Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dengue-Chikungunya Case : नहीं थम रहा डेंगू-चिकनगुनिया का प्रकोप, कुल 3528 मामले; चार मरीजों की मौत

Dengue-Chikungunya Cases JK जम्मू कश्मीर में इन दिनों मच्छरों का आतंक है। रविवार को भी 118 लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई। अब तक जम्मू-कश्मीर में 3528 मामले आ चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग से मिले आंकड़ों के अनुसार रविवार को कुल 1028 लोग बुखार और डेंगू के अन्य लक्षण लेकर अस्पतालों में जांच करवाने के लिए पहुंचे। इनमें 118 लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई।

By Jagran NewsEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Mon, 16 Oct 2023 10:12 AM (IST)
Hero Image
नहीं थम रहा डेंगू-चिकनगुनिया का प्रकोप, कुल 3528 मामले; चार मरीजों की मौत। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, जम्मू।  Dengue-Chikungunya Case In Jammu Kashmir:  जम्मू कश्मीर में इन दिनों मच्छरों का आतंक है। नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग के फागिंग अभियान के दावों के बावजूद डेंगू और चिकनगुनिया के मामले दर्ज हो रहे हैं। बुखार के मामने भी अस्पतालों में आ रहे हैं। रविवार को भी 118 लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई। इसे मिलाकर अब तक जम्मू-कश्मीर में 3528 मामले आ चुके हैं।

स्वास्थ्य विभाग से मिले आंकड़ों के अनुसार रविवार को कुल 1028 लोग बुखार और डेंगू के अन्य लक्षण लेकर अस्पतालों में जांच करवाने के लिए पहुंचे। इनमें 118 लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई। पीड़ितों में 13 बच्चे और 44 महिलाएं शामिल हैं। सबसे अधिक 63 मामले जम्मू जिले में आए। ऊधमपुर में 36 मामले आए।

जम्मू में  2392 कुल मामले

सांबा में सात, कठुआ में आठ, रियासी में एक, रामबन में एक और कश्मीर में दो मामले आए। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार अभी तक आए कुल मामलों में 2392 मामले जम्मू जिले में आए हैं। 233 मामले सांबा, 270 कठुआ, 396 ऊधमपुर, 33 रियासी, 68 राजौरी, 23 पुंछ, 28 डोडा, 32 रामबन, चार किश्तवाड़ और 17 कश्मीर में आए।

यह भी पढ़ें: जम्मू कश्मीर में भाजपा इस तारीख से चलाएगी महा जनसंपर्क अभियान, अनुच्छेद 370 हटने के बाद आए बदलावों पर करेगी चर्चा

वहीं 28 मामले अन्य प्रदेशों से आए। यही नहीं अभी तक 1152 मरीज अस्पतालों में भर्ती हुए हैं। इनमें से 1037 को अस्पतालों से छुट्टी मिल चुकी है जबकि 84 अभी भी अस्पतालों में ही भर्ती हैं।

अब तक चार मरीजों की मौत

चार मरीजों की मौत हुई है और 27 इलाज के दौरान घायल हो गए हैं। इसके अलावा चिकनगुनिया के भी अभी तक 70 से अधिक मामले दर्ज हो चुके हैं। सबसे अधिक मामले बुखार के आ रहे हैं।

डेंगू-चिकनगुनिया से बचाव के लिए पूरी बाजू के पहने कपड़े

अस्पतालों के वार्ड बुखार के मरीजों से ही भरे हुए हैं। डॉक्टरों का कहना है कि इस बार बुखार के मामले अधिक आ रहे हैं। डेंगू के लक्षणों को लेकर जितने भी मरीज जांच के लिए आ रहे हैं।

उनमें से 95 प्रतिशत को बुखार है। उनके जोड़ों में दर्द है। उन्होंने लोगों से डेंगू और चिकनगुनिया से बचाव के लिए पूरी बाजू वाले कपड़े पहनने की सलाह दी।

यह भी पढ़ें: Jammu Kashmir News: बावे वाली माता के दरबार में पहुंचे संघ प्रमुख मोहन भागवत, बोले-फिर आएंगे

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर