Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir News: CEC राजीव कुमार ने डल झील में शिकारा रैली को दिखाई हरी झंडी, साइकिल रैली का किया नेतृत्व

Jammu Kashmir News मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने एसकेआईसीसी में रन फॉर डेमोक्रेसी साइकिल रैली और शिकारा रैली जैसे एसवीईईपी के कई कार्यक्रमों में भाग लिया। मुख्य चुनाव आयुक्त ने शिकारा रैली को हरी झंडी दिखाने के अलावा साइकिल रैली का नेतृत्व भी किया। साइकिल रैली में उनके साथ दोनों चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और डॉ एसएस संधू भी भाग लिया।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Fri, 09 Aug 2024 08:53 PM (IST)
Hero Image
Jammu Kashmir News: CEC राजीव कुमार ने डल झील में शिकारा रैली को दिखाई हरी झंडी।

राज्य ब्यूरो, जम्मू/श्रीनगर। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने शुक्रवार को कहा कि जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव के संदर्भ में उनके समक्ष सबसे बड़ी चुनौती जनता की मतदान में बढ़ती भागीदारी के अनुरूप सभी प्रबंध सुनिश्चित बनाना और चुनावों धन-नशे और बाहुबल के प्रयोग पर पूरी तरह काबू पाना है।

इस बीच, उन्होंने जम्मू कश्मीर के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक के अलावा विभिन्न प्रवर्तन एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारियों संग बैठक कर, जम्मू कश्मीर में निकट भविष्य में संभावित विधानसभा चुनावों को निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से संपन्न कराने के उपायों पर चर्चा की।

जम्मू-कश्मीर में चुनाव की तैयारियों का जायजा

उन्होंने डल झील में मतदाता जागरुकता शिकारा रैली को हरी झंडी दिखाने के अलावा एक साइकिल रैली का भी नेतृत्व किया। भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के नेतृत्व में चुनाव आयोग का एक प्रतिनिधिमंडल गत गुरुवार को जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने आया था। आज यह दल वापस दिल्ली लौटा है।

शांतिपूर्ण चुनाव कराने को तैयार

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने आज दिल्ली लौटने से पूर्व जम्मू में पत्रकारों से बातचीत मे कहा कि जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव में जनता की भागीदारी लोकसभा चुनाव की तुलना में ज्यादा होगी। चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों की संख्या भी ज्यादा होगी।

इन सभी की उम्मीदों के अनुरूप आदर्श चुनाव प्रबंध सुनिश्चित बनाना हमारे लिए एक चुनौती है। हम इस पर पूरा उतरेंगे। उन्होंने मुख्य सचिव अटल डुल्लु और पुलिस महानिदेशक आरआर स्वैन से अपनी बैठक का जिक्र करते हुए कहा कि प्रदेश प्रशासन एक सुरक्षित और विश्वासपूर्ण वातावरण में चुनाव संपन्न कराने के लिए तैयार है।

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir News: 'क्रॉस LoC बस सेवा और क्रॉस LoC व्यापार को फिर से करें बहाल', महबूबा मुफ्ती ने अमित शाह को लिखा पत्र

कारोबारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई 

प्रवर्तन एजेंसियों के साथ बैठक संबंधी सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि चुनाव को निष्पक्षता के साथ संपन्न कराने में प्रवर्तन एजेंसियां एक अहम भूमिका निभाती है। अवैध नशीले पदार्थों और शराब एक बड़ी चुनौती है। इससे निपटने की एक व्यापक रणनीति तय की गई है। अवैध नशीले पदार्थों के कारोबारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है।

साइकिल रैली और शिकारा रैली में लिए भाग

लोकसभा चुनाव के दौरान हमने दस हजार करोड़ रुपये के अवैध सामान की जब्ती की है। इसके अलावा चुनाव के दौरान शराब के दुरुपयोग को रोकने के लिए भी प्रदेश की विभिन्न सीमाओं पर विशेष नजर रखी जाएगी। उन्होंने कहा कि यहां जम्मू-कश्मीर में लोगों में चुनाव को लेकर बहुत उत्साह है।

आज हमने खुद श्रीनगर में छात्रों संग डल झील किनारे स्थित एसकेआईसीसी में रन फार डेमोक्रेसी, साइकिल रैली और शिकारा रैली जैसे एसवीईईपी के कई कार्यक्रमों में भाग लिया। मुख्य चुनाव आयुक्त ने शिकारा रैली को हरी झंडी दिखाने के अलावा साइकिल रैली का नेतृत्व भी किया।

साइकिल रैली में उनके साथ दोनों चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और डॉ. एसएस संधू ने भी भाग लिया। इस अवसर पर मुख्य सचिव अटल डुल्लू, मुख्य चुनाव अधिकारी जम्मू-कश्मीर पीके पोले, डीईओ श्रीनगर, डॉ. बिलाल मोहुद्दीन बट व अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

'हमें गर्व है मतदाता' का नारा लगाया

रैली में युवाओं ने 'हमें गर्व है मतदाता' का नारा लगाया और घाटी में लोकतंत्र के राजदूत बनने की शपथ ली। इसने लोकतांत्रिक प्रक्रिया में उनके विश्वास और लोकतंत्र को मजबूत करने अपने दोस्तों, सहकर्मियों, सहपाठियों और आम लोगों को चुनावी भागीदारी के महत्व के बारे में शिक्षित करने की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया।

उत्साही पात्र युवा लड़के और लड़कियों ने अपने-अपने क्षेत्रों की मतदाता सूचियों में खुद को पंजीकृत करने और अपने साथियों के समूहों के युवाओं को प्रोत्साहित करने का संकल्प लिया।

यह भी पढ़ें- Jammu News: हिरासत में युवक की मौत, संतरी-SHO पर गिरी गाज, दूसरे दिन भी शव धरना-प्रदर्शन, SSP के आश्वासन पर अंतिम संस्कार

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर