश कमांडर आतंकी मिस्त्री जहूर उर्फ जाहिद अखूंद की कराची में हत्या।

यह भी पढ़ें- Baramulla Encounter: कौन थे पाकिस्तान के दोनों खूंखार आतंकी, जिन्हें सुरक्षाबलों ने किया ढेर; PM मोदी के दौरे को लेकर रची थी बड़ी साजिश

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें