Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu News: सावधान! एक क्लिक और बैंक अकाउंट खाली, साइबर ठगों ने फ्रॉड का निकाल लिया नया तरीका; बिजली विभाग ने किया अलर्ट

अगर आपके फोन या वॉट्सऐप पर बिजली विभाग (Jammu News) से जुड़ा कोई मैसेज आया है और उसमें आपके बिजली कनेक्शन काटे जाने की बात हो रही है तो आपको सावधान रहने की आवश्यकता है। दरअसल साइबर ठगों ने फ्रॉड का एक नया तरीका निकाला है। जिसके जरिए वे बिजली उपभोक्ताओं को अपना शिकार बना रहे हैं। इस बाबत विभाग ने अलर्ट रहने के लिए कहा है।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Sat, 22 Jun 2024 12:01 PM (IST)
Hero Image
जम्मू में साइबर ठगों ने निकाला फ्रॉड का नया तरीका

जागरण संवाददाता, जम्मू। यदि आपके मोबाइल पर कोई संदेश आया जिसमें यह कहा जा रहा हो कि बिजली बिल नहीं भरने पर आज रात को आपके घर की बिजली काट दी जाएगी, बिल से संबंधित जानकारी के लिए तुरंत इस मोबाइल नंबर पर संपर्क करें, तो घबराइएगा नहीं। यह साइबर ठगों का एक नया तरीका हो सकता है।

मोबाइल नंबर पर बात करने पर धोखाधड़ी करने वाला आपको बकाया बिल जांचने के लिए एक लिंक भेजता है और जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करते हैं, आपके अकाउंट से सारे रुपये साफ हो जाते हैं।

पावर कॉर्पोरेशन ने किया जागरूक

जम्मू पावर डिस्ट्रीब्यूशन कॉरपोरेशन लिमिटेड ने पिछले कुछ दिनों में धोखाधड़ी के इस तरह के कुछ मामले सामने आने के बाद उपभोक्ताओं को जागरूक करते हुए अपने इंटरनेट मीडिया अकाउंट एक्स पर साइबर ठगों से सचेत रहने की अपील की है।

जेपीडीसीएल के प्रवक्ता नितिन महाजन ने सभी उपभोक्ताओं से अपील की कि वे बिजली बिल के लिए कोई संदेश आए तो सावधान हो जाएं। उन्होंने बताया कि जेपीडीसीएल ने इस संबंध में साइबर सेल में शिकायत भी दर्ज कराई है। उन्होंने बताया कि पिछले कुछ दिनों में उन्हें इस तरह की कुछ शिकायतें मिली हैं।

इस नंबर से भेजे जा रहे मैसेज

उपभोक्ताओं को अलग-अलग नंबर से भेजे गए इस तरह के संदेश में संपर्क करने वाला मोबाइल नंबर 8838773737 एक ही दिया गया है।

अभी तक सामने आई शिकायतों में एक बात यह भी सामने आई है कि साइबर ठगी करने वाले ये धोखेबाज काफी शातिर हैं। भले उनके मोबाइल नंबर हरियाणा व आंध्र प्रदेश से हैं, लेकिन जांच करने पर उनकी आइडी जेकेपीडीडी से जुड़ी है।

उपभोक्ताओं की बढ़ी चिंता

इन साइबर ठगों को इस बात तक की जानकारी है कि जम्मू-कश्मीर में बिजली निगम की बिलिंग प्रणाली निजी हाथों में सौंप दी गई है।

बिल जमा न कराने की सूरत में वे उनके बिजली कनेक्शन ऑनलाइन प्रक्रिया से काट भी सकते हैं। ऐसे में उपभोक्ताओं में बिजली कनेक्शन कटने को लेकर चिंता बढ़ना स्वाभाविक है।

चीफ इंजीनियर भुवेश्वर कुंडल ने भी उपभोक्ताओं से अपील की कि वे साइबर ठगों के झांसे में न आएं। संशय होने पर संबंधित डिवीजन में संपर्क कर बिल संबंधी जानकारी प्राप्त करें।

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir Weather Update: तपती गर्मी से लोगों को मिली राहत, कश्मीर में दिनभर रुक-रुक कर हुई बारिश; जम्मू में छाए रहे बादल

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें