Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मतगणना से पहले जम्मू को दहलाने की साजिश नाकाम, सड़क किनारे मिली डेढ़ किलो वजन वाली टाइमर लगी टिफिन IED

Jammu Kashmir News सुरक्षाबल ने जम्मू को दहलाने की साजिश को नाकाम कर दिया है। सड़क किनारे मिली आईईडी को निष्क्रिय कर दिया है। सुरक्षा बलों ने जब उस टिफिन बॉक्स की दूर से जांच की तो वह है देखने में विस्फोटक सामान लग रहा था। जिसके बाद पूरी एहतियात बरतते हुए वहां सेना के बम निरोधक दस्ते को बुलाया गया।

By Dinesh Mahajan Edited By: Sushil Kumar Updated: Sat, 05 Oct 2024 10:51 PM (IST)
Hero Image
Jammu Kashmir News: मतगणना से पहले जम्मू को दहलाने की साजिश नाकाम।

जागरण संवाददाता, जम्मू। जम्मू के ग्रामीण क्षेत्र घरोटा से गुजर रही निर्माणाधीन रिंग रोड में सुरक्षाबलों ने आतंकी की एक बड़ी साजिश को विफल बनाते हुए समय रहते इंप्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईडी) को बरामद किया। इस आईडी को एक टिफिन में छुपा कर सड़क किनारे झाड़ियां में रखा हुआ था। बम निरोधक दस्ते की मदद से सुरक्षाबलों ने इस आईडी को निष्क्रिय कर दिया।

आइईडी मिलने के बाद रिंग रोड़ में सुरक्षा वालों ने तलाशी अभियान चलाया, लेकिन वहां से कोई भी संदिग्ध वस्तु नहीं मिली। अंधेरा होने के चलते सुरक्षा बलों ने अभियान को बंद कर दिया। हालांकि, रविवार सुबह भौर फूटने के बाद एक बार फिर से वहां तलाशी अभियान चलाया जाएगा।

गौरतलब है कि मंगलवार को जम्मू में हुए मतदान के वोटों की गिनती होनी है, जिसके बाद जहां नई सरकार का गठन होना है। मतगणना से पूर्व आतंकी अपनी मौजूदगी दिखाने के लिए रिंग रोड़ में आइईडी लगाई होगी।

रिंग रोड में गश्त कर रही थी पुलिस

शनिवार शाम देर शाम 7:00 के करीब सेना और पुलिस का एक गश्ती दल रिंग रोड में गश्त कर रहा था। इस दौरान उनकी नजर कोट इलाके में गुजर रही रिंग रोड में सड़क किनारे झाड़ियां में पड़े एक डिब्बे पर पड़ी। डिब्बे को पैकिंग टेप लगाकर बंद किया गया था। जो देखने में संदिग्ध लग रहा था।

सुरक्षा बलों ने जब उस टिफिन बाक्स की दूर से जांच की तो वह है देखने में विस्फोटक सामान लग रहा था। जिसके बाद पूरी एहतियात बरतते हुए वहां सेना के बम निरोधक दस्ते को बुलाया गया। जो कुछ ही देर में वहां पहुंच गया और उन्होंने पूरी सावधानी बरते हुए आईडी के आसपास रेत से भरी बोरियां रख दी ताकि वह फट जाए तो कोई जानी नुकसान न होने पाए। इसके बाद रात को वहां विस्फोट कर उस आईडी को निष्क्रिय कर दिया गया।

रिंग रोड में यातायात रोका गया

जैसे ही रिंग रोड में आईईडी बरामद होने की बात सामने आई तो पुलिस अधिकारियों ने बिना समय गवाई रिंग रोड में यातायात को दोनों तरफ से रोक दिया। सुरक्षा वालों ने किसी भी वहां को रिंग रोड में चलने की इजाजत नहीं दी। हालांकि कुछ देर के लिए पुलिस द्वारा किए गए इस कदम के बाद वहां दहशत फैल गई लेकिन पुलिस की सूझबूझ से बड़ा हादसा होने से बच गया।

डेढ़ किलो था आईईडी का वजन

आतंकियों ने जम्मू के रिंग रोड को दहलाने के लिए करीब डेढ़ किलो की आईडी वहां लगा रखी थी। यदि यह आईडी विस्फोट हो जाती तो बड़ा हादसा हो जाता था। बताया जा रहा है की आइईडी पर टाइमर भी लगा हुआ था। लेकिन टाइमर होने की पुष्टि अभी तक नहीं हो पाई है। पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी हालांकि इस बारे में खुलकर कुछ भी नहीं बोल रहे। सूत्रों की माने तो आईडी पर टाइमर लगा हुआ था।

सुरक्षा बलों की कम मौजूदगी है रिंग रोड पर 

जिला सांबा से शुरू हुआ रिंग रोड जम्मू के नगरोटा तक आता है। रिंग रोड अभी पूरी तरह से बना नहीं है। इसलिए यहां पर सुरक्षा बलों की तैनाती नहीं रहती और ना ही यहां पर अधिक सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं। इसलिए यह माना जा रहा है कि आतंकियों ने रिंग रोड को वारदात को अंजाम देने के लिए चुना होगा। रिंग रोड में अभी कोई भी पुलिस थाना या चौकी नहीं बना हुआ है और ना ही पुलिस का कोई स्थायी नाका है।

यही कारण है की रिंग रोड पर इससे पूर्व भी कई बार लूटपाट की वारदातें हो चुकी हैं। इसी को देखते हुए शायद आतंकियों ने रिंग रोड को आसान निशाना बनाया होगा। हालांकि, रिंग रोड़ अभी पूरी तरह से नहीं बना है, लेकिन वहां वाहनों की आवाजाही काफी रहती है। रिंग रोड पर अक्सर पुंछ राजौरी जाने वाले सुरक्षा बलों के वहान भी गुजरते हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें