Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir News: तीन बार हुई तेज बारिश ने दो डाले सरकारी दावों, ,सड़को में हुए गड्ढे; किनारों से बह गई मिट्टी

जम्मू-कश्मीर में इन दिनों बारिश का माहौल है। जगह-जगह वर्षा के कारण भूस्खलन (Jammu Kashmir Landslide) जैसी घटनाएं बढ़ गई हैं। जम्मू संभाग में कई जगहें ऐसी हैं जहां तेज वर्षा के कारण सड़कों पर गड्ढे हो गए। सड़कों पर मौजूद मिट्टी बह गई। रास्ता खराब होने से इन दिनों राहगीरों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

By anchal singh Edited By: Prince Sharma Updated: Wed, 14 Aug 2024 07:59 AM (IST)
Hero Image
बरसात ने धोए सरकारी दावे, सड़कों पर जगह-जगह गड्ढे दे रहे दंश

जागरण संवाददाता, जम्मू। बरसात के इस सीजन में शहर में तीन बार हुई तेज वर्षा ने सरकारी दावों को धो डाला है। शहर की अधिकतर सड़कों में गड्ढे हो गए हैं। सड़कों के किनारे से मिट्टी बह गई। कई जगह तो हाल ही में डाली गई तारकोल भी गायब है। अभी बरसात बाकी है, इसलिए राहगीरों की दिक्कतों और बढ़ने वाली हैं।

नहर किनारे सड़क पर जगह-जगह गड्ढे

तालाब तिल्लो में पुंछ हाउस के नजदीक सड़क पर हुए गड्ढे आए दिन जाम का सबब बन रहे हैं। भगवती नगर पुल से वेयर हाउस की तरफ के मार्ग पर आठ जगह पर बड़े-बड़े गड्ढे हो गए हैं।

नरवाल बाजार में शौचालय के सामने गड्ढा हो गया है। रेलवे स्टेशन से त्रिकुटा नगर की ओर नहर के किनारे की सड़क पर जगह-जगह गड्ढे पड़े हैं।

हद तो यह है कि इसी मार्ग पर तहसीलदार कार्यालय के नजदीक महीनों से एक गड्ढा अधिकारियों के रवैये पर सवालिया निशान लगा रहा है। गड्ढे के कारण हमेशा जाम लगा रहता है।

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir Weather: जम्मू में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त, 200 से ज्यादा घरों में घुसा पानी; एक महिला की मौत

नानक नगर खालसा चौक के नजदीक नाले का पानी सड़क पर आने और साथ लगती एक गली में जाने से गली का एक हिस्सा तो पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो चुका है। बख्शी नगर में भी गड्ढे सरकारी दावों की कलई खोल रहे हैं।

करीब दो दर्जन सड़क पर हो रहे गड्ढे

सर्कुलर मार्ग पर डीसी कार्यालय से लेकर पंजतीर्थी चौक तक जगह-जगह करीब दो दर्जन गड्ढे पड़े हुए हैं जो हर बारिश के साथ गहरे और जानलेवा बनते जा रहे हैं। पहले ही यह मार्ग कम चौड़ा है। ऐसे में इनके कारण वाहनों का जाम लग रहा है। गंग्याल चौक से पुलिस पोस्ट तक दर्जन से ज्यादा गड्ढे पड़े हुए हैं। इसी मार्ग पर बिजली विभाग के कार्यालय के नजदीक करीब एक फुट गहरा गड्ढा हो गया है।

इतना ही प्रीत नगर-गंग्याल मार्ग पर मराखड़ी के नजदीक मार्ग की खस्ताहालत हो चुकी है। इसी मार्ग पर अमर फ्लोर मिल के नजदीक सड़क बह गई है और देखने में नाले जैसी लग रही है। डोगरा चौक में भी बरसात के साथ गड्ढे बढ़ते ही जा रहे हैं। रोजाना जाम का सबब बन रहे हैं।

इस हफ्ते जारी रहेगा वर्षा का दौर

वहीं, मौसम विभाग की माने तो इस पूरे हफ्ते जम्मू संभाग में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भारी बारिश की संभावना है। वहीं, कश्मीर संभाग में बारिश का असर दिख रहा है। रुक-रुककर हो रही बारिश से सड़कों पर भूस्खलन बढ़ गया है। वहीं, फिसलन भरे रास्तों से वाहनों को बड़ी सावधानी के साथ गुजरना पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर के पहाड़ी गांवों में मूसलाधार बारिश, मलबा गिरने से सड़कें जाम; अगले दो दिन भूस्खलन और भारी वर्षा का अलर्ट